पहली बार ग्रीक के चार लड़ाकू जेट भारत पहुंचे, हवाई अभ्यास 'तरंग शक्ति' में लेंगे हिस्सा

By Desk
On
 पहली बार ग्रीक के चार लड़ाकू जेट भारत पहुंचे, हवाई अभ्यास 'तरंग शक्ति' में लेंगे हिस्सा

 नई दिल्ली । भारतीय वायु सेना की मेजबानी में पहली बार हो रहे बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास 'तरंग शक्ति' के दूसरे चरण की औपचारिक शुरुआत शुक्रवार से राजस्थान के जोधपुर में हो गई। इसमें शामिल होने के लिए बांग्लादेश के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस, सिंगापुर और यूएई की वायु सेनाएं रेगिस्तानी इलाके में पहुंचीं हैं। यह पहला मौका है जब हेलेनिक वायु सेना भी इस अभ्यास में भाग लेने के लिए चार ग्रीक लड़ाकू जेट के साथ भाग लेने भारत आई है।

तरंग शक्ति का दूसरा और अंतिम चरण 14 सितंबर तक राजस्थान के जोधपुर में होगा। अभ्यास के दूसरे चरण में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, सिंगापुर, यूएई की वायु सेनाओं के लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, विशेष ऑपरेशन विमान, मध्य हवा में ईंधन भरने वाले और हवाई चेतावनी और नियंत्रण प्रणाली (अवाक्स) विमान सहित 70-80 विमान रेगिस्तानी इलाके में पहुंचे हैं। इस अभ्यास में अमेरिका अपने एफ-16 और ए-10 विमानों के साथ भाग लेगा। इस चरण में 18 देश पर्यवेक्षकों के रूप में शामिल होंगे। अभ्यास का पहला चरण 6-14 अगस्त तक दक्षिण भारत के सुलूर में हो चुका है, जिसमें जर्मनी, फ़्रांस, स्पेन और ब्रिटेन की वायु सेनाओं ने हिस्सा लिया था।

Read More  फोर्ड भारत में फिर से करेगी वापसी, चेन्नई प्लांट से शुरू होगी मैन्युफैक्चरिंग

भारत का हेलेनिक सशस्त्र बलों के साथ इसी साल अप्रैल में सैन्य सहयोग पर समझौता होने के बाद इतिहास में पहली बार ग्रीक के चार लड़ाकू जेट 'तरंग शक्ति' अभ्यास में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे हैं। इससे पहले 2023 में ग्रीक में हुए बहुराष्ट्रीय अभ्यास 'इनियोचोस' में भारतीय सुखोई-30 ने भाग लिया था। अब हेलेनिक वायु सेना के चार लड़ाकू जेट एफ-16 भारत की मेजबानी में हो रहे हवाई अभ्यास में हिस्सा लेंगे, जिसमें हवाई युद्ध, रक्षात्मक और आक्रामक अभियान, जमीनी प्रतिष्ठानों और सतही लक्ष्यों पर हमला करना और विदेशी सेनाओं के साथ सहयोग शामिल है। ग्रीक के विमान पहले तमिलनाडु के सुलूर एयरबेस पर पहुंचे, जहां उन्हें ईंधन दिया गया। इसके बाद ग्रीक लड़ाकू जेट विमानों ने दो भारतीय सी-130 विमानों के साथ जोधपुर के लिए उड़ान भरी, जो तकनीशियनों और उपकरणों को लेकर उड़ान भर रहे थे।
 

Read More  एलायंस एयर 01 अक्टूबर से बेंगलुरु उड़ान का संचालन टर्मिनल-2 पर करेगी स्थानांतरित

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन