महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत-अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्धाभ्यास 9 सितम्बर से

By Desk
On
   महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत-अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्धाभ्यास 9 सितम्बर से

बीकानेर । महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत-अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्धाभ्यास 9 सितम्बर से शुरू हाेगा, जाे 22 सितम्बर तक चलेगा।भारतीय थल सेना के साथ दुनिया के शक्तिशाली देश अमेरिका के लगभग 1200 जवान हिस्सा लेंगे। भारत और अमेरिका के 6-6 सौ सैनिक अपनी ताकत दिखाएंगे। यह अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास होगा, क्योंकि पहली बार इतनी बड़ी संख्या में जवान महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में पहुंच रहे हैं।

अभ्यास के दौरान भारत की ओर से अपनी टॉप रेंज प्रदर्शित की जाएगी और अमेरिका की ओर से पहली बार हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम तैनात किया जाएगा। यह सिस्टम लंबी दूरी तक सटीक हमले करने में सक्षम है। अभ्यास के दौरान भारत अपनी नई पीढ़ी की हथियार प्रणाली का प्रदर्शन भी करेगा। संयुक्त सैन्य अभियानों में अत्याधुनिक तकनीक को एकीकृत करने पर जोर दिया गया है। यह भारत-अमेरिका एक साथ बीसवीं बार युद्धाभ्यास कर रहा है।

Read More deputy chief minister diya kumari in the sonography machine inauguration /उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी सोनोग्राफी मशीन लोकार्पण कार्यक्रम में !

इस दौरान भारतीय सेना के जवान आसमान से जमीन तक अपनी ताकत दिखायेंगे। रेत के धोरों के बीच आसमान से उतरते हुए दुश्मन के ठिकानों को खत्म करने की ट्रेनिंग का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही भारत में ही बने हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। भारतीय सेना अमेरिका के जवानों को इन हथियारों की ट्रेनिंग देने के साथ इंजीनियरिंग से भी अवगत कराएगी। इसी तरह अमेरिकी हथियारों की ट्रेनिंग भारत के जवान लेंगे।

Read More  नई सोच और नए तरीके के साथ मण्डल कार्ययोजना बना करे आमजन के आवास का सपना साकार -आवासन आयुक्त

 

Read More खेजडली धाम को भव्य बनाने के हरसंभव प्रयास होंगे—सुश्री दिया कुमारी

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन