समर्थन मूल्य पर पर सोयाबीन उपार्जन की कार्यवाही संवेदनशीलता से हो : मुख्यमंत्री

By Desk
On
  समर्थन मूल्य पर पर सोयाबीन उपार्जन की कार्यवाही संवेदनशीलता से हो : मुख्यमंत्री

भोपाल । मध्य प्रदेश में आज (शुक्रवार) से 1400 उपार्जन केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर सोयाचीन की खरीदी शुरू हो रही है। इसके लिए उपार्जन केन्द्रों पर व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि इस बार सोयाबीन की खरीदी 4892 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर की जाएगी। सभी संबंधित अधिकारी सोयाबीन उपार्जन की कार्यवाही संवेदनशीलता से करें।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बताया कि प्रदेश में 25 सितम्बर से 20 अक्टूबर तक ई-उपार्जन पोर्टल पर किसानों के पंजीयन की कार्रवाई की गई, जिसमें 3 लाख 44 हजार किसानी ने पंजीयन करवाया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित मात्रा के अतिरिक्त सोयाबीन का उपार्जन प्रदेश सरकार करेगी। आवश्यकतानुसार खरीदी केन्द्रों की संख्या में परिवर्तन भी किया जा सकेगा।

अन्य खबरें  एनडीए में सीटों का बंटवारा, भाजपा 68, आजसू 10, जदयू दो और लोजपा एक सीट पर लड़ेगी चुनाव

मुख्यमंत्री ने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदी गई सोयाबीन का भुगतान किसानों को ऑनलाइन किया जाएगा। प्रदेश में 7 जिले दतिया, भिंड, कटनी, मंडला, बालाघाट, सीधी एवं सिंगरौली को छोड़कर शेष सभी जगह सोयाबीन का उपार्जन होगा। इन जिलों से प्रस्ताव आने पर सोयाबीन उपार्जन पर विचार किया जाएगा।

अन्य खबरें  ग्रामीण चिकित्सकीय सेवाओं को सशक्त करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता : उप मुख्यमंत्री शुक्ल

सोयाबीन की समर्थन मूल्य पर खरीदी की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2024 तक है। न्यूनतम समर्थन मूल्य 4892 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। अधिकारियों को औसत अच्छी गुणवत्ता के सोयाबीन की खरीदी कराने के निर्देश दिए गए हैं। खरीदी केन्द्रों पर संबंधित अधिकारी और कर्मचारियों को मौजूद रहने के निर्देश दिये गये हैं, ताकि व्यवस्थित ढंग से सोयाबीन का उपार्जन किया जा सके।

अन्य खबरें  मप्रः मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने विजयादशमी पर किया शस्त्र पूजन

प्रदेश में पहली बार प्राइस सपोर्ट स्कीम(समर्थन मूल्य) के तहत सोयाबीन का उपार्जन किया जा रहा है। इसके लिए कृषि विभाग नोडल विभाग है एवं मार्कफेड राज्य उपार्जन एजेंसी निर्धारित है। सोयाबीन की खरीदी के लिये ई-उपार्जन पोर्टल का उपयोग किया जा रहा है। किसानों को ऑनलाइन ही सोयाबीन की उपज बेचने का भुगतान किया जाएगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने लगाई दौड़ फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने लगाई दौड़
जयपुर । फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत जयपुर जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को जयपुर के मानसरोवर स्थित...
फिट इंडिया फ्रीडम रन से दिया एकता, स्वच्छता और बेहतर स्वास्थ्य का संदेश
मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष का किशनगढ़ एयरपोर्ट पर स्वागत
सेक्टर रोड़ से प्रभावित बारह कॉलोनियों के परिवारों ने किया धरना-प्रदर्शन
रोटरी राज्य स्तरीय राजस्थानी भाषा समारोह 27 अक्टूबर को
गंगरार पुलिस एक साथ पकड़ी चार पिस्तौल, तीन तस्कर गिरफ्तार, खुद की सुरक्षा के लिए खरीदे थे अवैध हथियार
वेटरनरी विश्वविद्यालय में संयुक्त राष्ट्र दिवस पर ध्वज फहराया