आईसीसी ने चेयरमैन के कार्यकाल में बदलाव की सिफारिश की, महिला क्रिकेट के विस्तार को दी मंजूरी

By Desk
On
  आईसीसी ने चेयरमैन के कार्यकाल में बदलाव की सिफारिश की, महिला क्रिकेट के विस्तार को दी मंजूरी

दुबई । अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड ने अपने अध्यक्ष और स्वतंत्र निदेशक के कार्यकाल को तीन-तीन साल के दो कार्यकाल में बदलने की सिफारिश की है, जिसे अगर लागू किया जाता है, तो दो-दो साल के मौजूदा तीन कार्यकाल को खत्म करना होगा।

यदि सदस्यों द्वारा सिफारिश को मंजूरी दे दी जाती है, तो इसका मतलब होगा कि बीसीसीआई सचिव जय शाह, जो इस साल 1 दिसंबर को वैश्विक क्रिकेट निकाय के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं, तीन साल के लिए आईसीसी का नेतृत्व करेंगे, जिसके बाद वह बोर्ड की मंजूरी के साथ दूसरे तीन साल का कार्यकाल मांग सकते हैं।

अन्य खबरें  एडी टी10 लीग में पदार्पण के लिए तैयार यूपी नवाब

शाह के पहले कार्यकाल का अधिकांश हिस्सा बीसीसीआई में उनकी तीन साल की कूलिंग ऑफ अवधि के साथ ओवरलैप होगा, जो सितंबर 2025 में शुरू होगा।

अन्य खबरें  रचिन 2012 के बाद से भारत में टेस्ट शतक बनाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने

कोई व्यक्ति भारतीय बोर्ड में 18 वर्ष की संचयी अवधि के लिए, बोर्ड में नौ वर्ष और राज्य इकाई में इतने ही वर्षों के लिए पदाधिकारी रह सकता है।

अन्य खबरें  श्रीलंका का मुख्य कोच बनने पर जयसूर्या ने कहा-यह सब आत्मविश्वास और भरोसे की बात है

हालाँकि, सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित संविधान के अनुसार, किसी व्यक्ति को बीसीसीआई या इसकी राज्य इकाई में एक पदाधिकारी के रूप में लगातार छह साल तक रहने के बाद तीन साल की अनिवार्य कूलिंग ऑफ अवधि के लिए जाने की आवश्यकता होती है।

आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान, वैश्विक संस्था ने छोटे क्रिकेट खेलने वाले देशों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देने के लिए महिला एसोसिएट सदस्य टी20 प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला को भी मंजूरी दे दी, क्योंकि यह 2028-2031 चक्र में महिलाओं की प्रतियोगिताओं के विस्तार की तैयारी कर रही है।

आईसीसी के बयान में कहा गया, “रणनीति में 2025 और 2028 के बीच दो वार्षिक टी20 अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का निर्माण शामिल है, जो 2030 में 16-टीम आईसीसी महिला टी20 विश्व कप से पहले 24 टीमों के संदर्भ में संरचित क्रिकेट की पेशकश करेगा, आगे के विवरण की घोषणा उचित समय पर की जाएगी।”

आईसीसी बोर्ड ने 2025-2029 महिलाओं के फ्यूचर्स टूर प्रोग्राम (एफटीपी) और कैलेंडर को भी मंजूरी दे दी, जिसे जल्द ही प्रकाशित किया जाएगा।

आईसीसी ने कहा, “आईसीसी मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) ने भी इसे मंजूरी दे दी है कि महिलाओं की रैंकिंग का वार्षिक अपडेट अब प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर से 1 मई तक चलेगा और महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीमों को अब छह में से कम से कम आठ मैच खेलने होंगे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  भाजपा की चाल भांप रही कांग्रेस, 24 तक टिकट पर स्थिति करेगी साफ भाजपा की चाल भांप रही कांग्रेस, 24 तक टिकट पर स्थिति करेगी साफ
देहरादून । उत्तराखंड के केदारनाथ विधानसभा सीट पर आगामी 20 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस अपनेउम्मीदवार की...
हिमाचल में 2061 वन मित्रों की भर्ती को मंजूरी, नहीं होगा 10 अंकों का साक्षात्कार
सचिवालय में हुई उत्तराखंड स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति की 12वीं गवर्निंग बाॅडी की बैठक
उपचुनावों में भाजपा सातों सीट हारेगी : जूली
शाहपुरा में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट: 1435 करोड़ के निवेश से जिले को मिलेगी नई ऊंचाई
तेज रफ्तार डंपर ने बाइक सवार को कुचला, युवक की मौत
राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड ने भर्ती सम्बंधी दो साल का कलेण्डर किया जारी