हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र आज से, हंगामे के आसार

By Desk
On
   हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र आज से, हंगामे के आसार

शिमला । हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा का दूसरा मॉनसून सत्र मंगलवार से शुरू होने वाला है। इस बार मॉनसून सत्र 10 दिनों तक चलेगा। सदन की कार्यवाही नौ सितंबर को समाप्त हो जाएगी। मॉनसून सत्र में जबरदस्त हंगामा होने के पूरे आसार दिख रहे हैं। विपक्ष पहले दिन शोक प्रस्ताव के बाद सदन की कार्रवाई को बाधित कर सकता है।

विपक्षी दल भाजपा ने मॉनसून सत्र को लेकर सोमवार को विधानसभा स्पीकर द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक से किनारा कर संकेत दिए हैं कि सत्र में विपक्ष के तेवर तल्ख रहेंगे। दरअलस स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में विपक्ष की तरफ से कोई भी नेता नहीं पहुंचा। इससे साफ तौर पर इशारा हो गया है कि विपक्ष मानसून सत्र के दौरान सरकार की घेराबंदी करने वाला है।

Read More  झारखंड के तीन दुश्मन-झामुमो, कांग्रेस और आरजेडी : प्रधानमंत्री माेदी

मॉनसून सत्र को लेकर नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में भाजपा ने सोमवार देर शाम बैठक कर रणनीति बनाई। जयराम ठाकुर का कहना है कि मॉनसून सत्र में महंगाई, कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार, कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरा जाएगा। बजट सत्र के बाद पिछले पांच माह में ऐसे कई मुद्दे भाजपा के हाथ लगे हैं, जिन पर वो सरकार की घेराबंदी करने की कोशिश करेगा। इनमें मुख्य तौर पर बादल फटने, बाढ़ व भूस्खलन से हुई तबाही, प्रदेश की खराब माली हालत, कर्मचारियों की लंबित देनदारियां, निशुल्क बिजली योजना और गांवों में निशुल्क पानी योजना में संशोधन, सीमेंट दामों में बढ़ौतरी और कांग्रेस की गारंटियां शामिल हैं।

Read More  ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों को शाम 5 बजे अपने आवास पर बातचीत के लिए बुलाया

दूसरी तरफ सत्तापक्ष कांग्रेस भी भाजपा विधायकों के हर सवाल का जवाब देने को तैयार है। मानसून सत्र शुरू होने से ठीक पहले सुबह नौ बजे सतापक्ष के विधायक बैठक करेंगे। इसमें विपक्ष के हमलों केा नाकाम करने की रणनीति तैयार की जाएगी। सतापक्ष द्वारा केंद्र सरकार पर प्रदेश की अनदेखी के आरोप लगाए जा रहे हैं। इस मुददे को सतापक्ष सदन में भुनाकर विपक्ष को बैकफुट पर करने की कोशिश करेगा।

Read More  स्वाइन-फ्लू के इलाज के लिए अस्पतालों में पुख्ता इंतजाम

नौ नवनिर्वाचित विधायक लेंगे सत्र में लेंगे हिस्सा, पहली बार नजर आएगी पति-पत्नी की जोड़ी

हाल ही में हुए दो विधानसभा उपचुनाव के नतीजों के बाद हो रहे मॉनसून सत्र में कांग्रेस के छह और भाजपा के तीन नवनिर्वाचित विधायक भी हिस्सा लेंगे। दरअसल इसी साल फरवरी माह में बजट सत्र के दौरान राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के बाद व्हिप का उल्लंघन करने पर स्पीकर ने कांग्रेस के छह विधायकों की सदस्यता बर्खास्त कर दी गई थी। बगावत करने वाले छह पूर्व कांग्रेस विधायकों ने बाद में भाजपा का दामन थामा और भाजपा की टिकट पर विधानसभा उपचुनाव लड़ा। इनमें इंद्रदत लखनपाल और सुधीर शर्मा ही दोबारा विधानसभा में पहुंच पाए हैं। इसी तरह तीन निर्दलीय विधायकों केएल ठाकुर, आशीष शर्मा और होशियार सिंह ने इस्तीफे देकर भाजपा से चुनाव लड़ा और आशीष शर्मा ही जीत हासिल कर पाए। इस बार विधानसभा में पहली बार पति-पत्नी की जोड़ी नजर आएगी। देहरा से अपने पहले चुनाव में जीत कर विधायक बनी कमलेश ठाकुर मुख्यमंत्री सुक्खू की धर्मपत्नी हैं। मुख्यमंत्री सुक्खू और कमलेश ठाकुर के रूप में पहली बार पति-पत्नी की जोड़ी सदन में दिखेगी।

अब विधानसभा में कोई भी निर्दलीय विधायक नहीं हैं। कांग्रेस के विधायकों की संख्या 40 है जबकि भाजपा के 28 विधायक हैं।

मॉनसून सत्र में 936 सवाल गूंजेंगे, स्पीकर ने की सतापक्ष और विपक्ष से सहयोग की अपील

विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने मानसून सत्र के संचालन में सतापक्ष व विपक्ष से सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण सत्र है, जिसमें 10 बैठकें आयोजित की जा रही हैं। उन्होने सभी सदस्यों से आग्रह किया है कि वे सदन के समय का सदुपयोग जनहित से सम्बन्धित विषयों को उठाने के लिए करें तथा उस पर चर्चा करें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन