हाईकोर्ट ने पूछा- भारतीय कुश्ती संघ के कामकाज की देखरेख के लिए तदर्थ समिति के गठन के आदेश पर क्या कदम उठाए गए

By Desk
On
हाईकोर्ट ने पूछा- भारतीय कुश्ती संघ के कामकाज की देखरेख के लिए तदर्थ समिति के गठन के आदेश पर क्या कदम उठाए गए

-केंद्र सरकार और भारतीय ओलंपिक संघ के पास जवाब दाखिल करने का अंतिम अवसर

नई दिल्ली। दिल्ली हाई कोर्ट ने भारतीय ओलंपिक संघ से पूछा है कि वो भारतीय कुश्ती संघ के कामकाज को चलाने के लिए उसके आदेश के मुताबिक तदर्थ समिति के पुनर्गठन को लेकर क्या कदम उठा रही है। जस्टिस पुरुषेंद्र कौरव ने केंद्र सरकार और भारतीय ओलंपिक संघ को जवाब दाखिल करने का अंतिम अवसर दिया।

Read More  फोर्ड भारत में फिर से करेगी वापसी, चेन्नई प्लांट से शुरू होगी मैन्युफैक्चरिंग

हाई कोर्ट ने कहा है कि 16 अगस्त के उसके आदेश के अमल में भारतीय ओलंपिक संघ और केंद्र सरकार ने क्या कदम उठाया है। 16 अगस्त को हाईकोर्ट ने भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से भारतीय कुश्ती संघ के कामकाज की देखरेख के लिए तदर्थ समिति के गठन पर मुहर लगाते हुए कहा था कि भारतीय ओलंपिक संघ चाहे तो तदर्थ समिति का पुनर्गठन कर सकती है। सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता पहलवानों की ओर से पेश वरिष्ठ वकील राहुल मेहरा ने कहा कि हाई कोर्ट के आदेश के बावजूद निलंबित कमेटी ही काम कर रही है। तब कोर्ट ने मेहरा से कहा कि अगर कोर्ट के आदेशों का पालन नहीं किया गया है तो आप कोर्ट की अवमानना की याचिका दायर करें और उस पर हम सुनवाई करेंगे।

Read More  नर्सिंग कर्मियों को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान करने के लिए जेपी नड्डा ने जताया राष्ट्रपति का आभार

मेहरा ने कहा कि संजय सिंह भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी हैं जिन पर यौन शोषण का मामला चल रहा है। इस पर कोर्ट ने आपत्ति जताते हुए कहा कि जो व्यक्ति पक्षकार नहीं है उसके बारे में व्यक्तिगत आरोप मत लगाइए। तब मेहरा ने कहा कि हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि देश ने एक गोल्ड मेडल खोया है।

Read More  बर्खास्त ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर के खिलाफ कार्रवाई के लिए यूपीएससी की हाई कोर्ट में याचिका

हाई कोर्ट में याचिका दायर करने वालों में बजरंग पुनिया के अलावा विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और सत्यव्रत कादियान शामिल हैं। याचिका में भारतीय कुश्ती संघ के कामकाज के लिए तदर्थ समिति का गठन करने या सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज को प्रशासक नियुक्त करने की मांग की गई थी। बतादें कि महिला पहलवानों ने भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व सचिव विनोद तोमर के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाते हुए केस भी दर्ज कराया है, जो राऊज एवेन्यू कोर्ट में लंबित है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला