बीएचयू में चार नवम्बर से चलेगा ठोस कचरा प्रबंधन पर व्यापक अभियान,कम्पोस्ट पिट तैयार

By Desk
On
बीएचयू में चार नवम्बर से चलेगा ठोस कचरा प्रबंधन पर व्यापक अभियान,कम्पोस्ट पिट तैयार

वाराणसी । काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर को स्वच्छ सुंदर बनाने और ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने ठोस योजना बनाई है। इसके लिए व्यापक मुहिम की शुरूआत चार नवम्बर से होगी। मुहिम में विश्वविद्यालय परिसर स्थित हर घर से कचरा इकट्ठा कर ठोस कचरा प्रबंधन किया जाएगा।

सफाई एवं सहायक सेवाएं इकाई की पहल पर इस अभियान के अंतर्गत विभाग के कर्मचारी हर सुबह प्रत्येक घर से कचरा एकत्रित करेंगे। इस अभियान की सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण है स्रोत पर ही कचरे को उसके प्रकार के आधार पर अलग अलग करना। सफाई एवं सहायक सेवाएं इकाई इस संबंध में विश्वविद्यालय परिसर में रहने वालों को जागरूक करने के लिए कार्य कर रही है।

अन्य खबरें  अखिलेश यादव के करीबी सपा सांसद राजीव राय पर डाॅक्टर ने दर्ज कराया मुकदमा

परिसर के लोगों को बताया जा रहा है कि वे भिन्न भिन्न प्रकार के कूड़े को निर्धारित कूड़ेदान में ही डालें। जैसे जैविक कचरे, जिसे कम्पोस्टिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सके (बचा हुआ भोजन, सब्ज़ियां, छिलके आदि), को हरे रंग के कूड़ेदान में डालें, ऐसा अपशिष्ट जिसे खाद बनाने के लिए उपयोग न किया जा सके (प्लास्टिक, धातु, कांच आदि), उसे नीले रंग के कूड़ेदान में डाला जाए, तथा रसायनिक व इलेक्ट्रानिक जैसे कूड़े को लाल रंग के डस्टबिन में डाला जाए। बीएचयू प्रशासन ने विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों का आह्वान किया गया है कि वे इस मुहिम का हिस्सा बन कर इसे सफल बनाएं।

अन्य खबरें  युवा शक्ति से बनेगा स्वस्थ समाज : डॉ. अभिनव कुमार मिश्रा

स्वच्छता एवं सहायक सेवाएं इकाई के आचार्य प्रभारी प्रो. सरफराज़ आलम ने बताया कि विश्वविद्यालय में अनेक स्थानों पर कम्पोस्टिंग पिट बनाए गए हैं, जिनमें घरों, छात्रावासों, कैंटीन से निकले जैविक अपशिष्ट को डालकर प्रभावी ढंग से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन किया जा सके।

अन्य खबरें  विजयदशमी पर्व में जा रही युवती के साथ तीन नाबालिग लड़कों ने की छेड़खानी

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार 2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार
जोधपुर । जोधपुर रेंज पुलिस ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा घोटाला 2021 की मुख्य सूत्रधार दो महिलाओं को...
उन्नीस दिन के नवजात का टंकी में मिला शव, ग्रामीण धरने पर बैठे, समझाइश पर माने
कार्तिक मास में सुबह-शाम गुलाबी सर्दी का आभास, दिन में धूप की तपिश कर रही बेचैन
राजस्थान के विकास में शेखावत की अहम भूमिका : देवनानी
आरपीएससी ने जारी किया चिकित्सा शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य के विभिन्न पदों पर भर्ती का विज्ञापन
जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बस-ट्रॉले की टक्कर में तीन की मौत
कांग्रेस अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, रोजगार योजना पोर्टल शुरू करने की मांग की