द्वापरकालीन चार शुभ योग में सोमवार मनेगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

By Desk
On
  द्वापरकालीन चार शुभ योग में सोमवार मनेगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

जयपुर । भाद्रपद कृष्ण अष्टमी सोमवार 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर अनेक विशेष योग-संयोग रहेंगे। द्वापर युग में जब भगवान श्रीकृष्ण का अवतार हुआ था, उस समय जो शुभ योग थे, उसमें कई योग इस बार भी है। भगवान कृष्ण का अवतरण भाद्र कृष्ण पक्ष, रात्रि 12 बजे, अष्टमी तिथि, रोहिणी नक्षत्र, वृष राशि में चंद्रमा में हुआ था। इनके साथ सोमवार या बुधवार था।

ज्योतिषाचार्य बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि जन्माष्टमी पर 26 अगस्त को भाद्रपद श्रीकृष्ण पक्ष, सोमवार, रात्रि 12 बजे वृष लग्न रहेगा। चंद्रमा वृष राशि में गोचर करेंगे। रोहिणी नक्षत्र 26 अगस्त को अपराह्न 3:55 पर शुरू होगा और अगले दिन 27 अगस्त को 3:38 तक रहेगा। गुरु ग्रह भी वृष राशि में ही गोचर कर रहे है। इस तरह द्वापर में श्रीकृष्ण के जन्म के दौरान जो शुभ योग थे, उनमें से चार- रोहिणी नक्षत्र, अष्टमी तिथि, चंद्रमा वृषभ में और लग्न भी वृषभ के साथ विद्यामान रहेंगे। भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना के लिए विशेष रूप से शुभ समय रात्रि 12 से 12:45 बजे तक रहेगा।

Read More  जहाजपुर में पथराव का मामला : दो मस्जिदों के स्वामित्व दस्तावेज मांगे, तनाव बरकरार

गजकेसरी-शश योग भी रहेंगे

Read More  रेल पटरियों पर हाे रहे हादसे मानवता का कत्ले-आम- बिट्टा

शर्मा ने बताया कि यह पर्व इस बार बहुत ही शुभ मुहूर्त में मनेगा। भाद्रपद श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर 26 अगस्त को रात 12 बजे वृष लग्न रहेगा। चंद्रमा वृष राशि में उच्च के रोहिणी नक्षत्र में गोचर करेंगे। गुरु ग्रह भी वृष में ही गोचर कर रहे है। चन्द्रमा के साथ मिलकर गजकेसरी योग का निर्माण कर रहे है। चतुर्थ भाव में सूर्य स्व राशि सिंह मे रहेंगे। शनि भी अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में गोचर कर रहे है और शश योग का निर्माण कर रहे हैं। श्रीकृष्ण के जन्म के समय भी वृष लग्न में चन्द्रमा उच्च के रोहिणी नक्षत्र में गोचर कर रहे थे। चतुर्थ भाव में स्व राशि के सूर्य और शनि बलवान अवस्था में थे। इस कारण श्रीकृष्ण में अद्भुत शक्तियां थीं।

Read More  जलझूलनी एकादशी आज, मंदिरों में सजी विशेष झांकी

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन