वाराणसी में गंगा के जलस्तर में कमी, अब सैलानी नौकायन कर सकेंगे

By Desk
On
वाराणसी में गंगा के जलस्तर में कमी, अब सैलानी नौकायन कर सकेंगे

वाराणसी । गंगा के जलस्तर में कमी को देखते हुए शुक्रवार को नाविक समाज को नौका चलाने की अनुमति मिल गई। दशाश्वमेध एसीपी के निर्देश पर जल पुलिस प्रभारी मिथिलेश यादव ने नाविक समाज के साथ बैठक किया। बैठक में बताया गया कि 50 यात्रियों या उससे अधिक क्षमता वाली नावों का संचालन शाम से शुरू हो जाएगा। वहीं, शनिवार सुबह से सैलानी नौकायन कर सकेंगे। गंगा में नौका संचालन सुबह पांच बजे से शाम 06 बजे तक होगा। नाविकों को बताया गया कि सभी यात्रियों को लाइफ जैकेट अवश्य पहनाएंगे। बिना लाइफ जैकेट का कोई भी नाव संचालक अपनी मोटर का संचालन नहीं कर पाएगा। यात्रियों के सुरक्षा का विशेष ध्यान दें। चप्पू नाव अग्रिम आदेश तक के लिए प्रतिबंधित रहेगी।

पिछले कई दिनों से गंगा के जलस्तर में बढ़ाव देख कर प्रशासन ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से नौका संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया था। इससे नाविक समाज के सामने आर्थिक संकट और परिवार के भरण पोषण की समस्या उत्पन्न हो गई थी। नाविक समाज ने गंगा के जलस्तर में लगातार घटाव को देख मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर अपनी समस्या को बताते हुए उनसे नौका संचालन के लिए गुहार लगाई थी। बैठक में प्रमोद माझी, बबलू साहनी, सरजू माझी, अजीत साहनी, बाबू राम, शंभू निषाद आदि मौजूद रहे।

Read More  राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने कुलपति को किया सम्मानित

उधर, केंद्रीय जल आयोग के अनुसार शुक्रवार सुबह आठ बजे तक गंगा का जलस्तर 65.88 मीटर रिकार्ड किया गया। सोमवार से ही गंगा के जलस्तर में गिरावट दर्ज हो रही है। गंगा में चेतावनी बिंदु 70.262 मीटर और खतरे का निशान 71.262 मीटर है। गंगा के जलस्तर में गिरावट के बावजूद प्रमुख घाटों पर जल पुलिस सजग है।

Read More  दीक्षांत समारोह में पर्यावरण सरंक्षण को मिलेगा बढ़ावा

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन