एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित ने मध्य वायु कमान के चीफ का कार्यभार संभाला

By Desk
On
 एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित ने मध्य वायु कमान के चीफ का कार्यभार संभाला

 नई दिल्ली । मध्य वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के पद पर एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित को नियुक्त किया गया है। उन्होंने रविवार को कार्यभार ग्रहण किया। सराहनीय सेवाओं के लिए उन्हें भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति के हाथों अति विशिष्ट सेवा पदक, वायु सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है। प्रयागराज में सेंट्रल एयर कमांड के एओसी-इन-सी के रूप में कार्यभार संभालने पर एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

प्रयागराज में परेड का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी। एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित को 06 दिसंबर, 1986 को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू शाखा में शामिल किया गया था। एयर ऑफिसर एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट और एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक हैं। उनके पास भारतीय वायु सेना के विभिन्न विमानों पर 3300 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है। वे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज (बांग्लादेश) और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने ऑपरेशन सफेद सागर और ऑपरेशन रक्षक जैसे कई ऑपरेशन और अभ्यासों में सक्रिय रूप से भाग लिया है।

Read More  देर रात उप मुख्यमंत्री अरुण साव अध्ययन दौरे पर अमेरिका रवाना

वायु सेना में 37 वर्षों से अधिक के अपने शानदार करियर में एयर ऑफिसर ने कई महत्वपूर्ण फील्ड और स्टाफ नियुक्तियां संभाली हैं। कमांडिंग ऑफिसर के रूप में उन्होंने भारतीय वायु सेना की एक स्क्वाड्रन को अत्याधुनिक मिराज विमान से सुसज्जित किया। बाद में पश्चिमी क्षेत्र में एक फ्रंटलाइन लड़ाकू हवाई अड्डे और दक्षिणी क्षेत्र में एक प्रीमियर लड़ाकू प्रशिक्षण अड्डे की कमान संभाली। उन्होंने वायु सेना परीक्षण पायलट स्कूल में एक डायरेक्टिंग स्टाफ के रूप में काम किया है। वे वायु सेना मुख्यालय में प्रिंसिपल डायरेक्टर एयर स्टाफ रिक्वायरमेंट के पद पर रह चुके हैं।

Read More  भाजपा ने ममता बनर्जी पर तेज किए हमले, मांगा इस्तीफा

दक्षिणी वायु कमान के कमांडर, वायु सेना मुख्यालय में सहायक वायु सेना प्रमुख (परियोजनाएं) और सहायक वायु सेना प्रमुख (योजनाएं) रह चुके हैं। मध्य वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वह वायु सेना उप प्रमुख पद पर कार्यरत थे। उन्होंने भविष्य की तकनीकों को अपनाने के साथ अपने पिछले कार्यकाल के दौरान कई पथ-प्रदर्शक परियोजनाओं का नेतृत्व किया। सभी परिदृश्यों में मध्य वायु कमान की परिचालन तत्परता वायु अधिकारी कमांडिंग-इन-चीफ का सर्वोच्च एजेंडा होगा, ताकि भारतीय वायु सेना अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा कर सके।

Read More  मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज मिलने के बाद हरकत में स्वास्थ्य़ मंत्रालय, राज्यों को जारी किया परामर्श

 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन