सीबीएसई 10वीं-12वीं मेन एग्जाम के लिए प्राइवेट स्टूडेंट्स 18 से कर सकेंगे आवेदन

By Desk
On
  सीबीएसई 10वीं-12वीं मेन एग्जाम के लिए प्राइवेट स्टूडेंट्स 18 से कर सकेंगे आवेदन

जयपुर । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 2025 में आयोजित होने वाली 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले प्राइवेट विद्यार्थियों के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 सितम्बर से शुरू होगी। इस दौरान छह श्रेणी के विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। सामान्य शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर होगी।

बोर्ड, सम्बंद्धता वाले स्कूलों के 10वीं व 12वीं कक्षा के नियमित विद्यार्थियों के साथ ही प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए भी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करता है। नियमित विद्यार्थियों के लिए आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में ही प्राइवेट विद्यार्थी भी भाग लेते हैं। इन विद्यार्थियों के ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 18 सितम्बर से शुरू होगी। विद्यार्थी अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध व्यक्तिगत परीक्षार्थी लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज के अनुसार इस साल परीक्षा में जो विद्यार्थी फेल हो गए, प्राइवेट परीक्षा देना चाहते हैं तथा जिन परीक्षार्थियों के कम्पार्टमेंट आई है, जो श्रेणी सुधार के लिए आवेदन करना चाहते है, आदि सहित छह श्रेणी के विद्यार्थी 2025 में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं। यह श्रेणियां वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Read More  राष्ट्रपति मुर्मू आज आएंगी जयपुर, राजभवन में राजस्थानी व्यंजनों से होगा सत्कार

दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा के लिए प्रति विद्यार्थी (पांच विषय) परीक्षा शुल्क 15 सौ रुपये वसूला जाएगा। अतिरिक्त विषय की अलग से तीन सौ रुपये फीस होगी। इसी तरह कम्पार्टमेंट या श्रेणी सुधार परीक्षा के लिए प्रति विषय तीन सौ तथा प्रैक्टिकल की 150 रुपये फीस होगी। दोनों परीक्षा के लिए बिना विलम्ब शुल्क आवेदन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर होगी। जबकि इसके बाद विलम्ब शुल्क के साथ 18 से 24 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। अधिकारियों के अनुसार सामान्य शुल्क के अतिरिक्त प्रति विद्यार्थी दो हजार रुपये विलम्ब शुल्क लिया जाएगा। नियमित विद्यार्थियों के लिए मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पांच सितम्बर से शुरू हुई थी। सामान्य शुल्क के साथ इसकी अंतिम तिथि चार अक्टूबर है।

Read More  राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री

 

Read More ananya pandey breaks silence on breakup with aditya roy kapur /आदित्य रॉय कपूर संग ब्रेकअप पर अनन्या पांडे ने तोड़ी चुप्पी

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला