बालिकाएं है देश के भविष्यकाल पथ प्रदर्शक - दिया कुमारी

On
बालिकाएं है देश के भविष्यकाल पथ प्रदर्शक - दिया कुमारी


 अजमेर 27 अक्टूबर। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने रविवार को मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के दौरान कहा कि बालिकाएं देश के भविष्य को आकार देने वाली बनेगी। उन्होंने कहा कि छात्राएं भारत के भविष्य में समाज की पथ प्रदर्शक बनेगी। इनके द्वारा अपनी मेधा एवं नैतिकता के बल पर देश के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाएगी। इनके द्वारा प्रदेश और देश का नाम रोशन किया जाएगा। 

431d4845-7241-4772-902a-cf49b1945a5b

अन्य खबरें  बड़ी मधुमक्खी के हमले में किसान की हुई मौत

उपमुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि मेयो गर्ल्स स्कूल की अपनी पहचान है। इसका ऐतिहासिक पक्ष उज्ज्वल रहा है। आज की तेजी से बदलती दुनिया में बालिकाओं में आवश्यक कौशलों को विकसित करना आवश्यक है। आज की युवा पीढ़ी पूरी क्षमता के साथ अपनी महत्वाकांक्षा को पूर्ण करने में लगी है। बालिकाएं रचनात्मकता के साथ भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए सक्षम पाती है। यह परिवर्तन समाज को नई दिशा देगा।
उन्होंने कहा कि बालिकाओं द्वारा कई नए वैकल्पिक कैरियर आरंभ किए गए हैं। इसे देश भविष्य में नई दिशा में आगे बढ़ेगा। युवतियां अब भारतीय महिला के पौराणिक सम्मान को पुनर्स्थापित करने के लिए सशक्त होकर कार्य कर रही है। वे अब आधुनिक जीवन मूल्यों को अपनाते हुए अपनी विरासत पर गर्व करने के लिए तत्पर रहने लगी है। ये बालिकाएं सामाजिक रूप से जिम्मेदार होने के साथ-साथ भारतीय संस्कृति को भी आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। 
दिया कुमारी ने मीडिया कर्मियों से वार्तालाप करते हुए कहा कि पुष्कर मेला हमारी सांस्कृतिक धरोहर है। इसको यादगार बनाने के लिए पर्यटन विभाग पूरा प्रयास कर रहा है। मेले में पशुओं की आवक बढ़ाने के लिए समस्त क्षेत्रों का सहयोग लिया जा रहा है। पुष्कर मेला अपनी पूरी वैभवता के साथ आयोजित होगा। इसे भव्य, आकर्षक तथा शानदार बनाया जाएगा।

अन्य खबरें  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सुना ’मन की बात’ कार्यक्रम

431d4845-7241-4772-902a-cf49b1945a5b6b4db4e9-0e17-4436-969a-7b0b66a979a1
पुरस्कार वितरण समारोह में मेयो कॉलेज जनरल काउंसिल के अध्यक्ष पूर्व महाराजा श्री गज सिंह जोधपुर ने भी अपने विचार व्यक्त किए। अकादमिक क्षेत्र तथा व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को सम्मानित किया गया। बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। मीरां सदन की जीविका निशांत गुप्ता को वर्ष 2025-26 के लिए स्कूल कप्तान चुना गया। 
इस अवसर पर मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल समिति के अध्यक्ष श्री वी.पी. सिंह बदनोर, बर्सर डॉ. चंद्रपाल सिंह राठौड़, प्रधानाचार्य श्रीमती नीति भला सैनी सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

अन्य खबरें  प्रधानमंत्री आवास योजना पर मानक मंथन कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री जाेशी

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  राज्यसभा सांसद तिवाड़ी, विधायक गोपाल शर्मा और महापौर कुसुम यादव ने एक साथ सुनी मन की बात राज्यसभा सांसद तिवाड़ी, विधायक गोपाल शर्मा और महापौर कुसुम यादव ने एक साथ सुनी मन की बात
जयपुर । राजधानी में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का आयोजन बड़े स्तर पर सिविल...
देश के भविष्य को आकार देने वाली बनेगी बालिकाएं : उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी
राजस्थानी भाषा, साहित्य, संस्कृति पर हम सभी को गर्व : ओंकार सिंह लखावत
पीसीसी चीफ बिना बॉल के फुटबॉल खेल रहे, बॉल तो है नहीं, लेकिन वे दौड़े जा रहे : राठाैड़
बालिकाएं है देश के भविष्यकाल पथ प्रदर्शक - दिया कुमारी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सुना ’मन की बात’ कार्यक्रम
प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम ने करोड़ों भारतीयों को आकर्षित और प्रेरित किया : कर्नल राज्यवर्धन राठौड़