बनाए जा रहे हैं मिट्टी के दिए, हो रही है दीपावली की तैयारी

By Desk
On
  बनाए जा रहे हैं मिट्टी के दिए, हो रही है दीपावली की तैयारी

अमेठी । दीपोत्सव का पर्व दीपावली आने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। बाजार रंगीन झालर और चाइनीज लाइटों से भरे पड़े हैं। परंतु दीपावली का यह पावन त्यौहार यदि मिट्टी के दीपकों में सरसों का तेल डालकर मनाया जाता है तभी इसकी सही सार्थकता है। क्योंकि यही परंपरागत तरीका भी है। सरसों के तेल से जलने वाले दिए से निकलने वाला धुआं वातावरण को प्रदूषित होने से बचाता है। बरसात के बाद इस समय अचानक से पैदा हुए कीट पतंगो को भी नष्ट करता है।

आजकल लोगों के ऊपर फैशन का भूत सवार है और लोग दीपक की जगह पर मोमबत्ती जलाते हैं और रंगीन चाइनीज झालर और लाइटों से घर को सजाते हैं। वहीं पर गांव में निवास करने वाले तमाम कुम्हारों का परिवार आज भी अपने परंपरागत पेशे के बदौलत अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। उन्हें त्योहारों का इंतजार रहता है। दिवाली से पहले कुम्हार मिट्टी के बर्तन और दिए तथा खिलौने इत्यादि बनाने में लगे हुए हैं।

अन्य खबरें  महाकुंभ-25 (स्पेशल): यूपी पुलिस श्रद्धालुओं से पूछेगी 'मे आई हेल्प यू'

मिट्टी के बर्तन बनाने वाले राम प्रसाद प्रजापति को इस बात की पूरी उम्मीद है कि लोग अपनी पुरानी परंपरा की ओर लौटेंगे विदेशी सामानों का बहिष्कार करते हुए मिट्टी के दिए से अपना त्यौहार मनाएंगे। उन्होंने कहा कि मेरी आप सभी से गुजारिश भी है कि आप लोग बेहिचक गांव के छोटे दुकानदारों से सामान लेकर अपनी दीपावली मनाएं । जिससे हम लोगों के घर की भी दीपावली अच्छे से मनाई जा सके।

अन्य खबरें  अमेठी में कराया जा रहा था धर्म परिवर्तन, पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए शुरू की कार्यवाही

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार 2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार
जोधपुर । जोधपुर रेंज पुलिस ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा घोटाला 2021 की मुख्य सूत्रधार दो महिलाओं को...
उन्नीस दिन के नवजात का टंकी में मिला शव, ग्रामीण धरने पर बैठे, समझाइश पर माने
कार्तिक मास में सुबह-शाम गुलाबी सर्दी का आभास, दिन में धूप की तपिश कर रही बेचैन
राजस्थान के विकास में शेखावत की अहम भूमिका : देवनानी
आरपीएससी ने जारी किया चिकित्सा शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य के विभिन्न पदों पर भर्ती का विज्ञापन
जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बस-ट्रॉले की टक्कर में तीन की मौत
कांग्रेस अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, रोजगार योजना पोर्टल शुरू करने की मांग की