अमृत भारत स्टेशन योजना : झांसी मंडल के 16 स्टेशनों का होंगे पुनर्विकसित

By Desk
On
   अमृत भारत स्टेशन योजना : झांसी मंडल के 16 स्टेशनों का होंगे पुनर्विकसित

झांसी । प्रधानमंत्री द्वारा अगस्त 2023 में शुरू की गई ‘अमृत भारत स्टेशन’ याेजना फरवरी 2024 में आगे बढ़ाई गई। इस योजना के तहत उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल के 16 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। पुनर्विकसित रेलवे स्टेशनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं बनाने, निर्बाध यात्रा के लिए अन्य परिवहन प्रणालियों के साथ मल्टीमॉडल एकीकरण और दुकानों, मॉल, कार्यालय स्थानों और फूड कोर्ट आदि जैसी आर्थिक गतिविधियों के अवसरों के लिए प्रमुख स्थान होगा।

झाँसी मंडल में “अमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में उच्चीकरण हेतु चयनित 16 स्टेशन बाँदा, मुरैना, चित्रकूटधाम कर्वी, महोबा, डबरा, दतिया, ललितपुर, उरई, पुखरायां, घाटमपुर, भिंड, हरपालपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, ओरछा तथा शेयोपुरकलां शामिल किए गए हैं। इन स्टेशनों के पुनर्विकास हेतु कार्य जारी है। योजना के तहत सभी चयनित स्टेशनों के फसाड में सुधार किया जा रहा है। इसके साथ ही स्टेशन पर प्रवेश द्वार का चौड़ीकरण, उच्च स्तरीय प्रकाश व्यवस्था, स्टेशन वेटिंग हॉल का विस्तार, स्टेशन पर उपलब्ध अनुपयोगी स्थान को जोड़ते हुए एग्जीक्यूटिव लाउंज का विस्तार, सर्कुलेटिंग एरिया के प्रत्येक तरफ साइनेज लगाने, अप्रोच सड़क का चौड़ीकरण, पैदल चलने वालों के लिए रास्ता, वाहन का प्रवेश,निकास, प्रकाश व्यवस्था के साथ पार्किंग क्षेत्र विस्तार के साथ ही स्टेशनों की लैंड स्केपिंग, भूनिर्माण, हरे पैच और स्थानीय कला का कार्य भी किया जा रहा है।

अन्य खबरें  जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में पेयजल परियोजनाओं पर व्यय हो रहे 300 करोड़ : उप मुख्यमंत्री

अमृत भारत योजना के तहत चयनित स्टेशनों पर वर्तमान सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार संभावित बदलाव भी किए जा रहे हैं। इनमें स्टेशन की दूसरी एंट्री के लिए सिटी प्लानर के अनुसार दूसरी एंट्री और सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, पार्सल (चरणों में) वेटिंग हॉल, प्लेटफार्म, रिटायरिंग रूम, कार्यालयों में फर्नीचर, बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार दिव्यांगजन सुविधाएं, एलईडी आधारित स्टेशन नाम बोर्ड तथा फसाड लाइटिंग, महिलाओं, दिव्यांगजनों के लिए पर्याप्त शौचालय, नई सुविधाओं के निर्माण के लिए भविष्य में नए भवन की आवश्यकता, भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर रूफ प्लाजा, दूरसंचार विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार वाई-फाई का प्रावधान करने की भी योजना है।

अन्य खबरें  जनता विकास के मुद्दे पर सरकार के साथ, कांग्रेस की रैली फ्लॉप शाे: महेंद्र भट्ट

उल्लेखनीय है कि झांसी मंडल, उत्तर मध्य रेलवे का एक महत्वपूर्ण मण्डल है जो देश के उत्तरी भाग को दक्षिणी भाग एवं पूर्वी भाग को पश्चिमी भाग से जोड़कर रेलों के आवागमन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। झाँसी मंडल, भारतीय रेल के महत्वपूर्ण अंग के रूप में अपने सभी सम्मानित रेल उपयोगकर्ताओं की सेवा में निरंतर श्रम कर रहा है। झाँसी मंडल से प्रतिदिन बड़ी संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है। इस कारण यहां पर या‍त्री सुविधाओं का निरंतर विकास किया जाना रेल प्रशासन की प्राथमिकता है।

अन्य खबरें  विरोध प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों ने त्वरित न्याय के लिए सीबीआई दफ्तर तक रैली निकाली

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  भाजपा की चाल भांप रही कांग्रेस, 24 तक टिकट पर स्थिति करेगी साफ भाजपा की चाल भांप रही कांग्रेस, 24 तक टिकट पर स्थिति करेगी साफ
देहरादून । उत्तराखंड के केदारनाथ विधानसभा सीट पर आगामी 20 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस अपनेउम्मीदवार की...
हिमाचल में 2061 वन मित्रों की भर्ती को मंजूरी, नहीं होगा 10 अंकों का साक्षात्कार
सचिवालय में हुई उत्तराखंड स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति की 12वीं गवर्निंग बाॅडी की बैठक
उपचुनावों में भाजपा सातों सीट हारेगी : जूली
शाहपुरा में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट: 1435 करोड़ के निवेश से जिले को मिलेगी नई ऊंचाई
तेज रफ्तार डंपर ने बाइक सवार को कुचला, युवक की मौत
राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड ने भर्ती सम्बंधी दो साल का कलेण्डर किया जारी