कोलकाता दुष्कर्म-हत्या मामले में सीबीआई जांच की प्रगति से सुप्रीम कोर्ट संतुष्ट

By Desk
On
  कोलकाता दुष्कर्म-हत्या मामले में सीबीआई जांच की प्रगति से सुप्रीम कोर्ट संतुष्ट

नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में रेप और हत्या के मामले पर सुनवाई करते हुए सीबीआई जांच की प्रगति और स्टेटस रिपोर्ट पर संतुष्टि जतायी। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि स्टेटस रिपोर्ट को देखकर लगता है कि सीबीआई कोर्ट के द्वारा इंगित किए गए सभी पहलुओं पर जांच कर रही है। कोर्ट ने सीबीआई को ताजा स्टेटस रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर दाखिल करने का निर्देश दिया। मामले की अगली सुनवाई एक हफ्ते के बाद होगी।

कोर्ट ने कहा कि सीबीआई गहराई से जांच कर रही है। सभी तथ्य लाने की कोशिश की जा रही है। दूसरे लोगों की भूमिका भी जांच के दायर में है। चीफ जस्टिस ने यह भी कहा कि रिपोर्ट में लिखी गई बातें परेशान करने वाली हैं। जांच के लिए समय देना होगा। कोर्ट ने कहा कि सीबीआई पीड़िता के परिवार से भी बात करे। सुनवाई के दौरान पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से पेश वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट को आश्वस्त किया कि अगर डॉक्टर काम पर लौटते हैं तो अब तक काम से गैरहाजिर होने के चलते उनके खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई राज्य सरकार की ओर से नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार के आश्वासन को अपने आदेश में दर्ज किया कि काम पर वापस लौटने की सूरत में डॉक्टरों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होंगी। जूनियर डॉक्टरों की ओर पेश वकील इंदिरा जयसिंह ने बताया कि डॉक्टरों की जनरल बॉडी मीटिंग में काम पर लौटने के बारे में फैसला लिया जाएगा। हालांकि पश्चिम बंगाल सरकार के ये पूछने पर कि मीटिंग कब होगी, इसकी कोई समयसीमा देने से इंदिरा जयसिंह ने इनकार किया।

Read More  प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन

सुनवाई के दौरान ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त नाराजगी जाहिर की। चीफ जस्टिस ने वकील से कहा कि ये राजनीतिक मंच नहीं है। हम आपकी राजनीतिक सुविधा के हिसाब से काम करने के लिए नहीं बैठे हैं। किसी मुख्यमंत्री को इस्तीफा देने के लिए कहना, कोर्ट का काम नहीं है। कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग पर आपत्ति जाहिर की। सिब्बल ने कहा कि सोशल मीडिया पर ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि जैसे हम पश्चिम बंगाल सरकार की पैरवी करके गुनहगारों के पक्ष में खड़े हैं। मेरी पचास साल में कमाई इज्जत को रातों रात खत्म किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर जिरह के दौरान ऐसे पेश किया गया जैसे मैं सुनवाई के दौरान हंस रहा था। ये ठीक नहीं है। केस में पैरवी करने वाली मेरी चैंबर की महिला वकीलों को रेप, एसिड अटैक तक की धमकियां मिल रही हैं। चीफ जस्टिस ने लाइव स्ट्रीमिंग रोकने की मांग ठुकराई। चीफ जस्टिस ने कहा कि ये जनहित का मसला है। ये ओपन कोर्ट है। जनता को सुनवाई के बारे में जानने का हक है। जहां तक वकीलों को मिल रही धमकी का मसला है, हम उसका ध्यान रखेंगे।

Read More  स्पाइस जेट ने तीन इंजनों को उतारने के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने पेरिस पैरा ओलंपिक 2024 में कांस्य पदक विजेता मोना अग्रवाल को दी बधाई ! उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने पेरिस पैरा ओलंपिक 2024 में कांस्य पदक विजेता मोना अग्रवाल को दी बधाई !
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने झोटवाड़ा, जयपुर में एकलव्य स्पोर्ट्स शूटिंग एकेडमी द्वारा आयोजित 'सम्मान समारोह' में उपस्थित होकर पेरिस पैरा...
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
प्रदेश में खेलों का वातावरण तैयार किया जायेगा: डा. नीरज के. पवन
भाजपा की नकारात्मक सोच का जवाब दें, कांग्रेस के पक्ष में करें मतदान : -पायलट
संस्कृत शिक्षा विभाग के प्राध्यापक पदों की प्रतियोगी परीक्षा के अभ्यर्थियों को संशोधन का मौका
जल भराव और सड़कों पर गड्डों का मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान
आर्मी कमांडर सप्त शक्ति कमांड ने किया बीकानेर सैन्य स्टेशन और महाजन फील्ड फायरिंग रेंज का दौरा