मेजा बांध पर हर्षोल्लास से मनाया गया जिला स्तरीय जल महोत्सव

By Desk
On
  मेजा बांध पर हर्षोल्लास से मनाया गया जिला स्तरीय जल महोत्सव

भीलवाड़ा । राजस्थान जल महोत्सव-2024 के अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को मेजा बांध पर हर्षोल्लास के साथ किया गया। इस महोत्सव का उद्देश्य जल संचय और संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाना था। कार्यक्रम में विधायक अशोक कोठारी, जिला कलक्टर नमित मेहता, और जिला परिषद सीईओ चंद्रभान सिंह भाटी सहित अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए।

समारोह की शुरुआत मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना से हुई, जिसे विधायक अशोक कोठारी, जिला कलक्टर नमित मेहता, और जिला परिषद सीईओ चंद्रभान सिंह भाटी ने किया। इसके बाद स्कूली छात्र-छात्राओं ने जल के महत्व को प्रदर्शित करते हुए सांस्कृतिक लोकनृत्य प्रस्तुत किए। महिलाओं ने मंगल गीत गाए और भजन गायकों ने भक्ति संगीत से समां बांधा। इसके साथ ही प्रश्नोत्तरी और खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, जिनमें विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

Read More   राजस्थान प्लेटफॉर्म आधारित गिग वर्कर्स कानून के नियम बनाकर जल्द से जल्द लागू करे प्रदेश सरकार - गहलोत

अपने संबोधन में जिला कलक्टर नमित मेहता ने जल महोत्सव के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, राजस्थान में सदियों से जल को आराध्य माना गया है और इसका संरक्षण हमारी संस्कृति का हिस्सा है। इस वर्ष की अच्छी वर्षा से राज्य के 250 से अधिक तालाब और बांध ओवरफ्लो कर रहे हैं, जो प्रकृति की कृपा का संकेत है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पानी के कनेक्शन पहुंच चुके हैं, लेकिन हमें परंपरागत जल स्रोतों का भी संरक्षण करना होगा।

Read More  राष्ट्रपति मुर्मू आज आएंगी जयपुर, राजभवन में राजस्थानी व्यंजनों से होगा सत्कार

विधायक अशोक कोठारी ने कहा, प्रकृति हमें जितना देती है, उससे कई गुना अधिक हमें लौटाती है। जल संरक्षण हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है और हमें जल स्रोतों को स्वच्छ एवं अतिक्रमण मुक्त रखना चाहिए।ष् उन्होंने सभी को जल और वायु को दूषित नहीं करने की शपथ दिलाई।

Read More  राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन

समारोह में उपस्थित लोगों ने शपथ ली कि वे तालाब और नदियों को प्रदूषित नहीं करेंगे और जल संरक्षण में सक्रिय भूमिका निभाएंगे। साथ ही, पारंपरिक जल स्रोतों की साफ-सफाई और संरक्षण की जिम्मेदारी निभाने का संकल्प लिया गया।

मेजा बांध पर आयोजित इस जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ-साथ जिले के अन्य भरे हुए जलाशयों पर भी जल महोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किए गए। अनेकों ग्राम पंचायतों और गांवों में भी उत्सव का आयोजन हुआ। इस महोत्सव का मुख्य उद्देश्य प्रकृति के प्रति आभार व्यक्त करना और जल संचय के महत्व को उजागर करना था।

कार्यक्रम में प्रधान शंकर लाल कुमावत, अधीक्षण अभियंता सोजी प्रतिहार, अधिशासी अभियंता सीएल कोली, हिमांशु मंडिया, एईएन अब्बास अली खान, हेमराज, सरपंच छोटू सिंह, एमपी सिंह, और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। साथ ही, विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं, अध्यापक, और नगर एवं ग्रामवासी बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला