गोपालन और पर्यावरण संरक्षण के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध -सीएम भजनलाल

By Desk
On
 गोपालन और पर्यावरण संरक्षण के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध -सीएम भजनलाल

भीलवाड़ा । राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार काे शाहपुरा जिले के कोटड़ी मुख्यालय में स्थित श्री सुरभि गोशाला धाम परिसर में नव स्थापित सुरभि गौ चिकित्सालय का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न विकास कार्यों का भी लोकार्पण किया और भगवान चारभुजा नाथ के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। कार्यक्रम के दौरान स्थानीय निवासियों और गणमान्य व्यक्तियों ने मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया, जिससे माहौल में उत्साह का संचार हुआ। मुख्यमंत्री ने गौशाला में गौवंश की पूजा भी कथावाचक राधाकिशन महाराज के सानिध्य में की।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि गोवंश हमारे जीवन का प्रमुख आधार है और गोवंश की सेवा समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करती है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से कोटड़ी में श्री देवनारायण गौशाला की शुरुआत हुई थी। आज इस गौशाला का संचालन समर्पित भाव से किया जा रहा है, और अब इसे आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं और मशीनों से सुसज्जित गौ चिकित्सालय के रूप में विकसित किया गया है। यहां आज आधुनिक मशीनों से गौवंश का उपचार हो रहा है।

Read More  राजस्थान जल महोत्सव में दिलाई जलसंग्रहण की शपथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि गौ सेवा न केवल एक धार्मिक कर्तव्य है, बल्कि यह हमारे जीवन के सर्वांगीण विकास का मार्ग भी प्रशस्त करती है। उन्होंने युवाओं को गोपालन के क्षेत्र में आगे आकर काम करने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि राजस्थान सरकार ने गोपालकों को प्रोत्साहित करने के लिए गोपालन क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी है, जिसके तहत पशुपालकों को एक लाख रुपये तक का लोन आसानी से उपलब्ध कराया जाएगा। इससे गोपालकों को अपने कार्य में और भी अधिक सुगमता होगी और वे गोवंश की बेहतर सेवा कर सकेंगे।

Read More डा. नीरज के पवन ने भारतीय व्हीलचेयर हैंडबॉल टीम को दी शुभकामनाये 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गोपालन के क्षेत्र में राजस्थान सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश की 100 प्रमुख गौशालाओं में गोवंश की देखभाल के लिए अत्याधुनिक मशीनों की सुविधा निशुल्क प्रदान की जा रही है। इसके अलावा, गोपालन को बढ़ावा देने के लिए बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं, जो प्रदेश के पशुपालकों के लिए लाभकारी साबित होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गोवंश की सेवा और उनके संरक्षण के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं, जो न केवल आर्थिक दृष्टि से बल्कि पर्यावरणीय संतुलन के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

Read More  अपनी मेहनत से होनहार प्रतिभाएं देश और समाज का नाम करती हैं रोशन : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हमेशा से ग्रामीण विकास, गोपालन और पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध रही है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार इन क्षेत्रों में निरंतर कार्य करती रहेगी और आने वाले समय में और भी कई योजनाएं लागू की जाएंगी, जो न केवल गोपालकों बल्कि आम जनता के जीवन स्तर को भी ऊंचा उठाने में सहायक होंगी।

मुख्यमंत्री ने शाहपुरा जिले में विकास कार्यों की भी चर्चा की और कहा कि राज्य सरकार ने इस क्षेत्र के समुचित विकास के लिए बजट में कई घोषणाएं की हैं। उन्होंने शाहपुरा और जहाजपुर क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि इनसे क्षेत्र की प्रगति में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। मुख्यमंत्री के इस भाषण के दौरान लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया, जिससे यह साफ हो गया कि जनता राज्य सरकार की योजनाओं और प्रयासों से काफी संतुष्ट है।

धार्मिक स्थलों का वंदन और पर्यावरण संरक्षण की अपील

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपने भाषण में शाहपुरा जिले के प्रमुख धार्मिक स्थलों का भी जिक्र किया। उन्होंने कोटड़ी के भगवान चारभुजा नाथ, शाहपुरा क्षेत्र के धनोप मातेश्वरी, रामस्नेही संप्रदाय की मुख्य पीठ रामनिवास धाम, जहाजपुर के घाटारानी मातेश्वरी, और स्वस्ति धाम का उल्लेख करते हुए कहा कि इन सभी स्थानों का वंदन करना अनिवार्य है। उन्होंने सभी स्थलों को प्रणाम करते कहा कि इन धार्मिक स्थलों से हमारी संस्कृति और आस्था जुड़ी हुई है और इनका संरक्षण और विकास आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से पर्यावरण दिवस के अवसर पर की गई अपील का जिक्र करते हुए कहा कि हर नागरिक को अपनी मां के नाम पर एक पौधा लगाने और उसकी देखभाल करने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधारोपण और पर्यावरण संरक्षण हमारे समाज और आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहद जरूरी है।

गौ सेवा और पशुपालन को बढ़ावा देने की योजना

समारोह के मुख्य वक्ता और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य सुरेश कुमार ने भी गौ सेवा के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गौ माता को नदी मानकर उनकी सेवा और पालन करना चाहिए, इससे बड़ा कोई पुण्य कार्य नहीं हो सकता।

राजस्थान सरकार के गोपालन एवं पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने भी इस अवसर पर सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और बताया कि कैसे ये योजनाएं पशुपालकों को लाभान्वित कर रही हैं।

गौ चिकित्सालय का लोकार्पण और गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति

समारोह में भीलवाड़ा के सांसद दामोदर अग्रवाल, राज्यसभा के सांसद राजेंद्र गहलोत, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सुरेश कुमार, जोधपुर के उद्योगपति प्रेम सिंह राव, जहाजपुर विधायक गोपीचंद मीणा, भीलवाड़ा के विधायक अशोक कोठारी, मांडल विधायक उदयलाल भड़ाणा, सहाड़ा विधायक लादूलाल पितलिया और भाजपा जिला अध्यक्ष प्रशांत मेवाड़ा, कोटड़ी प्रधान करण सिंह बेलवा ने भी भाग लिया। अंत में गौशाला समिति के अध्यक्ष लादूलाल जाट ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि गौशाला समिति समर्पित भाव से गोवंश की सेवा के कार्य में जुटी रहेगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन