सुखद : मरुधरा के "बुजुर्गों" को सरकार कराएगी मुफ्त में "तीर्थ यात्रा"

By Desk
On
 सुखद : मरुधरा के

धौलपुर । अपने जीवन काल में तीर्थ यात्रा पर जाना हर बुजुर्ग का एक सपना होता है। सामान्यतः अपने परिवार के बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा पर ले जाने की जिम्मेदारी उनके पुत्र-पुत्री अथवा अन्य परिजनों की होती है। लेकिन अब बुजुर्गों के इस सपने को साकार करने का जिम्मा राज्य सरकार ने उठाया है। मरुधरा के बुजुर्गों को अब सरकार अपने खर्चे पर वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत देश और विदेश में स्थित धार्मिक स्थलों की यात्रा कराएगी। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में सभी धर्म से संबंधित धार्मिक स्थलों को शामिल किया गया है।

इस वर्ष की तीर्थ यात्रा के लिए सरकार के देवस्थान विभाग ने बुजुर्गों से आवेदन मांगे हैं।राज्य सरकार के देवस्थान विभाग ने 4 सितंबर को एक आम सूचना जारी करके वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2024 के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। सरकार की ओर से तीर्थ यात्रा पर जाने वाले बुजुर्गों को आगामी 19 सितंबर तक इस हेतु आवेदन करने होंगे। देवस्थान विभाग की ओर से बुजुर्गों को रेल एवं हवाई जहाज द्वारा तीर्थ यात्रा पर जाने की सुविधा मिलेगी।

Read More  धौलपुर में क्षतिग्रस्त सडकों एवं जलभराव से हो रही परेशानी

देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त केके खंडेलवाल ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2024 के तहत राजस्थान के मूल निवासी बुजुर्ग, जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है और जो आयकर नहीं देते हैं, पात्र होंगे। यही नहीं वर्ष 2022 के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में प्राप्त आवेदनों में से वर्ष 2023-24 में यात्रा पर गए यात्रियों के अलावा शेष रहे यात्री भी इस वर्ष की यात्रा में शामिल किए जाएंगे। उन्हें नए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Read More  कई शहराें में बाढ़ जैसे हालात, चार जिलों में स्कूलों की छुट्टी

प्रदेश की भजनलाल सरकार द्वारा देवस्थान विभाग के तत्वाधान में होने वाली वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2024 में रेल द्वारा देश के 15 पैकेजों में धार्मिक स्थलों का नि:शुल्क भ्रमण कराया जाएगा। इनमें रामेश्वरम-मदुरई, जगन्नाथपुरी, तिरुपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णो देवी- अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन- बरसाना, सम्मेद शिखर-पावापुरी-बैद्यनाथ, उज्जैन- ओंकारेश्वर-त्रंबकेश्वर (नाशिक), गंगासागर (कोलकाता),कामाख्या (गुवाहाटी), हरिद्वार- ऋषिकेश-अयोध्या, मथुरा-अयोध्या, बिहार शरीफ, बेलकानी चर्च तमिलनाडु शामिल है।

Read More  शाहपुरा व जहाजपुर सहित जिले में बाजार बंद, सहमति के बाद समाप्त हुआ था धरना

सहायक आयुक्त ने बताया कि इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2024 में हवाई जहाज द्वारा भी वरिष्ठ नागरिकों को पशुपतिनाथ-काठमांडू (नेपाल) में तीर्थ यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त कार्यालय में भी वर्ष नागरिक अथवा उनके परिजन अधिक जानकारी के लिए संपर्क कर सकेंगे।

इन सभी तीर्थ स्थलों में से वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता के क्रम में तीन स्थानों को आवेदन में अंकित करना होगा तीर्थ यात्रा पर जाने वाले वरिष्ठ नागरिकों को देवस्थान विभाग की वेबसाइट https://devasthan.rajasthan.gov.in अथवा हिंदी में "देवस्थान डिपार्मेंट राजस्थान" पोर्टल पर जानकारी प्राप्त कर इन्हीं पर सीधे जाकर स्वयं अथवा कंप्यूटर जानकर की मदद से आवेदन भरना होगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन