जैसलमेर और फ्रांस के कारकासोन शहर पॉलिसी ट्रांसफर कर एक दूसरे का सहयोग करेंगे : चैतन्यराज सिंह

By Desk
On
  जैसलमेर और फ्रांस के कारकासोन शहर पॉलिसी ट्रांसफर कर एक दूसरे का सहयोग करेंगे :  चैतन्यराज सिंह

जैसलमेर । जैसलमेर फोर्ट में फ्रांस के कारकासोन शहर से आए प्रतिनिधिमंडल व जैसलमेर के पूर्व राजपरिवार के सदस्य चैतन्यराज सिंह के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें दोनों शहरों के नीति हस्तांतरण करने को लेकर संवाद हुआ।

चैतन्यराज सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम यूनाइटेड नेशन के "ट्यूनिंग और सिटीज" कांसेप्ट पर आधारित है जिसमें दोनों के शहरों के साझा प्रयासों से पर्यटन को बढ़ावा, वास्तुकला और सांस्कृतिक धरोहरों का संरक्षण, स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन, जल संरक्षण, किले व शहर का मास्टरप्लान तैयार करने सहित कई उद्देश्यों को लेकर सार्थक संवाद हुआ। हमारी कोशिश है कि कारकासोन शहर की तर्ज पर जैसलमेर में पर्यटन को बढ़ावा मिले, इसके लिए स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर काम करेंगे। फ्रांस का कारकासोन शहर पर्यटन की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण शहर है जिसमें लगभग चार मिलियन पर्यटक आते है। जैसलमेर और कारकासोन शहर ऐतिहासिक, स्थापत्य कला सहित कई मूल्यों को लेकर समरूपता रखते हैं।

अन्य खबरें  कार से सात करोड़ से अधिक की नकदी जब्त, दाे युवक हिरासत में

इस कार्यक्रम में यूनाइटेड नेशन के ट्यूनिंग और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के प्रतिनिधि, कारकासोन शहर के डिप्टी मेयर सहित फ्रेंच डेलिगेशन ने जैसलमेर की यात्रा की। कार्यक्रम में जैसलमेर नगर परिषद के आयुक्त लजपाल सिंह सोढा, जैसलमेर यूआईटी के सहायक अभियंता रवि रॉय एवं शहर के मौजिज लोग भी मौजूद रहे।

अन्य खबरें  राजस्थान विधानसभा उपचुनाव: भाजपा ने चौरासी से कारीलाल काे बनाया उम्मीदवार

जैसलमेर फोर्ट म्यूजियम ट्रस्ट के निदेशक देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम किले में हरराज जी का महल में आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम जैसलमेर में पर्यटन को बढ़ावा देने, शहर की समृद्ध संस्कृति और धरोहर को संजोने सहित कई उद्देश्यों को लेकर सार्थक सिद्ध होगा। पूर्व राज परिवार के सदस्य चैतन्यराज सिंह को कारकासोन शहर के मानद सिटीजन की उपाधि भी दी गई है।
  
  

अन्य खबरें  कलेक्टर ऑफिस के सामने लटका मिला नायब तहसीलदार का शव

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  राज्यसभा सांसद तिवाड़ी, विधायक गोपाल शर्मा और महापौर कुसुम यादव ने एक साथ सुनी मन की बात राज्यसभा सांसद तिवाड़ी, विधायक गोपाल शर्मा और महापौर कुसुम यादव ने एक साथ सुनी मन की बात
जयपुर । राजधानी में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का आयोजन बड़े स्तर पर सिविल...
देश के भविष्य को आकार देने वाली बनेगी बालिकाएं : उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी
राजस्थानी भाषा, साहित्य, संस्कृति पर हम सभी को गर्व : ओंकार सिंह लखावत
पीसीसी चीफ बिना बॉल के फुटबॉल खेल रहे, बॉल तो है नहीं, लेकिन वे दौड़े जा रहे : राठाैड़
बालिकाएं है देश के भविष्यकाल पथ प्रदर्शक - दिया कुमारी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सुना ’मन की बात’ कार्यक्रम
प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम ने करोड़ों भारतीयों को आकर्षित और प्रेरित किया : कर्नल राज्यवर्धन राठौड़