जल जीवन मिशन के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

By Desk
On
  जल जीवन मिशन के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

गोपेश्वर । चमोली जिले के पोखरी ब्लॉक सभागार में गुरुवार से जल जीवन मिशन के तहत पंचायत प्रतिनिधियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हो गया है, जिसमें तमुण्डी, बिरसण सैरा, बगथल, भदूडा सहित तमाम पंचायत प्रतिनिधियों को देव ऋषि एजुकेशनल सोसायटी देहरादून की ओर से प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

मास्टर ट्रेनर अनूप सिंह चौहान ने कहा कि जल जीवन मिशन में ग्राम पंचायतों की भूमिका महत्वपूर्ण है। सबको मिलकर जल के उचित प्रबंधन रख-रखाव करना होगा। उनके विभिन्न पहलुओं पर विचारों को आदान-प्रदान आवश्यक है, जिससे ग्राम पंचायत की पेयजल से संबंधित समस्या का स्थायी निराकरण हो सकें। प्रशिक्षण के दौरान जल जीवन मिशन तकनीकी प्रशिक्षण कार्यशाला में जल जीवन मिशन को गति प्रदान करने, जल का महत्व, अपव्यय, प्रबंधन, हर घर में नल कनेक्शन योजना को शुद्धिकरण एवं स्वच्छता समिति के कार्य एवं अधिकार तथा ग्राम निगरानी समिति के कार्य और अधिकार विषय पर विस्तार से चर्चा की गई है।

अन्य खबरें  भव्य शोभायात्रा के साथ 68 वें दुर्गा पूजा महोत्सव का समापन

इस दौरान सहायक खंड विकास अधिकारी कमल आर्य ने जल जीवन मिशन में घरेलू व्यर्थ जल का प्रबंधन, नाला निर्माण, सोख्ता गड्ढ़ा, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जल स्वच्छ रहेगा तो जीवन स्वस्थ रहेगा। इस अवसर पर अनूप चौहान, फारूक शेख, दीपक उपाध्यक्ष आदि मौजूद थे।

अन्य खबरें  मुख्यमंत्री धामी ने नवरात्रि का उद्यापन कर किया हवन

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 मिट्टी के बर्तनों के इस्तेमाल से कामगारों को रोजगार के अवसरों में होगी बढ़ोतरी: श्रीयादे  माटी कला बोर्ड अध्यक्ष मिट्टी के बर्तनों के इस्तेमाल से कामगारों को रोजगार के अवसरों में होगी बढ़ोतरी: श्रीयादे माटी कला बोर्ड अध्यक्ष
जयपुर । श्रीयादे माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष प्रहलाद राय टाक ने प्रदेशवासियों से दीपावली पर मिट्टी के दीये जलाकर...
गुरु पुष्य पर हुआ नहर के गणेश का पुष्याभिषेक
ऑन लाइन ट्रेडिंग कंपनी में निवेश के नाम पर गृहणी से 31.25 लाख की ठगी
बड़ी मधुमक्खी के हमले में किसान की हुई मौत
छोटीकाशी के महालक्ष्मी मंदिरों में धनतेरस से दीपावली तक होगा विशेष उत्सव
दीयों के साथ-साथ गोबर से बनी लक्ष्मीजी की प्रतिमाओं के प्रति लोगों का भारी उत्साह
संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी के ठिकानों पर एसीबी ने मारी रेड