जैसलमेर में घर देने वाले गणपति : मान्यता है पत्थर जमाकर मकान बनाने वाले काे पक्का मकान

By Desk
On
  जैसलमेर में घर देने वाले गणपति : मान्यता है पत्थर जमाकर मकान बनाने वाले काे पक्का मकान

जैसलमेर । जैसलमेर शहर से 12 किमी दूर चूंधी गांव में भगवान गणेश का मंदिर है। मान्यता है कि यहां हर मन्नत पूरी होती है। बताया जाता है कि मंदिर 1400 साल पुराना है। काक नदी के बरसाती वेग से गणेश भगवान की मूर्ति प्रकट हुई थी। दशकों से यहां पूजा अर्चना की जा रही है। बारिश के दिनों में काक नदी का पानी इस मंदिर में मूर्ति का जलाभिषेक करते हुए निकलता है। इसके बाद भी प्रतिमा का स्वरूप नहीं बदला है। मंदिर बहुत प्रसिद्ध है और हर बुधवार को यहां भक्तों की भीड़ लगती है।

इस मंदिर को मकान की मनोकामना पूर्ण करने वाले गणेश मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस कारण इस मंदिर के आसपास पत्थरों से जमकर कच्चे मकान जैसा भक्त बनाते हैं। मान्यता है कि जो भी यहां इस तरह पत्थर जमाकर मकान बनाता है, गणेश भगवान उसका पक्का मकान बनवा देते हैं। चून्धी गणेश मंदिर का मुख्य द्वार विशाल पीले पत्थर का बना हुआ है। इसके द्वार के दोनों और सफेद संगमरमर की हाथी की मूर्तियां लगी हुई हैं। द्वार में प्रवेश कर आगे गुजरते हुए एक रास्ता सीढ़ियों से नीचे की तरफ नदी की ओर जाता है। इसी नदी में स्थित है सुप्रसिद्धि चूंधी गणेश का मंदिर है।

Read More  महाप्रभु रामचरणजी महाराज पर पुस्तक का लोकार्पण

मंदिर की मूर्ति से जुड़ी कथा को बताते हुए इस मंदिर के पुजारी प्रबल द्विवेदी के अनुसार इसका निर्माण किसी इंसान ने नहीं किया है। ये मूर्ति खुद ही जमीन से प्रकट हुई थी। बरसात के मौसम में यहां नदी बहती है और मूर्ति पानी में डूब जाती है। मगर आज तक कभी भी इसका आकार, रूप न तो बदला न ही प्रतिमा घिसी है। चूंधी गणेश मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां चंवद नामक सिद्ध महात्मा ने कई सालों तक तपस्या की थी। ये स्थान उन्हीं के नाम से चूंधी के नाम से जाना जाता है। यहां अन्य ऋषियों ने भी तपस्या की थी, इसलिए इस स्थान को विशेष पवित्र माना गया है। यहां हर साल गणेश चतुर्थी को मेला लगता है दूर दूर से भक्तजन अपनी मनोकामना के साथ यहां आते है और तथा पूजा अर्चना करते हैं। मंदिर से उतर कर नदी की तरफ जाने पर यहां वहां एक के ऊपर एक जमे पत्थर नजर आते हैं। यहां खुद का मकान बनने की मनोकामना लेकर लोग आते हैं और पत्थर जमाकर भगवान ने मकान बनने की मन्नत मांगते हैं।

Read More  खिलाड़ियों को प्राथमिक उपचार की जानकारी जरूरी- डॉ. प्रज्ञादीप

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन