डेढ़ घंटे की बारिश ने शहर को बना दिया तलैया, लोग जाम में फंसे, नहीं मिला निकलने का रास्ता

By Desk
On
  डेढ़ घंटे की बारिश ने शहर को बना दिया तलैया, लोग जाम में फंसे, नहीं मिला निकलने का रास्ता

जोधपुर । प्रदेश भर में दक्षिण पश्चिमी मानसून फि र से सक्रिया होने के साथ यहां जमकर बारिश हो रही है। औसत से कई ज्यादा बारिश इस बार में मानसूुन में हो चुकी है। अभी इसका प्रभाव सितंबर माह तक रहने के आसार है। मारवाड़ में भी इस बार मानसून काफी मेहरबान रहा है। लगातार बारिश से खेतों में पहले से भरा सूखने का नाम नहीं ले रहा है। मारवाड़ के कई हिस्सों में मंगलवार की रात से ही बादल टूट कर बरस रहे है। आज जोधपुर शहर और ग्रामीण इलाकों में डेढ़ से दो घंटे तक जमकर बारिश हुई। शहर की सडक़ें तालाब और तलैया बन गई। सुबह के समय ड्यूटी पर जाने वाले लोग बारिश बंद होने का इंतजार करते रहे तो जो निकले वे बारिश के पानी में फंंस गए। जोधपुर शहर के डे्रनेज सिस्टम हर बार भारी बारिश में फेल हो जाता है, ऐसा ही आज भी हुआ।

बनाड़वासी पहले से ही पानी में फंसे हुए और आज फिर जमकर हुई बारिश से वहां पर फिर पानी जमा हो गया है। शहर में आज शायद ही कोई ऐसा मार्ग बचा हो जहां पानी जमा ना हो। चहुंओर पानी ही पानी नजर आया।

Read More उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच

हालात बिगड़े, बाड़मेर में छह इंच बारिश, जातरू परेशान :

Read More  शाहपुरा में साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश, गणपति पंडाल में मिले जानवरों के अवशेष से तनाव, बाजार बंद

संभाग में जोधपुर के अलावा बाड़मेर, जैसलमेर, पाली और सिरोही जालोर क्षेत्र में हो रही बरसात के कारण हालत बिगड़ गए है। पश्चिम राजस्थान में गुडामालानी बाड़मेर क्षेत्र में करीब छह इंच बरसात हुई है। हालांकि हर बार बारिश होती है तो शहरवासी ही इस बारिश के कारण परेशान होते है लेकिन इस बार बाबा के दर्शनाथ आए हुए देश भर के हजारों बाबा के जातरूओं को भी परेशानी उठानी पड़ रही है।

Read More  सर्व वंचित समाज जोधपुर में बुधवार को निकालेगा धन्यवाद महारैली

बीती रात से जारी रहा बारिश का दौर :

जोधपुर शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार की रात्रि से हो रही कहीं- कहीं पर मूसलाधार बारिश के कारण जहां सडक़ें तालाबों और बरसाती नालों का रूप ले चुकी है। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में कच्ची और पक्की आवासीय बस्तियों में बरसाती पानी भर जाने के कारण बिजली पानी की भी समस्या आ रही है।

नदी नाले उफान पर, बोलेरो पानी में फंसी :

आज सुबह सालोड़ी क्षेत्र में हो रही भारी बरसात के कारण नदी नाले उफान पर है। निकटवर्ती चामुण्डा गांव एक छात्रा सुबह परीक्षा के लिए बोलेरो में सवार होकर निकली मगर बोलेरो पानी में फंस गई और बहने लगी। तब आसपास के ग्रामीणों ने तुरंत बचाव और राहत कार्य कर बोलेरो में सवार युवती और उसके दो परिजनों को तो बाहर निकाल दिया लेकिन बोलेरो बहकर चली गई।

बनाड़ रोड पर भारी पानी जमा, लगा जाम :

हर बार की तरह आज भी बनाड़ रोड़ पर बरसाती नाले के उफान पर आ जाने से गणेश होटल से लेकर बनाड़ तक का रास्ता आज भी जाम लग गया। शहर में आज सुबह आठ बजे से शुरू हुई बरसात के कुछ ही देर में मूसलाधार रूप धारण करने से सडक़ों पर बरसाती पानी के नाले चलने से यातायात भी काफी प्रवाहित हुआ और शहर की तमाम सडक़ों पर जाम की स्थिति बनी हुई रही।

भीतरी शहर में हालात विकट, गाडिय़ां बही, बंद भी हुई :

पुराने शहर में नवचौकिया से लेकर जालोरी गेट और आड़ा बाजार से लेकर मेड़ती गेट और नागौरी गेट, सूरसागर, चांदणा भाखर, हाऊसिंग बोर्ड, बासनी सांगरिया और लूणी तथा झंवर क्षेत्र में भी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। कई लोगों की गाडिय़ां पानी में बह गई तो कईयों की गाडिय़ांं पानी में फंसने से बंद हो गई।

रेल मार्ग प्रभावित, जीआरपी थाने में पानी घुसा :

इधर भारी बारिश के कारण जोधपुर रेलवे स्टेशन पर भी पानी भरने के साथ राइकाबाग- जैसमलेर मार्ग पर तो पटरियों के नीचे से गिट्टी और मिट्टी बह जाने के कारण रेल यातायात को रोकना पड़ा जबकि सडक़ यातायात भी बुरी तरह से प्रवाहित हो रखा है। रेलवे स्टेशन पर स्थित जीआरपी थाने में भी करीब एक से डेढ फुट तक पानी भर जाने के कारण वहां रखे कम्प्यूटर और अन्य सामान भी पानी से बचाने के लिए पुलिस कर्मी जतन करते देखे गए।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला