प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई से आज रवाना होंगे सिंगापुर

By Desk
On
 प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई से आज रवाना होंगे सिंगापुर

 ब्रुनेई । भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ब्रुनेई का दौरा पूराकर सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिंगापुर में राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग, गोह चोक टोंग से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री सिंगापुर के कारोबारी समुदाय के नेताओं से भी मिलेंगे। प्रधानमंत्री की ब्रुनेई और सिंगापुर की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा कल (मंगलवार) शुरू हुई। यात्रा के पहले चरण में वो कल ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगवान पहुंचे।

आज सिंगापुर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलिकायह के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस बैठक में रक्षा और ऊर्जा संबंधों पर चर्चा होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री मोदी आज दोपहर का भोजन सुल्तान हसनअल बोल्किया के आधिकारिक निवास इस्ताना नूरुल इमान पैलेस में करेंगे। यह दुनिया का सबसे बड़ा महल है। इस महल का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है। इसमें 1,788 कमरे, 257 बाथरूम और 38 तरह के संगमरमर से बनी 44 सीढ़ियां हैं। ब्रुनेई के कुछ यादगार लम्हों की तस्वीरें संक्षिप्त विवरण के साथ प्रधानमंत्री मोदी के एक्स हैंडल पर साझा की गई हैं।

Read More  एक भी जूनियर डॉक्टर सस्पेंड हुआ तो ओपीडी सेवा बंद कर देंगे

प्रधानमंत्री मोदी मोदी दक्षिण पूर्वी एशिया में स्थित भौगोलिक तौर पर छोटे देश ब्रुनेई की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई में उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद भी गए। इसे वर्तमान सुल्तान के पिता ने बनवाया था। उन्होंने भारतीय उच्चायोग में नए चांसरी परिसर का भी उद्घाटन किया। दोनों जगहों पर उन्होंने भारतीय प्रवासियों से बातचीत की। प्रधानमंत्री का विशेष विमान कल शाम ब्रुनेई दारुसलाम के हवाई अड्डे पर उतरा। प्रधानमंत्री मोदी का हवाई अड्डे पर शहजादे अल-मुहतदी बिल्लाह ने स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी को हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर भी प्रदान किया गया। ब्रुनेई ऊर्जा भंडार के लिहाज से काफी संपन्न है। भारत अभी भी ब्रुनेई से कच्चे तेल का अच्छा खासा आयात करता है।

Read More अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump पर फिर हमले का प्रयास

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने कहा है कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली ब्रुनेई यात्रा है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा ब्रुनेई में भारतीयों के आगमन का पहला चरण 1920 के दशक में तेल की खोज के साथ शुरू हुआ। वर्तमान में लगभग 14,000 भारतीय ब्रुनेई में रह रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दौरा शुरू करने से पहले भारत और ब्रुनेई के बीच कूटनीतिक संबंधों के 40 वर्ष पूरा होने का खास तौर पर जिक्र किया। ब्रुनेई पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा ''मैं आशा करता हूं कि ब्रुनेई के साथ खास तौर पर वाणिज्यिक व सांस्कृतिक क्षेत्र में और मजबूत होंगे।

Read More  उत्सव के मूड में लौटने की ममता की अपील पर बिफरे डॉक्टर, तीखी प्रतिक्रिया

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन