राजस्थान जल महोत्सव में दिलाई जलसंग्रहण की शपथ

By Desk
On
  राजस्थान जल महोत्सव में दिलाई जलसंग्रहण की शपथ

जैसलमेर । प्रदेश में इस बार मानसूनी बारिश से जलाशयों में जल की अच्छी आवक हुई है। इससे सुख समृद्धि एवं खुशहाली के साथ चहुमुखी विकास होगा। राज्य सरकार द्वारा जल झूलनी एकादशी पर जलाशयों पर राजस्थान जल महोत्सव-2024 के अभिनव पहल के तहत जैसलमेर जिले में ग्राम,ब्लॉक एवं जिला स्तर पर जलाशयों पर जल महोत्सव का भव्य कार्यक्रम हुआ वहीं जलाशयों पर अतिथियों द्वारा विधि विधान से पूजा-अर्चना की गई। इसके साथ ही महिलाओं ने मांगलिक गीत भी प्रस्तुत किए एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी हुआ। जिला स्तरीय समारोह के अवसर पर जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने सभी संम्भागियों को जल संरक्षण की शपथ दिलाई।

राजस्थान जल महोत्सव के तहत शनिवार को जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्राम पंचायत मूलसागर के अमृत सरोवर आलाजी का मंदिर पर शानदार रुप से आयोजित हुआ। जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए। जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता जिला प्रमुख प्रताप सिंह सौंलकी ने की एवं जिला कलक्टर प्रताप सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर मुन्नीराम बागड़िया, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेन्द्र सिंह नरुका, समाजसेवी चंद्रप्रकाश शारदा, विकास अधिकारी जैसलमेर समिति अजय सिंह नाथावत, सरपंच मूलसांगर खेताराम, जैसलमेर विकास समिति के सचिव चंद्रप्रकाश व्यास अतिथि के रुप में उपस्थित थे।

Read More  घरेलू गैस सिलेंडर की अवैध रिफिलिंग की शिकायत, रसद विभाग की टीम ने की कार्रवाई

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने अमृत सरोवर आलाजी के मंदिर पर जलाशय की पूजा-अर्चना की। पूजारी प्रमोद पुरोहित ने विधि विधान से पूजा-अर्चना कराई। जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार ने जल झूलनी एकादशी पर इस बार इंद्रदेव की कृपा से हुई अच्छी वर्षा के कारण प्रदेश के सभी जलाशय पानी से लबालब भरे हुए है उसकी पूजा-अर्चना का कार्यक्रम रख कर एक अनूठी शुरुआत की है एवं ईश्वर के प्रति आस्था प्रकट की है। उन्हांेंने कहा कि जैसलमेर जिला आदिकाल से जल के महत्व को समझ रहा है, लेकिन युवा पीढ़ी को आज के दिन यह संकल्प लेना है कि वे बरसाती जल का एक-एक बूंद का संग्रहण करेंगे एवं आने वाली पीढ़ी के लिये जल को बचाएगें।

Read More  खिलाड़ियों को प्राथमिक उपचार की जानकारी जरूरी- डॉ. प्रज्ञादीप

जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने जल महोत्सव पर सभी संम्भागियों को बधाई देते हुए कहा कि इस बार अच्छी वर्षा होने के कारण जैसलमेर के सभी तालाब, नाडियॉं इत्यादि पानी से भरे हुए है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार पूरे जिले में जल महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि हमें जल के महत्व को समझ कर उसका जरुरत के हिसाब से उपयोग करना है तभी हम जल को बचा पाएगें। उन्होंने अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर इस धरती को हराभरा बनाने की सीख दी।

Read More  सर्व वंचित समाज ने निकाली धन्यवाद महारैली : रैली से जताया सुप्रीम कोर्ट का आभार

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला