साइकिल चलाकर दिया, पर्यावरण संरक्षण और फिट इंडिया का संदेश

By Desk
On
 साइकिल चलाकर दिया, पर्यावरण संरक्षण और फिट इंडिया का संदेश

जयपुर । बच्चा-बच्चा स्वस्थ, छात्र स्वस्थ रहेंगे तभी उनके दिमाग तेज होंगे। भागमभाग की जिदगी में हर किसी को स्वास्थ्य से संबंधित समस्या रहती है। ऐसे में उनके फिट रहने के लिए पैदल चलना और साइकिल चलाना जरूरी है। इसी फिट इंडिया मूवमेंट के तहत रविवार को मारवाड़ी युवा मंच की देशभर में 851 शाखाओं की ओर से साइकिल चली। इसी के तहत जयपुर के सी-स्कीम स्थित महावीर स्कूल से बच्चों, युवाओं, बुजुर्गो, महिलाओं ने साइकिल रैली निकाली और फिट इंडिया के नारे को बुलंद किया।

मारवाड़ी युवा मंच जयपुर कैपिटल व मूमल की ओर से आयोजित साइक्लोथोन-4.0 को मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र भट्टड़, पूर्व सांसद रामचरण बोहरा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। साइक्लोथोन के संयोजक ऋषभ बैराठी ने बताया कि पर्यावरण अनुकूल यातायात व्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ फिट इंडिया का संदेश देने के उद्देश्य को लेकर साइकिल रैली का आयोजन किया गया। इस साइकिल रैली के जरिए अधिकारियों, व्यापारियों के साथ-साथ 350 से अधिक युवा साइकिलिस्टों ने करीब 7.5 किलोमीटर की दूरी तय की।

Read More उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी प्रदेश अग्रवाल जयंती महोत्सव कार्यक्रम में हुई शामिल

साइकिल रैली महावीर पब्लिक स्कूल से प्रारम्भ होकर स्टेच्यू सर्किल, पांच बती, अजमेरी गेट, छोटी चौपड़, बड़ी चौपड़, सांगानेरी गेट, अजमेरी गेट व अशोक मार्ग होते हुए पुन: स्कूल में सम्पन्न हुई। सभी प्रतिभागियों को टी-शर्ट, मेडल और नाश्ता उपलब्ध करवाया गया।

Read More  टेक्नोलॉजी के प्रति जाग्रति लाने के उद्देश्य से कराएंगे “दा टेक रेवोलुशन बाय एन्ग्रामर्स”

पूर्व सांसद रामचरण बोहरा ने बताया कि नियमित रूप से साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए तो लाभदायक है ही इसके साथ ही यदि हम अपने छोटे छोटे कार्यों के लिए वाहन को छोड़कर नियमित रूप से साइकिल का उपयोग करते हैं तो यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है, इसलिए हमें अधिक से अधिक नियमित रूप से साइकिल चलाना चाहिए। बोहरा ने कहा कि फिट इंडिया अभियान में साइकिलिंग बड़ी भूमिका निभा सकती है। इसके जरिए हम स्पष्ट संदेश दे रहे हैं कि दैनिक जीवन में साइकिलिंग को शामिल करें। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और स्वच्छ भारत के निर्माण में योगदान दे सकेंगे।

Read More  खिलाड़ियों को प्राथमिक उपचार की जानकारी जरूरी- डॉ. प्रज्ञादीप

मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र भट्टड़ ने बताया कि शहर में आम लोगों में साइकिल चलाने को लेकर ज्यादा से ज्यादा रुझान बढे, साथ ही शहर में साइकिल चलाने को लेकर एक अच्छा माहौल और सुविधाओं में इजाफा हो इसके लिए मारवाड़ी युवा मंच द्वारा हरसंभंव कोशिश की जायेगी। कार्यक्रम में ज्वेलर्स एसोसिएशन जयपुर के अध्यक्ष आलोक सोंकिया, उपाध्यक्ष राजू मंगोड़ीवाला, सचिव नीरज लुनावत, जयपुर केपिटल अध्यक्ष निखिल गुप्ता, मूमल अध्यक्ष सपना गुप्ता, साइक्लोथोन के प्रांतीय संयोजक राहुल रावत, राष्ट्रीय संविधान संशोधन समिति के चेयरमैन केदार गुप्ता उपस्थित थे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन