who had a hand in making jai shah the chairman /जय शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का चेयरमैन बनाने में किसका हाथ ?

On
who had a hand in making jai shah the chairman /जय शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का चेयरमैन बनाने में किसका हाथ ?

शाह 1 दिसंबर को चेयरमैन का पद संभालेंगे।

जय शाह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के नए चेयरमैन बन गए हैं। ICC ने बताया कि शाह को निर्विरोध चेयरमैन चुना गया। शाह 1 दिसंबर को चेयरमैन का पद संभालेंगे। वह फिलहाल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं।

BCCI को अब सचिव पद पर नई पोस्टिंग करनी होगी। अरुण जेटली के बेटे और दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) के प्रेसिडेंट रोहन जेटली BCCI के नए सचिव बन सकते हैं। शाह के पद छोड़ते ही उनकी नियुक्ति हो सकती है।

Read More आईएसएल: मोहन बागान और मुम्बई सिटी के बीच  मुकाबले के साथ शुरू होगा नया सीजन

30 नवंबर को खत्म होगा बार्कले का कार्यकाल
ICC के मौजूदा चेयरमैन न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म होगा। ICC ने 20 अगस्त को बताया था कि बार्कले लगातार तीसरी बार चेयरमैन नहीं बनेंगे। वह 2020 से इस पद पर थे। नवंबर में वह अपना पद छोड़ देंगे।
ICC चेयरमैन पद के लिए नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख आज ही थी। जय शाह के अलावा पद के लिए किसी भी उम्मीदवार ने नॉमिनेशन नहीं भरा। जिस कारण शाह को निर्विरोध ICC चेयरमैन चुन लिया गया। शाह फिलहाल ICC के फाइनेंस और कॉमर्स मामलों की सब-कमेटी का हिस्सा भी हैं।

Read More  मुख्यमंत्री के साथ वार्ता विफल होने के बाद रातभर हुई बारिश के बीच नारेबाजी

शाह बोले- चेयरमैन चुनने के लिए धन्यवाद
जय शाह ने कहा, "मुझे ICC का चेयरमैन चुनने के लिए सभी का धन्यवाद। मैं क्रिकेट को ग्लोबली बढ़ाने के लिए काम करते रहूंगा। फिलहाल क्रिकेट के मल्टिफल फॉर्मेट को बढ़ावा देना जरूरी है। मैं खेल में नई टेक्नोलॉजी लाने की कोशिश करूंगा, साथ ही वर्ल्ड कप जैसे इवेंट्स को ग्लोबल मार्केट्स तक भी पहुंचाउंगा।"

Read More  यूएस ओपन 2024: मुचोवा लगातार दूसरी बार यूएस ओपन के सेमीफाइनल में

शाह ने आगे कहा, "क्रिकेट का ओलिंपिक 2028 में शामिल होना बड़ी उपलब्धि है। इसे हम ओलिंपिक के जरिए ग्लोबल पहचान दिलाएंगे और ज्यादा देशों तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे।"
शाह से पहले 4 भारतीय ICC चीफ का पद संभाल चुके हैं। जगमोहन डालमिया 1997 से 2000 तक, शरद पवार 2000 से 2012 तक, एन श्रीनिवासन 2014 से 2015 तक और शशांक मनोहर 2015 से 2020 तक ICC के चेयरमैन रहे। 2015 से पहले ICC चीफ को प्रेसिडेंट कहा जाता था। अब इसे चेयरमैन कहा जाने लगा।

एक दिसंबर को पद संभालते ही जय शाह ICC प्रेसिडेंट बनने वाले पांचवें भारतीय बन जाएंगे। 35 साल के शाह ICC के सबसे युवा चेयरमैन भी बनेंगे।
जय शाह को अब BCCI सचिव का पद छोड़ना होगा, वह ICC और BCCI में एक साथ 2 पद नहीं संभाल सकते। भास्कर ने ही मंगलवार को बताया था कि सचिव पद के लिए दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट रोहन जेटली का नाम सामने आ रहा है। सूत्रों ने बताया कि जेटली ही BCCI के अगले सचिव होंगे!

जय शाह को चेयरमैन बनाने में किसका हाथ ?

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जय शाह का चेयरमैन बनना लगभग एक माह पूर्व ही तय हो गया था जब मौजूदा चेयरमैन न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले नए दुबारा चेयरमैन बनने से मना कर दिया था इसके बाद भारतीय राजनीति के चाणक्य के इशारे पर जय शाह का चेयरमैन बनना तय हुआ , जय शाह की राह में सबसे बड़ा रोड़ा पाकिस्तान था लेकिन ऐन वक़्त पर पाकिस्तान के द्वारा हाथ वापस खींचने से जय शाह की राह आसान हो गई ओह और वे चेयरमैन बन गए

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन