मशहूर शायर मुनव्वर राणा का 71 साल की उम्र में निधन

On
 मशहूर शायर मुनव्वर राणा का 71 साल की उम्र में निधन

मशहूर शायर मुनव्वर राणा का लंबी बीमारी के बाद रविवार रात को निधन हो गया. राणा बीते काफी समय से बीमारियों से जूझ रहे थे. उनका इलाज लखनऊ के पीजीआई में चल रहा था. उनके निधन की पुष्टि उनके बेटे ने की.

मुनव्वर राणा का जन्म 26 नवंबर 1952 को उत्तर प्रदेश के रायबरेली में हुआ था, लेकिन उन्होंने अपना अधिकांश जीवन कोलकाता, पश्चिम बंगाल में बिताया. मुनव्वर राणा अपनी कविताओं में फ़ारसी और अरबी से बचते हुए हिंदी और अवधी शब्दों का खूबसूरती से उपयोग करने के लिए जाने जाते थे. हिंदुस्तान के सबसे मशहूर शायरों में शुमार किए जाने वाले मुनव्वर राना की नज्म ‘मां’ का उर्दू साहित्य जगत में एक अलग स्थान है.

Read More  मध्‍यप्रदेश में अबतक 96 प्रतिशत हो चुकी बरसात, आज 14 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

मुनव्वर को 9 जनवरी को तबीयत बिगड़ने के बाद लखनऊ के पीजीआई में भर्ती कराया गया था. वे आईसीयू में एडमिट थे. शायर मुनव्वर राणा की तबीयत बिगड़ने पर लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान यानी SGPGI में उन्हें भर्ती कराया गया था. इससे पहले वह दो दिन पहले तक लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती हुए थे.

Read More  अबू धाबी के क्राउन प्रिंस 9-10 सितंबर को भारत की यात्रा पर आएंगे

मुनव्वर राणा काफी समय से किडनी की समस्या से जूझ रहे थे. उनका हफ्ते में तीन बार डायलिसिस होता था. उन्हें किडनी से संबंधित बीमारी हो गई थी. इसकी वजह से वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में काफी लंबे समय से हिस्सा नहीं ले रहे थे.

Read More  उपराष्ट्रपति धनखड़ आज चित्रकूट में नाना जी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे

हाल ही में उन्हें चेस्ट पेन की शिकायत हुई थी, जब डॉक्टरों को दिखाया तो उन्होंने निमोनिया की शिकायत बताई. उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. मुन्नवर राणा अस्पताल में ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे. मुनव्वर राणा जानेमाने शायरों में गिने जाते हैं. उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया है. इसके साथ उन्हें माटी रतन सम्मान से भी सम्मानित किया गया है.

राणा काफी लंबे वक्त से हार्ट और दूसरी बीमारियों से भी जूझ रहे थे. उर्दू शायरी की दुनिया में उनका नाम सबसे आगे रखा जाता है. 2014 में उन्हें साहित्य अकादमी के अवार्ड से नवाजा गया था. मां पर अपनी शायरी को लेकर मुन्नवर राणा को दुनिया भर में प्रसिद्धि मिली है. बीते कुछ सालों से वे बीमार चल रहे थे.

 

 

Tags:

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता ने अवकाश के दिन भी की महत्वपूर्ण बैठक ! सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता ने अवकाश के दिन भी की महत्वपूर्ण बैठक !
सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता ने शनिवार दोपहर विभाग के मुख्य भवन में अधिकारियों की महत्वपूर्ण...
डेल्फिक काउंसिल कर रहा युवाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान -श्रीमती श्रेया गुहा
जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर