शैक्षणिक सत्र में बच्चों का प्रतिमाह होगा नियमित टेस्ट : कलेक्टर

By Desk
On
  शैक्षणिक सत्र में बच्चों का प्रतिमाह होगा नियमित टेस्ट  : कलेक्टर

बलौदाबाजार । कलेक्टर दीपक सोनी ने जिले की बोर्ड परीक्षा में गुणात्मक वृद्धि के लिये इस शैक्षणिक सत्र में प्रतिमाह सभी बच्चों का मासिक इकाई मूल्यांकन करने का निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए है।

जिला शिक्षा अधिकारी हिमांशु भारती ने बताया कि, यह परीक्षा जिले के 204 शासकीय हाईस्कूल / हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में प्रतिमाह आयोजित की जावेगी। इसका प्रश्न पत्र जिला के विषय विशेषज्ञ समूह (पी.एल.सी.ग्रुप) द्वारा बोर्ड के द्वारा निर्धारित ब्लू प्रिंट के आधार पर तैयार किया जा रहा है। यह प्रश्न पत्र तैयार कर प्रत्येक विद्यालय में निर्धारित तिथि व समय पर आयोजित किया जा कर, उसका मूल्यांकन विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा किया जायेगा। मासिक इकाई मूल्यांकन परीक्षा सम्पन्न होने के पश्चात् उत्तर पुस्तिका का अवलोकन विद्यार्थियों व पालकों को कराया जायेगा, विशेष रूप से शासन द्वारा प्रारंभ की गई नवाचारी मेगा पी.टी.एम.के साथ, प्रतिमाह पालकों को आमंत्रित कर उनकी उत्तर पुस्तिका का अवलोकन कराकर,बच्चों की प्रगति से अवगत कराया जायेगा। जिसकी प्रविष्टि विद्यालय के परीक्षाफल पंजी के साथ, गूगल शीट पर किया जायेगा।।सभी विद्यालय द्वारा प्रत्येक विद्यार्थी के प्राप्ताकों का विश्लेषण किया जायेगा कि किस विद्यार्थी को किस विषय में उपचारात्मक शिक्षा की आवश्यकता है।

Read More  करंट लगने से युवक की मौत, पिता झुलसे

प्राप्तांकों की प्रविष्टि के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी प्रत्येक विद्यालय के विषयवार प्राप्तांको के आधार पर मासिक अवलोकन कर सकेंगे। इस मासिक मूल्यांकन से विद्यार्थियों का लेखन अभ्यास,बोर्ड परीक्षा के ब्लू प्रिंट के आधार पर प्रश्न पत्र के उत्तर का बार-बार लिखने से विद्यार्थी को याद और समझ बनाने में लाभ होगा। इसका मुख्य उद्देश्य है कि प्रत्येक विद्यालय के परीक्षा परिणाम में वृद्धि हो और प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले बच्चों की संख्या में भी वृद्धि हो साथ ही अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को नीट, जेईई परीक्षाओं के लिये विशेष कोचिंग की सुविधा दी जा सके।

Read More  सीआईएसएफ की पिटाई से घायल युवक की मौत, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन