Ayodhya: राम मंदिर के मुख्य शिखर का निर्माण कार्य हुआ शुरू

By Desk
On
   Ayodhya: राम मंदिर के मुख्य शिखर का निर्माण कार्य हुआ शुरू

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि निर्माण समिति की बैठक का दूसरा दिन रहा। इस बैठक की नृपेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता ने की। तीन दिवसीय बैठक के बारे में बात करते हुए, मिश्रा ने कहा कि गुरुवार को एक समीक्षा बैठक हुई और पुष्टि की गई कि शिखर का निर्माण शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि कल एक समीक्षा बैठक हुई। हमने कई महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा की। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शिखर का निर्माण, जो हमारे लिए एक बहुत बड़ी तकनीकी चुनौती है, कल शुरू हो गया। यह निर्णय लिया गया है कि लार्सन टुब्रो, टीसीई और सीआरबीआई जैसी एजेंसियां ​​निर्माण में शामिल होंगी और हर परत की उचित जांच की जाएगी।

आगे उन्होंने कहा कि छोटे निर्माण कार्य किस्तों में ट्रस्ट को सौंपे जाएंगे। उन्होंने कहा कि सबस्टेशन, फायर स्टेशन, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट और जल उपचार संयंत्र जैसे छोटे निर्माण कार्य जो पूरे हो चुके हैं, उन्हें अब किश्तों में ट्रस्ट को सौंप दिया जाएगा। इससे ट्रस्ट रखरखाव और संचालन के लिए जिम्मेदार होगा। अन्य सभी निर्माण कार्य कार्यों की निगरानी भी की गई है। मिश्रा ने यह भी कहा कि निर्धारित समय सारिणी में दो से तीन महीने की देरी हो गई है और यदि कोई प्रतिकूल स्थिति नहीं हुई तो निर्माण जुलाई 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।

अन्य खबरें  ज्ञान, विज्ञान और तकनीक भारत के डीएनए में : मुख्यमंत्री योगी

मिश्रा ने कहा कि जो समय सारिणी बनी थी उसमें दो से तीन माह की देरी हो चुकी है। मेरा मानना ​​है कि अगर कोई विपरीत परिस्थिति नहीं आई तो जुलाई 2025 तक निर्माण पूरा हो जाएगा और 90 फीसदी एजेंसियां ​​यहां से चली जाएंगी। श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है; उसकी चौड़ाई 250 फुट और ऊँचाई 161 फुट है; और यह कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवी-देवताओं के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं।

अन्य खबरें  वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  पुरुलिया में नदी किनारे रेत के नीचे से मिला युवती का शव, पुलिस ने शुरू की जांच पुरुलिया में नदी किनारे रेत के नीचे से मिला युवती का शव, पुलिस ने शुरू की जांच
कोलकाता । पुरुलिया के बड़ाबाजार थाना अंतर्गत सिंधरी इलाके में गुरुवार को एक युवती का शव बरामद होने से क्षेत्र...
केदारनाथ विधानसभा उप निर्वाचन के लिए कार्यक्रम की घोषणा
उमर अब्दुल्ला ने ली जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ, सुरिंदर चौधरी बने उपमुख्यमंत्री
निवेशकों की सहूलियतों में इजाफा करेगी योगी सरकार
पार्थ चटर्जी ने ही भेजी अयोग्य उम्मीदवारों की सूची : सीबीआई का दावा
डीएम ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय के साथ अनुमंडलीय अस्पताल का किया निरीक्षण
प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उमर अब्दुल्ला को बधाई दी