मोबाइल में नहीं है इंटरनेट तो कैसे करें UPI पेमेंट?
डिजिटल युग में UPI हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। चाहे शॉपिंग के लिए भुगतान करना हो या किसी रेस्टोरेंट में खाना, हममें से ज्यादातर लोगों ने कैशलेस लेन-देन को अपनाया है और ऑनलाइन पेमेंट पर काफी ज्यादा निर्भर हैं। हालांकि, ये लेन-देन इंटरनेट कनेक्टिविटी पर निर्भर करते हैं। अगर किसी भी समय इंटरनेट काम करना बंद कर देता है, तो इससे भुगतान में बाधा आ सकती है और असुविधा हो सकती है। लेकिन अब, आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं और इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी भुगतान कर सकते हैं।
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक नई सेवा शुरू की है जो इंटरनेट एक्सेस के बिना UPI भुगतान की अनुमति देती है। यह सेवा यूजर्स को आधिकारिक USSD कोड, *99# डायल करके ऑफ़लाइन बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। इस नंबर के माध्यम से यूजर्स विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें इंटरबैंक फंड ट्रांसफर, अकाउंट बैलेंस चेक करना और UPI पिन सेट करना या बदलना शामिल है।
पेमेंट के लिए यूएसएसडी कोड का उपयोग कैसे करें?
- अपने बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर से *99# डायल करें।
- अपने फोन स्क्रीन पर संबंधित नंबर का चयन करके अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।
- इच्छित बैंकिंग सुविधा का चयन करें, जैसे मनी ट्रांसफर, शेष राशि की जांच, या लेनदेन देखना।
- पैसा ट्रांसफर करने के लिए, ‘1’ टाइप करें और भेजें दबाएं।
- पैसे भेजने का तरीका चुनें, जैसे मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी, सहेजा गया संपर्क या कोई अन्य विकल्प और भेजें दबाएं।
- यदि मोबाइल नंबर विकल्प का उपयोग कर रहे हैं, तो प्राप्तकर्ता का नंबर दर्ज करें और भेजें दबाएं।
- पेमेंट राशि दर्ज करें और भेजें दबाएं।
-वैकल्पिक रूप से, पेमेंट के लिए एक टिप्पणी जोड़ें।
- लेनदेन पूरा करने के लिए अपना UPI पिन दर्ज करें।
Comment List