जहाजपुर में पथराव का मामला : दो मस्जिदों के स्वामित्व दस्तावेज मांगे, तनाव बरकरार

By Desk
On
   जहाजपुर में पथराव का मामला : दो मस्जिदों के स्वामित्व दस्तावेज मांगे, तनाव बरकरार

 
भीलवाड़ा । शाहपुरा जिले के जहाजपुर कस्बे में शनिवार को बेवाण पर पथराव की घटना से तनाव का माहौल बन गया। इस घटना के बाद कस्बे में हालात काफी संवेदनशील हो गए हैं। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए रातभर ऑपरेशन चलाकर 15 लोगों को हिरासत में लिया है। पथराव की घटना के बाद कस्बे में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है और पुलिस प्रशासन के अधिकारी लगातार क्षेत्र का दौरा कर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

शनिवार को राम रेवाड़ी जुलूस के दौरान एक मस्जिद से बेवाण पर पथराव की घटना हुई, जिसके बाद कस्बे में तनाव फैल गया। इस घटना को लेकर जहाजपुर से विधायक गोपीचंद मीणा ने आक्रोश व्यक्त करते हुए पथराव के दोषियों की गिरफ्तारी की मांग की। उन्होंने उस मस्जिद को अवैध बताकर उसे ध्वस्त करने की मांग भी रखी, जहां से पथराव हुआ था। नगर पालिका की ओर से पथराव वाली जामा मस्जिद तथा तकिया मस्जिद के सदर से स्वामित्व तथा निर्माण स्वीकृति के दस्तावेज 24 घंटों में पेश करने को कहा है। रविवार को दूसरे दिन जहाजपुूर कस्बे के बाजार बंद है। हिन्दू संगठनों ने आज बैठक करके आगे की रणनीति पर विचार किया है। आज की बैठक में भी मुख्य रूप से अवैध मस्जिद को हटाने व उस पर बुलडोजर चलाने की मांग की है। निकटवर्ती पंडेर कस्बा भी समर्थन में बंद है। बजरंगदल की ओर से आज सभी उपंखड मुख्यालयों पर इस मामले को लेकर ज्ञापन दिया जायेगा।

Read More  राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री

शाहपुरा कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि हालात नियंत्रण में है। दोनो पक्षों से वार्ता के दौर जारी हैं। प्रशासन अपना काम कर रहा है। किसी भी दंगाई को बख्शा नहीं जायेगा। वो स्वयं एसपी राजेश कांवट के साथ वहीं पर डेरा डाले है।

Read More  शाहपुरा में साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश, गणपति पंडाल में मिले जानवरों के अवशेष से तनाव, बाजार बंद

विधायक गोपीचंद मीणा शनिवार को अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठ गए, जिससे कस्बे में तनाव और बढ़ गया। पुलिस और प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए तुरंत कार्रवाई शुरू की। इस दौरान अतिक्रमण हटाने के अभियान में रात में कुछ केबिनों को हटा दिया गया, लेकिन इसी बीच दो केबिनों में कुछ युवकों ने आग लगा दी। घटना के बाद से कस्बे में तनाव व्याप्त है, हालांकि प्रशासन की मुस्तैदी के कारण स्थिति नियंत्रण में है।

Read More  भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया 201 यूनिट रक्तदान

कस्बे में रविवार सुबह से ही स्वैच्छिक बंद देखा गया। पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी लगातार क्षेत्र में गश्त कर रहे हैं और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं। पुलिस ने कस्बे में धारा 144 लागू नहीं की है और न ही इंटरनेट सेवाओं पर कोई रोक लगाई गई है। कस्बे में हालात फिलहाल शांतिपूर्ण बने हुए हैं, लेकिन संवेदनशीलता को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने खुद स्थिति की निगरानी की और कस्बे के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रशासन हर प्रकार से स्थिति पर नजर रखे हुए है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

विधायक गोपीचंद मीणा ने मस्जिद को अवैध बताते हुए उसे तुरंत ध्वस्त करने की मांग रखी है। वहीं प्रशासन इस मांग पर विचार कर रहा है, लेकिन अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। पुलिस और प्रशासन इस मुद्दे को संवेदनशील मानते हुए कोई भी त्वरित कार्रवाई करने से पहले सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं। रविवार सुबह से कस्बे में शांति बनी हुई है और स्थिति नियंत्रण में है। बाजार और दुकानें स्वैच्छिक रूप से बंद हैं।

प्रशासन की ओर से जारी बयान में कस्बे के लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि पुलिस दोषियों की पहचान कर रही है और जल्द ही उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि वह शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। पुलिस दोषियों की तलाश में जुटी है और जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। वहीं, कस्बे के नागरिक भी प्रशासन के साथ सहयोग कर रहे हैं, जिससे हालात जल्द सामान्य होने की उम्मीद है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला