डिप्रेशन कमजोर होने से राजस्थान में बारिश की गतिविधियां धीमी पड़ी

By Desk
On
  डिप्रेशन कमजोर होने से राजस्थान में बारिश की गतिविधियां धीमी पड़ी

जयपुर । राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर लगातार जारी है लेकिन शनिवार से बारिश की गतिविधियां धीमी पड़ जाएगी। तेज बारिश से कुछ जिलों में बने बाढ़ के हालात से राहत मिली है। भरतपुर-धौलपुर में स्कूलों की छुट्टियां घोषित की गई है। कोटा में भी बारिश का दौर थम गया है।

मौसम विभाग के अनुसार डिप्रेशन कमजोर हो चुका है। जिससे अधिकांश भागों में भारी बारिश से राहत मिलने की संभावना है। अगले कुछ दिन के लिए मौसम विभाग ने कोई चेतावनी नहीं दी है हालांकि कोटा, भरतपुर, उदयपुर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है।

Read More  राज्यपाल ने प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर दी शुभकामनाएं

राजस्थान में इस बार मानसून की एंट्री निर्धारित समय 25 जून को हुई थी। जुलाई में मानसून की बारिश ने रफ्तार पकड़ी और दो अच्छे सिस्टम बने और खूब बारिश हुई। उसके बाद सावन में झमाझम बारिश होने से कोटा पूरा हो गया। हालत ये रही कि बारिश का कोटा जो सितंबर के तीसरे-चौथे सप्ताह तक पूरा होता है, वो करीब एक महीने पहले आठ अगस्त को ही पूरा हो गया। भादो में भी अच्छे सिस्टम बन रहे हैं।

Read More  बीसलपुर बांध से अभी दाे गेटों से प्रति सैकेंड छोड़ा जा रहा छह हजार क्यूसेक पानी

राजधानी समेत तीन जिलों का गला तर करने वाले बीसलपुर डेम में पानी की आवक अब धीमी पड़ गई है। पिछले 24 घंटे में बांध के खुले छह गेटों से पानी की निकासी भी कम हो गई है। बांध के खुले गेटों की भी ऊंचाई अब आधी की गई है। बांध के गेट संख्या सात से 12 तक को खोलकर पानी की निकासी लगातार की जा रही है। बांध की कुल जलभराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर को मेंटेन करने के बाद अब अतिरिक्त पानी की मात्रा को बनास नदी में छोड़ा जा रहा है। लगातार 9वें दिन भी बांध से पानी की हो रही निकासी से डाउन स्ट्रीम में बनास नदी में भी पानी का बहाव बढ़ रहा है। त्रिवेणी में भी पानी का बहाव 3.90 मीटर मापा गया है।

Read More  टेक्नोलॉजी के प्रति जाग्रति लाने के उद्देश्य से कराएंगे “दा टेक रेवोलुशन बाय एन्ग्रामर्स”

पिछले 24 घंटे के दौरान अलवर के टपूकड़ा एरिया में 7 मिलीमीटर बारिश हुई। झुंझुनूं के गुढ़ा गौड़ जी में 4 मिलीमीटर बारिश हुई और भीलवाड़ा में हल्की बूंदाबांदी हुई। शेष राजस्थान में मौसम शुष्क रहा और धूप रही। जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर जिलाें में शुक्रवार को पूरे दिन आसमान साफ रहा और तेज धूप निकली। जयपुर, अजमेर, सीकर, दौसा, सवाई माधोपुर, उदयपुर, कोटा समेत दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के जिलों में आसमान में हल्की बादल रहे और धूप भी रही। जयपुर में बादलों के आवाजाही रही और हल्की धूप रही।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला