सोमवती अमावस्या पर हरकी पौड़ी में 10 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, गंगा तट पर आस्था का मेला

By Desk
On
  सोमवती अमावस्या पर हरकी पौड़ी में 10 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, गंगा तट पर आस्था का मेला

हरिद्वार । स्नान पर्व सोमवती अमावस्या पर सोमवार को ब्रह्म कुंड हरकी पौड़ी समेत हरिद्वार के तमाम गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा। लोगों ने गंगा स्नान के साथ देव दर्शन, दान-पुण्य व पितरों के निमित्त तर्पण एवं पिण्डदान कर सुख-समृद्धि की कामना की। सोमवती अमावस्या पर करीब 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से पुख्ता इंतजाम किए थे।

मान्यता के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन गंगा स्नान और दान पुण्य करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। हरिद्वार में पर्व को लेकर सभी गंगा घाटों पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना की। पुलिस-प्रशासन ने स्नान पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को 14 जोन व 39 सेक्टरों में विभाजित किया था। भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने यातायात प्लान भी लागू किया था।

Read More  हरिद्वार में बिगड़ती कानून व्यवस्था पर जनाधिकार मोर्चा का ज्ञापन, राज्यपाल से त्वरित कार्रवाई की मांग

सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार स्थित हरकी पौड़ी ब्रह्म कुण्ड समेत गंगा के अन्य घाटों पर पुण्य की डुबकी लगाई। तड़के से आरम्भ हुआ स्नान का सिलसिला दिन भर जारी रहा। लोगों ने गंगा स्नान कर मंदिरों में देव दर्शन किए तथा नारायणी शिला पर पितरों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण, पिण्डदान व नारायण बलि आदि कर्म कर पितरों के मोक्ष की कामना की।

Read More  मुख्यमंत्री धामी को प्रधानमंत्री, शाह, गडकरी, योगी सहित कई नेताओं ने दी बधाई

पं. मनोज त्रिपाठी का कहना है कि वैसे तो सभी अमावस्या पर गंगा स्नान का महत्व है, लेकिन सोमयुता अर्थात् सोमवती, भोमयुता अर्थात् भौमवती अमावस्या विशेष पुण्यदायी होती है। उन्होंने बताया कि सोमवती अमावस्या की प्रतीक्षा में स्वयं भीष्म पितामह ने अपनी शैय्या पर पड़े रहते हुए इंतजार किया था। सोमवती अमावस्या के दिन गंगा स्नान करना व्यक्ति को अश्वमेध यज्ञ के समान फल देता है। आज के दिन अपने पितरों के प्रति श्राद्ध, तर्पण आदि करना, पीपल के वृक्ष की पूजा कर परिक्रमा करने से व्यक्ति की जीवन की कठिनाइयां दूर हो जाती हैं।

Read More  आईएएस,पीसीएस सहित 45 अधिकारियों का स्थानांतरण, दून के जिलाधिकारी होंगे सविन बंसल

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन