पीआर एजेंसी की भूमिका क्या है ?

On
पीआर एजेंसी की भूमिका क्या है ?

भारत की अग्रणी जनसंपर्क और मीडिया प्रशिक्षण फर्म के रूप में Pink Pages https://pragencyinjaipur.in/ में हमसे अक्सर पूछा जाता है कि "पीआर एजेंसी की भूमिका क्या है?", "पीआर एजेंसी क्या सेवाएं प्रदान करती है?", या "हमें पीआर की आवश्यकता क्यों है?"

Pink Pages https://pragencyinjaipur.in/किसी ब्रांड की छवि और प्रतिष्ठा को आकार देने और उसकी सुरक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

अन्य खबरें  संयुक्त किसान मोर्चा ने पराली जलाने पर किसानों की गिरफ्तारी का किया विरोध

इस ब्लॉग में, आप पीआर एजेंसी की भूमिका और उससे मिलने वाले अपेक्षित परिणामों के बारे में सब कुछ जानेंगे।

अन्य खबरें क्यों हायर कर नहीं पर पड़ती है ब्रांडिंग के लिए PR एजेंसी ?

IMG_1351

अन्य खबरें  बांग्लादेशी युवक का होटल के बाथरूम में पाइप पर फंदे से लटका मिला शव

 Pink Pages https://pragencyinjaipur.in/   क्या करती है?

एक जनसंपर्क (पीआर) एजेंसी स्वामित्व, अर्जित और भुगतान किए गए संचार के माध्यम से ग्राहकों के ब्रांड और प्रतिष्ठा की देखभाल करती है।किसी संगठन और उसके लोगों के बीच आपसी समझ स्थापित करने के लिए जानबूझकर, योजनाबद्ध और निरंतर प्रयास" के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

  Pink Pages https://pragencyinjaipur.in/  में हमारी टीम आपके ब्रांड और प्रतिष्ठा को तैयार करने, बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए पीआर रणनीति और समाधान प्रदान करती है।

 ​​Pink Pages https://pragencyinjaipur.in/ क्या सेवाएं प्रदान करती हैं?

मीडिया संबंध
संकट प्रबंधन
सोशल मीडिया
भाषण लेखन
प्रभावशाली लोगों तक पहुंच
मीडिया प्रशिक्षण
सामग्री लेखन
सामाजिक संचार
मीडिया संबंध
अपनी प्रतिष्ठा बनाने और अपना नाम लोगों तक पहुँचाने का सबसे अच्छा तरीका मीडिया है। पीआर एजेंसियाँ मीडिया और आपके व्यवसाय के बीच संबंधों का प्रबंधन करती हैं। संक्षेप में, वे आपके ब्रांड नाम को खबरों में लाने के लिए काम करते हैं ताकि यह व्यापक दर्शकों के बीच जाना-पहचाना और विश्वसनीय बन जाए। रणनीति में मीडिया रिलीज़ , वीडियो न्यूज़ रिलीज़ , प्रेस कॉन्फ्रेंस , रिएक्टिव पीआर और पिच शामिल हैं ।


संकट प्रबंधन
संकट के समय तैयारी और समय बहुत महत्वपूर्ण होते हैं । व्यवसायों को जल्दी से प्रतिक्रिया देने और आंतरिक और बाहरी हितधारकों से प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होना चाहिए । पीआर एजेंसियां ​​संकट संचार योजना और नीति बनाकर आपकी तैयारी में मदद कर सकती हैं ।

जब समय आता है, तो पीआर एजेंसियों के पास संकट संचार विशेषज्ञ होते हैं जो प्रबंधन और आंतरिक संचार टीमों का समर्थन करने के लिए सक्रिय होते हैं।  Pink Pages  https://pragencyinjaipur.in/ व्यापक मुद्दे और संकट संचार योजनाएँ विकसित करता है ताकि आप जान सकें कि हितधारकों के साथ कैसे और क्या संवाद करना है और मीडिया का प्रबंधन कैसे करना है ।

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया व्यवसायों को अपने दर्शकों के साथ संवाद करने और जुड़ने का अवसर देता है, इसलिए ऑनलाइन एक सकारात्मक ब्रांड और प्रतिष्ठा बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जनसंपर्क एजेंसियाँ रणनीति और संदेश से लेकर सामग्री निर्माण और प्रभावशाली प्रबंधन तक आपके सोशल मीडिया को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं।

भाषण लेखन
आपकी कंपनी की ओर से दिया गया कोई भी भाषण आपके ब्रांड को सकारात्मक रूप से दर्शाने वाला होना चाहिए। यहीं पर पीआर एजेंसियां ​​मदद कर सकती हैं। पीआर पेशेवर रणनीतिक संचार विशेषज्ञ होते हैं और ऐसे भाषण लिखकर आपकी टीम का समर्थन कर सकते हैं जो आपके मुख्य संदेशों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करते हैं और हितधारकों, शेयरधारकों और उपभोक्ताओं को जोड़ते हैं।

भाषण अक्सर सार्वजनिक स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं, इसलिए मुख्य संदेश और वक्ता से पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए उत्तर तैयार किए जाने चाहिए। Pink Pages https://pragencyinjaipur.in/ के मीडिया प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से, हम मुख्य प्रवक्ताओं और उनके व्यवसाय के अनुरूप मुख्य संदेश तैयार करते हैं।

प्रभावशाली लोगों तक पहुंच
सोशल मीडिया के उदय के साथ ही प्रभावशाली लोगों का जन्म हुआ है। सोशल मीडिया प्रभावशाली लोगों के पास मजबूत डिजिटल फॉलोइंग है, जिसका उपयोग व्यवसाय अपने ब्रांड को साझा करने और जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। पीआर को रिश्तों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए जाना जाता है, यही वजह है कि पीआर पेशेवर प्रभावशाली लोगों की सहभागिता रणनीतियों की पहचान करने और उन्हें विकसित करने में विशेषज्ञ होते हैं जो किसी संगठन या व्यक्ति के वांछित दर्शकों को सर्वोत्तम रूप से लक्षित करते हैं।

मीडिया प्रशिक्षण
24 घंटे के समाचार चक्र की मांग के साथ, कंपनी के नेताओं और प्रतिनिधियों को सक्रिय और प्रतिक्रियात्मक दोनों तरह की कहानियों के लिए, पल भर में मीडिया को जवाब देने और प्रबंधित करने के लिए साक्षात्कार और प्रस्तुति कौशल की आवश्यकता होती है। कुछ पीआर एजेंसियां ​​मीडिया के सामने प्रवक्ताओं को तैयार करने में मदद करने के लिए व्यावहारिक मीडिया प्रशिक्षण प्रदान करती हैं।

 Pink Pages https://pragencyinjaipur.in/  में, हमारे प्रशिक्षक एक दशक से भी ज़्यादा समय से उद्योग जगत के नेताओं को तैयार कर रहे हैं। हमारे प्रशिक्षक पूर्व वरिष्ठ पत्रकार हैं जिन्होंने ए करंट अफेयर जैसे कार्यक्रमों के लिए रिपोर्टिंग करते हुए कठिन सवाल पूछे हैं और मीडिया सलाहकार जिन्होंने कॉमनवेल्थ सरकार के भीतर काम किया है और वरिष्ठ राजनेताओं को पत्रकारों का सामना करने के लिए तैयार किया है।

सामग्री लेखन
कंटेंट राइटिंग में आमतौर पर लेख, ब्लॉग, कैसे-करें गाइड या कंपनी से मिलने वाली युक्तियों की लिखित चेकलिस्ट बनाना शामिल है। पीआर एजेंसियां ​​आपके व्यवसाय की ओर से हितधारकों को जोड़ने, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और आपकी एसईओ रणनीति का समर्थन करने के लिए ये लेख लिख सकती हैं।

सामाजिक संचार
कॉर्पोरेट संचार में आपके कर्मचारियों और कंपनी के हितधारकों से बात करने के लिए विशेष रूप से बनाई गई सभी रणनीति और सामग्री शामिल होती है। जबकि कुछ कंपनियाँ इन-हाउस कॉर्पोरेट मामलों के विशेषज्ञों पर भरोसा करती हैं, वहीं अन्य अपने संचार लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए पीआर एजेंसियों की ओर रुख करती हैं।

पीआर एजेंसी क्यों नियुक्त करें ?

जब व्यवसाय और व्यक्ति अपने ब्रांड को तैयार करना, उसका प्रचार करना और उसकी सुरक्षा करना चाहते हैं, तो उन्हें जनसंपर्क एजेंसी को नियुक्त करना चाहिए। अपनी कहानी को लोगों तक पहुँचाने और अपने व्यवसाय की प्रोफ़ाइल बनाने के लिए पीआर एजेंसी को नियुक्त करना महत्वपूर्ण है।

पीआर एजेंसी को काम पर रखने पर भी विचार किया जाना चाहिए जब इन-हाउस संचार टीम अब कार्यभार नहीं संभाल सकती या उनके पास मीडिया के भीतर संपर्क नहीं हैं। पीआर एजेंसियाँ अक्सर इन-हाउस संचार टीमों के साथ मिलकर अतिरिक्त सहायता प्रदान करती हैं, जिससे व्यवसायों को अपने संचार लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलती है।

पीआर एजेंसी को काम पर रखने से आपके व्यवसाय को संचार विशेषज्ञता, रचनात्मकता और ज्ञान तक पहुँच मिलती है। एक (अच्छी) पीआर एजेंसी के पास परिणाम-संचालित समाधान देने के लिए जनसंपर्क और संचार रणनीति और निष्पादन में लंबा अनुभव होता है।

पीआर एजेंसी कैसे नियुक्त करें ?

अब जब आपने निर्णय कर लिया है कि पीआर एजेंसी को नियुक्त करने का समय आ गया है, तो आप शायद स्वयं से पूछ रहे होंगे कि "मैं शुरुआत कहां से करूं?"।

संभावित एजेंसियों पर शोध करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे आपके उद्योग में विशेषज्ञ हैं और आपकी ज़रूरत की सेवाएँ प्रदान करते हैं। आप केस स्टडी और समीक्षाओं के माध्यम से किसी एजेंसी के पिछले काम के बारे में जान सकते हैं ।

Pink Pages https://pragencyinjaipur.in/ एक पुरस्कार विजेता जनसंपर्क एजेंसी है, जो सूचीबद्ध कॉरपोरेट्स, निजी कंपनियों, सरकार और प्रमुख चैरिटी के साथ काम करती है। हमारी संस्थापक और प्रबंध निदेशक अभय सिंह चौहान का मानना ​​है कि पीआर एजेंसी चुनते समय क्लाइंट फीडबैक और परिणाम व्यवसायों के लिए मुख्य मानदंड होने चाहिए।

अभय सिंह ने कहा, "हम अपने ग्राहकों की टीम का विस्तार बनने के लिए काम करते हैं और इसका मतलब है कि उनके व्यवसाय को समझने के लिए समय निकालना, जिससे विश्वास और आत्मविश्वास बढ़ता है।"

उन्होंने कहा, "मेरा हमेशा से मानना ​​रहा है कि मौखिक रेफरल सबसे शक्तिशाली होते हैं, और उन्होंने 2012 से हमारी निरंतर वृद्धि और सफलता में मदद की है।"

आप पीआर से क्या परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं ?

अलग-अलग पीआर रणनीति और अभियान अलग-अलग परिणाम देते हैं। पीआर से आप जो सामान्य परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं, उनमें ब्रांड जागरूकता में वृद्धि, विश्वास और विश्वसनीयता में वृद्धि, मजबूत संबंध और सकारात्मक ब्रांड छवि शामिल हैं।

पीआर की सफलता को कैसे मापें ?

जनसंपर्क व्यवसायों के लिए ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और सकारात्मक सार्वजनिक छवि बनाने और उसे बनाए रखने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आप कैसे जान सकते हैं कि आपके जनसंपर्क प्रयास काम कर रहे हैं या नहीं?

पीआर अभियान की सफलता की गणना करने के लिए कोई एक समर्पित विधि नहीं है। पीआर के कुछ परिणामों को मापना मुश्किल है और उन्हें आसानी से मापा नहीं जा सकता। हालाँकि, पीआर अभियान की सफलता को मापना महत्वपूर्ण है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

पीआर अभियान की सफलता को मापने के लिए एजेंसियों और व्यवसायों द्वारा समान रूप से उपयोग किए जाने वाले कुछ सामान्य मीट्रिक हैं। इनमें प्राप्त मीडिया स्टोरीज़ की संख्या, दर्शकों की पहुँच, अर्जित मीडिया स्टोरीज़ के विज्ञापन स्पेस रेट (ASR) का उपयोग करके गणना की जाने वाली वैल्यू और सोशल मीडिया जुड़ाव और उल्लेख शामिल हैं।

मीडिया निगरानी क्या है ?
पीआर एजेंसियों द्वारा परिणामों को ट्रैक करने का सबसे आम तरीका मीडिया मॉनिटरिंग है। मीडिया मॉनिटरिंग मैन्युअल रूप से और स्वचालित सेवाओं के माध्यम से की जा सकती है जो सभी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध समाचारों और सोशल मीडिया पोस्ट को ट्रैक करती हैं।

कवरेज की मात्रा

अधिकांश मीडिया निगरानी साइटें अभियान अवधि के दौरान टेलीविज़न, प्रिंट, डिजिटल और रेडियो मीडिया बाज़ारों में प्राप्त कहानियों की कुल संख्या बताती हैं। अभियान शुरू करने से पहले, आपका व्यवसाय इस बात के लिए एक बेंचमार्क निर्धारित कर सकता है कि वे कितने लेख उत्पन्न करना चाहते हैं, लेकिन विज्ञापन या मार्केटिंग के विपरीत, पीआर के साथ, कभी कोई गारंटी नहीं होती है।

श्रोता

कुल दर्शकों का आंकड़ा यह दर्शाता है कि कितने लोगों ने आपके अर्जित मीडिया कवरेज को देखा, पढ़ा या सुना। प्रसिद्ध मीडिया प्रकाशनों (जिसे मुख्यधारा मीडिया के रूप में भी जाना जाता है) में कवरेज प्राप्त करना आपके ब्रांड की पहुँच को व्यापक दर्शकों तक बढ़ाता है। तुलनात्मक रूप से, किसी खास या उद्योग विशेष मीडिया आउटलेट में आपकी कहानी को उठाया जाना आपके लक्षित ग्राहकों या प्रतिस्पर्धियों को आपके ब्रांड को देखने की गारंटी देने का एक स्मार्ट तरीका हो सकता है।

 

क्या आप एक पीआर एजेंसी की तलाश कर रहे हैं और  Pink Pages  https://pragencyinjaipur.in/ की पीआर विशेषज्ञता का लाभ उठाना चाहेंगे ?

plz call9314505000

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार 2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार
जोधपुर । जोधपुर रेंज पुलिस ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा घोटाला 2021 की मुख्य सूत्रधार दो महिलाओं को...
उन्नीस दिन के नवजात का टंकी में मिला शव, ग्रामीण धरने पर बैठे, समझाइश पर माने
कार्तिक मास में सुबह-शाम गुलाबी सर्दी का आभास, दिन में धूप की तपिश कर रही बेचैन
राजस्थान के विकास में शेखावत की अहम भूमिका : देवनानी
आरपीएससी ने जारी किया चिकित्सा शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य के विभिन्न पदों पर भर्ती का विज्ञापन
जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बस-ट्रॉले की टक्कर में तीन की मौत
कांग्रेस अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, रोजगार योजना पोर्टल शुरू करने की मांग की