मणिपाल अस्पताल दो दिवसीय विशेष कैंसर ओपीडी का करेगा आयोजन

By Desk
On
  मणिपाल अस्पताल दो दिवसीय विशेष कैंसर ओपीडी का करेगा आयोजन

जयपुर । जयपुर स्थित मणिपाल अस्पताल बारह और चौदह सितंबर को सीकर में विशेष कैंसर ओपीडी का आयोजन करेगा। मणिपाल अस्पताल, जयपुर के प्रसिद्ध कैंसर विशेषज्ञ डॉ. ललित शर्मा और डॉ. विजय यादव सीकर में नियमित रूप से कैंसर से पीड़ित मरीजों को परामर्श और उपचार देने आएंगे। जानकारी के अनुसार डॉ. ललित शर्मा बारह सितंबर को राठी कैंसर अस्पताल में परामर्श के लिए उपलब्ध होंगे और डॉ. विजय यादव चौदह सितंबर को मानु अस्पताल में उपलब्ध होंगे।

मेडिकल ऑन्कोलॉजी मणिपाल अस्पताल जयपुर के परामर्शदाता डॉ. ललित शर्मा ने बताया कि भारत में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए प्रारंभिक पता लगाने और समय पर उपचार की महत्ता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। कैंसर हर साल हजारों जाने लेता है, लेकिन समय पर हस्तक्षेप से इनमें से कई मौतों को रोका जा सकता है। नियमित स्वास्थ्य जांच, अपने शरीर के प्रति जागरूकता, और संदेह के पहले संकेत पर चिकित्सा ध्यान देने से हम कैंसर को उसके शुरुआती चरण में पहचान सकते हैं जब यह सबसे अधिक उपचार योग्य होता है।

अन्य खबरें नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी

मणिपाल अस्पताल जयपुर के ऑन्कोलॉजी सलाहकार डॉ. विजय यादव ने बताया कि छोटे शहरों में कैंसर से पीड़ित वयस्कों की संख्या में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है। किसी व्यक्ति को कैंसर डायग्नोज़ होने पर उसके परिवार पर गहरा असर पड़ता है और परिवार में भावनात्मक संकट पैदा हो सकता है। हालांकि टेक्नोलॉजी, सर्जिकल प्रक्रियाओं, कीमोथेरेपी दवाओं, टार्गेटिड थेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और रेडियोथेराप्यूटिक मशीनों में तरक्की से इलाज के बेहतर नतीजे मिल रहे हैं। नियमित जांच के माध्यम से शुरुआती जांच, कैंसर की शुरुआती अवस्था में ही पहचान करने में एक अहम भूमिका निभाती है। जिससे कम से कम समय में मरीज़ को कम से कम नुक्सान के साथ बेहतरीन और असरदार इलाज मुमकिन हो पाता है।

अन्य खबरें  हनीट्रैप में फंसाने की धमकी देकर बुजुर्ग से ठगे दस लाख

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

हमारी तरह ही फार्म एनिमल्स भी संवेदनशील प्राणी हैं जो दर्द और पीड़ा महसूस करते हैं हमारी तरह ही फार्म एनिमल्स भी संवेदनशील प्राणी हैं जो दर्द और पीड़ा महसूस करते हैं
जयपुर, 21 सितंबर: पीपल फॉर एनिमल्स पब्लिक पॉलिसी फाउंडेशन और ग्लोबल फूड पार्टनर्स ने होटल क्लार्क्स आमेर, जयपुर के सहयोग...
रिलायंस फाउंडेशन महिलाओं की डिजिटल भागीदारी बढ़ाने के लिए देगा 10 मिलियन डॉलर का वित्तीय सहयोग
राज्य को वैश्विक औद्योगिक हब बनाने के लिए सरकार प्रयासरत
त्वरित व संतुष्टिपरक हो लोगों की समस्याओं का समाधान : मुख्यमंत्री
इबल इंजन की सरकार में भी केन्द्र कर रही बिहार की हकमारी : मुकेश झा
भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास युद्ध अभ्यास-24 का समापन
हनीट्रैप में फंसाने की धमकी देकर बुजुर्ग से ठगे दस लाख