बीएसएफ विश्व का सबसे बड़ा बॉर्डर गार्डिंग फोर्स : शेखावत

By Desk
On
 बीएसएफ विश्व का सबसे बड़ा बॉर्डर गार्डिंग फोर्स : शेखावत

जोधपुर । सहायक प्रशिक्षण केन्द्र, सीमा सुरक्षा बल जोधपुर में नव-आरक्षकों के बैच संख्या 255, 256, 257 व पीटीएस द्वितीय की दीक्षान्त परेड समारोह का आयोजन शनिवार काे किया गया। इसमें कुल 740 नव-आरक्षकों ने भारतीय संविधान के प्रति कर्तव्यनिष्ठ होकर देश की एकता एवं अखंडता को कायम रखने की शपथ ली व खुद को देश के लिए समर्पित किया। दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत थे। उन्होंने भव्य परेड का निरीक्षण किया तथा परेड की सलामी ली।

शेखावत ने कहा कि आज आप एक ऐसे बल की मुख्य धारा में शामिल हुए हैं, जिसकी तैनाती कश्मीर की बर्फीली चोटियां, जैसलमेर का तपता हुआ रेगिस्तान, रण ऑफ कच्छ का दलदल भरा क्षेत्र, सुन्दरबन का दुर्गम इलाका और उत्तर पूर्वी के घने जंगलों में है। इन कठिन भौगोलिक और विषम स्थितियों के बावजूद सीमा सुरक्षा बल के बहादूर सीमा प्रहरी पूरी मुस्तैदी के साथ सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हैं। बीएसएफ विश्व का सबसे बड़ा बॉर्डर गार्डिंग फोर्स है जिसे ’भारत की प्रथम रक्षा पंक्ति’ के नाम से भी जाना जाता है।

अन्य खबरें  प्रियंका गांधी, वेणुगोपाल और रॉबर्ट वाड्रा के साथ अचानक जयपुर पहुंचे राहुल गांधी

उन्होंने कहा कि बीएसएफ का नाम लेते ही हमें गर्व की अनुभूति होती है। 1965 में अपने गठन के कुछ वर्ष बाद ही बल ने 1971 के युद्व में अपने शौर्य और कर्तव्य परायणता का परिचय दिया। यह बल देश की सीमाओं की सुरक्षा के साथ-साथ देश की आंतरिक सुरक्षा में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

अन्य खबरें  राजस्व अधिकारी ग्रेड-।। एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग-चार प्रतियोगी परीक्षा 2022 निरस्त

आईजी एमएल गर्ग ने कहा कि इन नवआरक्षकों को 44 सप्ताह के कठिन परिश्रम और अनुशासन से भरे प्रशिक्षण के दौरान, पीटी, योगा, ड्रिल, हथियार, टैकटिक्स, मैप रीडिंग, डिजास्टर मैनेजमेंट, साइबर सिक्योरिटी, लॉ, बॉर्डर मैनेजमेंट के साथ-साथ आंतरिक सुरक्षा की ट्रेनिंग देकर एक आम युवा से एक ट्रैन्ड बॉर्डरमैन के रूप में परिवर्तित किया है। व्यक्तित्व विकास, खेल भावना और टीम भावना को विकसित करने के लिए विभिन्न प्रकार के खेल और प्रतियोगिताएं इन नवआरक्षकों के प्रशिक्षण के अहम हिस्सा रहें है। इन नवआरक्षकों को प्रशिक्षण के दौरान शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत तो किया ही गया है, साथ ही इन्हें मानव मूल्यों के सम्मान एवं मानव अधिकारों के बारे में पूर्ण रूप से संवेदनशील किया गया हैं। इन्होंने केवल सीमाओं की सुरक्षा के लिए बल्कि किसी भी दायित्व, जो भारत सरकार इन्हें सौंपेगी, को उत्कृष्ट तरीके से निभाने के लिए तैयार किया गया है।

अन्य खबरें बालिकाएं है देश के भविष्यकाल पथ प्रदर्शक - दिया कुमारी

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों ने पाया मेडल

प्रशिक्षण के समय उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नव-आरक्षक अमित कुमार, नव-आरक्षक पीयुष, नव-आरक्षक शिवम पांडेय व नव-आरक्षक बसंत उपाध्याय सभी को अपने-अपने बैच में ओवर ऑल प्रथम स्थान हासिल करने पर स्वर्ण पदक से अलंकृत किया गया। नव-आरक्षक सूरज बोरा ने भव्य परेड का नेतृत्व किया व बेस्ट इन ड्रिल का पदक प्राप्त किया। इस अवसर पर वीरांगनाओं को भी सम्मानित किया गया।

विद्यार्थियों ने पेश किया घूमर नृत्य

दीक्षांत परेड समारोह कें उपरांत योगा एलांइस सोसाइटी द्वारा आर्टिस्टिक योगा, इंडिगो पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा घूमर नृत्य दिखाया गया व सहायक प्रशिक्षण केन्द्र, सीमा सुरक्षा बल, जोधपुर के कार्मिकों द्वारा शारीरिक कला का प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमें हथियार फोटो गैलरी व प्रशिक्षुयों द्वारा तैयार किए गए माडल भी प्रदर्शित किया गया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  राज्यसभा सांसद तिवाड़ी, विधायक गोपाल शर्मा और महापौर कुसुम यादव ने एक साथ सुनी मन की बात राज्यसभा सांसद तिवाड़ी, विधायक गोपाल शर्मा और महापौर कुसुम यादव ने एक साथ सुनी मन की बात
जयपुर । राजधानी में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का आयोजन बड़े स्तर पर सिविल...
देश के भविष्य को आकार देने वाली बनेगी बालिकाएं : उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी
राजस्थानी भाषा, साहित्य, संस्कृति पर हम सभी को गर्व : ओंकार सिंह लखावत
पीसीसी चीफ बिना बॉल के फुटबॉल खेल रहे, बॉल तो है नहीं, लेकिन वे दौड़े जा रहे : राठाैड़
बालिकाएं है देश के भविष्यकाल पथ प्रदर्शक - दिया कुमारी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सुना ’मन की बात’ कार्यक्रम
प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम ने करोड़ों भारतीयों को आकर्षित और प्रेरित किया : कर्नल राज्यवर्धन राठौड़