भारत-अमेरिका सैन्य संयुक्त युद्ध अभ्यास महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू

By Desk
On
   भारत-अमेरिका सैन्य संयुक्त युद्ध अभ्यास महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू

जयपुर । भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास का 20वां संस्करण साेमवार से राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में विदेशी प्रशिक्षण नोड में शुरू हुआ। यह अभ्यास 22 सितंबर तक चलेगा। दोनों सेनाओं के बीच यह युद्ध अभ्यास 2004 से हर साल बारी-बारी आयोजित किया जाता है।

रक्षा प्रवक्ता कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया कि सैन्य शक्ति और उपकरणों के संदर्भ में इस संयुक्त अभ्यास के दायरे और जटिलता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।अभ्यास में 600 सैनिकों की भारतीय सैन्य टुकड़ी का प्रतिनिधित्व राजपूत रेजिमेंट की एक बटालियन कर रही है। इसके साथ-साथ हथियारों और सैन्य सेवाओं के कर्मी भी अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं। इसी तरह 600 सैनिकों की अमेरिकी टुकड़ी का प्रतिनिधित्व अमेरिकी सेना के अलास्का स्थित 11वें एयरबोर्न डिवीजन की 1-24 बटालियन कर रही है।

Read More   राजस्थान प्लेटफॉर्म आधारित गिग वर्कर्स कानून के नियम बनाकर जल्द से जल्द लागू करे प्रदेश सरकार - गहलोत

इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र जनादेश के सातवें अध्याय के तहत उप-परंपरागत परिदृश्य में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने के लिए दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है। यह अभ्यास अर्ध-रेगिस्तानी वातावरण में संचालन पर केंद्रित होगा। इस किए जाने वाले सामरिक अभ्यासों में आतंकवादी कार्रवाई के लिए संयुक्त प्रतिक्रिया, संयुक्त योजना और संयुक्त क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास शामिल हैं, जो वास्तविक दुनिया के आतंकवाद विरोधी अभियानों का अनुकरण करते हैं।

Read More उप मुख्यमंत्री ने जिला स्तरीय रोजगार उत्सव एवं विकास कार्य लोकार्पण समारोह में लिया भाग

उन्हाेंने बताया कि यह युद्ध अभ्यास दोनों पक्षों को संयुक्त अभियान चलाने की रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम बनाएगा। इससे दोनों सेनाओं के बीच अंतर-संचालन क्षमता और ताल मेल विकसित करने में मदद मिलेगी। संयुक्त अभ्यास से रक्षा सहयोग भी बढ़ेगा और दोनों मित्र राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे।

Read More  दौसा में 35 फीट गहरे गड्ढे में फंसी दो साल की मासूम बच्ची को बचाया

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

तिरुपति मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी (फिश ऑयल ) मिलने की पुष्टि तिरुपति मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी (फिश ऑयल ) मिलने की पुष्टि
तिरुपति मंदिर के प्रसाद में फिश ऑयल मिलने की पुष्टि हो गई है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम से भेजे गए नमूनों...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने पेरिस पैरा ओलंपिक 2024 में कांस्य पदक विजेता मोना अग्रवाल को दी बधाई !
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
प्रदेश में खेलों का वातावरण तैयार किया जायेगा: डा. नीरज के. पवन
भाजपा की नकारात्मक सोच का जवाब दें, कांग्रेस के पक्ष में करें मतदान : -पायलट
संस्कृत शिक्षा विभाग के प्राध्यापक पदों की प्रतियोगी परीक्षा के अभ्यर्थियों को संशोधन का मौका
जल भराव और सड़कों पर गड्डों का मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान