हिमाचल विधानसभा में विपक्ष का भारी हंगामा, वॉकआउट

By Desk
On
 हिमाचल विधानसभा में विपक्ष का भारी हंगामा, वॉकआउट

शिमला । हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के पांचवें दिन खूब हंगामा हुआ। सोमवार को सदन की बैठक आरंभ होते ही भाजपा के विपिन सिंह परमार ने प्वाइंट आफ आर्डर के माध्यम से अपना मुद्दा उठाना चाहा, लेकिन विधानसभा अध्यक्ष ने अनुमति नही दी। विपक्ष दल भाजपा ने सदन में भारी हंगामा किया और बाद में पूरा विपक्ष सदन से वाकआउट कर गया। विपक्ष के विधानसभा स्पीकर के खिलाफ तल्ख़ तेवर रहे।

साेमवार दोपहर दो बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षाी दल के सदस्याें ने हंगामा करना शुरू कर दिया। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने व्यवस्था दी कि विपक्ष प्रश्नकाल के बाद अपना मुद्दा उठा सकता है। विधानसभा अध्यक्ष की इस व्यवस्था से विपिन सिंह परमार संतुष्ट नहीं हुए और उन्हें अपना मुद्दा उठाने की अनुमति देने की मांग करते रहे। अनुमति न मिलने पर पूरा विपक्ष अपनी सीटों पर खड़ा हो गया और शोरगुल करने लगा। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने भी अपनी बात रखनी चाहिए, लेकिन शोरगुल के बीच कुछ भी सुनाई नहीं दिया। विपक्ष के सदस्य कुछ समय तक सदन में नारेबाजी करता रहा और उसके शोरगुल के बीच ही विधानसभा अध्यक्ष ने प्रश्नकाल आरंभ कर दिया। बाद में पूरा विपक्ष सदन से नारेबाजी करते हुए बाहर चला गया।

Read More  पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया

सदन के नेता व मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने विपक्ष के हंगामे और वाकआउट पर कहा कि वास्तव में विपक्ष में आपसी लड़ाई बहुत बढ़ गई है। इसलिए उसके सभी नेता तनाव में हैं और वह सदन का समय बर्बाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा के इतिहास में सम्भवतः पहली बार मानसून सत्र 10 दिन लंबा हो रहा है। उन्होंने कहा कि सत्र से पहले ही यह तय हो गया था कि सरकार विपक्ष के उठाए जाने वाले हर मुद्दे का जवाब देगी। उन्होंने कहा कि सत्र में सबसे अधिक सवाल भी विपक्ष के सदस्यों के लगे हैं। इसके बावजूद विपक्ष सिर्फ हंगामा करने में व्यस्त है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता यह जान चुकी है कि भाजपा सिर्फ राजनीतिक रोटियां सेंकना चाहती है। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा सत्तापक्ष को कम समय दिए जाने का भी जिक्र किया। इसके बावजूद सत्ता पक्ष नाराज नहीं है।

Read More रिलायंस फाउंडेशन ने वुमन लीडर्स इंडिया फेलोशिप के लिए 50 विशिष्ट महिलाओं का चयन किया

संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने भाजपा के सदस्याें के सदन में हंगामे और वाकआउट को विपक्ष का दिवालियापन करार दिया और कहा कि विपक्ष को जनता की फिक्र नहीं है। उन्होंने कहा कि विपक्ष विधानसभा अध्यक्ष से व्यक्तिगत दुश्मनी निकालना चाहा रहा है। उन्होंने कहा कि मानसून सत्र के अब तक के पांच दिनों के दौरान अधिकांश एजेंडा भाजपा का लगा है, लेकिन भाजपा सदन में सिर्फ ड्रामा करने आ रही है।

Read More  भाजपा उम्मीदवार चंद्र प्रकाश गंगा ने अपना चुनाव प्रचार किया तेज

हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि भाजपा ने आज अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया, लेकिन उस पर प्वाइंट ऑफ आर्डर के माध्यम से भी चर्चा नहीं की। उन्होंने सदन में सरकार और सत्तापक्ष के विधायकों के मुद्दों को महत्व न दिए जाने का भी जिक्र किया और कहा कि इसके बावजूद सत्तापक्ष ने कभी अध्यक्ष से ऐतराज नहीं किया।

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि भाजपा का वाकआउट राजनीतिक ड्रामा है और सदन इसकी निंदा करती है। उन्होंने कहा कि विपक्ष सिर्फ समय की बरबादी कर रहा है, क्योंकि उसने स्थगन प्रस्ताव का नोटिस तो दिया, लेकिन प्वाइंट आफ आर्डर के तहत इस पर कोई चर्चा नहीं की। उन्होंने कहा कि विपक्ष जो कहेगा, केवल वही नहीं होगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन