धौलपुर जिले में बारिश से हाहाकार,उर्मिला सागर बांध पर चली चादर

By Desk
On
  धौलपुर जिले में बारिश से हाहाकार,उर्मिला सागर बांध पर चली चादर

 धौलपुर । पूर्वी राजस्थान के धौलपुर जिले में तेज बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। बीते करीब चौबीस घंटों से बारिश का दौर जारी है। धौलपुर तथा आसपास के इलाके में लगातार हो रही बारिश के बाद में पार्वती बांध के दस गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। इसके साथ ही धौलपुरबाडी मार्ग पर स्थित उर्मिला सागर बांध भी ओवरफ्लो हो गया है तथा एनएच 11 बी को आवागमन के लिए बंद किया गया है। उर्मिला सागर के आवेरफ्लो होने तथा पार्वती नदी में पानी की बढने से बाडी का धौलपुर जिला मुख्यालय से सडक संपर्क कट गया है। इसके साथ ही कई रपटों पर पार्वती नदी का पानी आने से आवागमन बंद है। उधर, तेज बारिश के बाद में धौलपुर शहर में भी कई इलाकों में जलभराव हुआ है तथा लोग परेशान हैं।

बंगाल की खाडी में बने कम दबाब के क्षेत्र के कारण फिर से सक्रिय हुए मानसून के कारण पूर्वी राजस्थान के धौलपुर में भारी बारिश हो रही है। करौली जिले तथा केंचमेंट ऐरिया में तेज बारिश के कारण पार्वती बांध दो दिन से अपनी कुल भराव क्षमता 223.41 मीटर के बाद ओवरफ्लो हैं। इस कारण पार्वती बांध के 16 गेट खोलकर लगातार पानी की निकासी की जा रही है। पार्वती बांध से पानी छोडने के कारण पार्वती नदी में डाउनस्ट्रीम में अत्यधिक जल प्रवाह के कारण कई मार्ग अवरूद्ध किए गए हैं। इनमें बाड़ी–धौलपुर मार्ग एनएच11बी,बाड़ी–सैंपऊ तथा बाड़ी–बसेड़ी मार्ग शामिल हैं। धौलपुर से बाडी और करौली वाले मार्ग पर स्थित उर्मिला सागर बांध पूरी तरह से ओवरफ्लो हो गया है। बांध के ओवरफ्लो होने के कारण एनएच 11 बी पर करीब दो फीट पानी चल रहा है। इस कारण से इस मार्ग पर आवागमन बंद किया गया है। इस प्रकार बाडी का धौलपुर जिला मुख्यालय सहित अन्य इलाकों में सडक संपर्क कट गया है। लेकिन प्रशासन की ओर से वन विहार होकर वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही पार्वती नदी में जलस्तर में बढोतरी के कारण मनियां तथा राजाखेडा इलाके में खुर्दिया, मढासिल, रांडौली एवं सखवारा रपट को भी आवागमन के कारण बंद किया गया है। उधर, आपदा प्रबंधन विभाग राजस्थान की चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि अगले 24 घंटों में धौलपुर जिले में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Read More  राजस्थान बोर्ड सप्लीमेंट्री में पास-फेल स्टूडेंट्स बिना लेट फीस आज कर सकेंगे आवेदन

धौलपुर जिले के विभिन्प इलाकों का दौरा करने के बाद में जिलाधिकारी श्रीनिधि बी टी ने बताया कि अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों पर जिला प्रशासन की सघन निगरानी जारी है। प्रतिकूल स्थितियों को देखते हुए आपदा बचाव दल को राहत कार्यों हेतु तैयार रखा गया है। आमजन एहतियात बरतें, अनावश्यक बाहर निकलने से बचें। ओवरफ्लो पुलों, रपट, मार्ग को पार करने का प्रयास न करें। पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखें। रेस्क्यू व किसी अन्य परेशानी हेतु 05642–220033 पर संपर्क करें। उधर,तेज बारिश के कारण धौलपुर शहर में भी कई स्थानों पर जलभराव हुआ है। इनमें स्टेशन रोड,बाडी एवं सैपउ रोड,अदालत परिसर,जगन तिराहा,हरदेव नगर,आरएसी लाईन तथा संतर रोड जैसे इलाके शामिल हैं। इसके साथ ही शहर की करीब दो दर्जन कालोनियों में भी जलभराव के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

Read More  बीसलपुर बांध से अभी दाे गेटों से प्रति सैकेंड छोड़ा जा रहा छह हजार क्यूसेक पानी

राज्य सरकार ने बाढ़ बचाव व्यवस्था हेतु रिवोल्विंग फंड के रूप में जिला कलक्टर की मांग पर जिले में कॉलोनियों में भरे वर्षा के पानी की निकासी एवं अन्य कार्य हेतु आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा 20 लाख रु राशि रूपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। वहीं,बारिश से उत्पन्न आपदा की स्थिति को देखते हुए राहत कार्य हेतु जिले में आने वाली एनडीआरएफ एवं आर्मी के आवास व्यवस्था हेतु धौलपुर के दारा पैलेस, हिना,संधू, सिंधारा एवं लवानिया मैरिज होम तथा बड़ी में रॉयल पैलेस मैरिज होम को मय फर्नीचर के आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आगामी आदेशों तक अधिग्रहित किया गया है। जिला प्रशासन की ओर से बारिश तथा बांधों के जलस्तर पर नजर रखी जा रही है तथा पूरा प्रशासन अलर्ट मोड पर है।

Read More  तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला