बहराइच में आतंक का पर्याय बना आदमखोर छठा भेड़िया ड्रोन कैमरे में हुआ कैद

By Desk
On
 बहराइच में आतंक का पर्याय बना आदमखोर छठा भेड़िया ड्रोन कैमरे में हुआ कैद

 बहराइच । उत्तर प्रदेश के बहराइच जनपद में आदमखोर भेड़ियों के आतंक से जल्द पूरी तरह से छुटाकरा मिलने वाला है। यहां पकड़े जा चुके भेड़ियों के दल का अंतिम और बेहद खूंखार भेड़िया ड्रोन कैमरे में कैद हुआ है। ड्रोन में आई भेड़िये की तस्वीराें के आधार पर वन विभाग की टीमों के साथ ग्रामीणों ने योजना बनाकर उसे रेस्क्यू किए जाने के लिए जगह-जगह जाल बिछाया है।

बहराइच जिला बीते दो माह से आदमखोर भेड़ियों के आतंक का पर्याय बना हुआ है। यहां के कई गांवों में जंगलों से आए आदमखोर भेड़ियों के झुंड ने डेरा डाला और इंसानों, मवेशियों पर हमला करने लगा। लगातार हमलों को लेकर ग्रामीणों में भेड़ियों को लेकर दहशत फैल गई। भेड़ियों का आतंक बढ़ता देख शासन स्तर पर टीमों को लेकर आदमखोर भेड़ियों को पकड़ने के लिए वृहद सर्च आपरेशन चलाया गया। अभियान के तहत अब तक पांच आदमखोर भेड़ियों को रेस्क्यू किया जा चुका है लेकिन अभी भी भेड़ियों के झुंड का लंगड़ा मुखिया और बेहद खूंखार छठे भेड़िये को पकड़ा जाना शेष है।

Read More  राहुल गांधी को न सत्ता का शिष्टाचार पता है और न ही विपक्ष का शऊर : केशव प्रसाद मौर्य

वन विभाग द्वारा लगातार उसको पकड़ने के लिए सर्च आपरेशन चलाया जा रहा है। इस बीच आदमखोर भेड़िया लगातार कई मासूमों को अपने शिकार के लिए हमला कर चुका है। उसे पकड़ने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल वन विभाग के लिए सही साबित होने वाला है। सर्च आपरेशन में जुटी वन विभाग की टीम को ड्रोन से उसकी गन्ने के खेत और उसके आसपास बार-बार आने-जाने की हरकत मिली है। यह सफलता वन विभाग को उस वक्त मिली जब टीम छठे भेड़िये को पकड़ने के लिए ड्रोन कैमरे से महसी इलाके में सर्च आपरेशन कर रही थी। यह वही इलाका है जहां भेड़ियों का सबसे ज्यादा आतंक रहा है। इस क्षेत्र में ही आदमखोर भेड़ियों ने इंसानों पर हमले किए हैं। महसी इलाके में वन विभाग के ड्रोन कैमरे में कैद हुई छठे भेड़िये की तस्वीरों के बाद उसकी धरपकड़ के लिए आसपास जाल बिछाया गया है। इस बीच जिन-जिन जगहों से आदमखोर भेड़िए बार-बार आ-जा रहा है, वहां पर पिंजरे व जाल लगाए गए हैं ताकि उसे पकड़ा जा सके।

Read More वाराणसी में गंगा के जलस्तर में कमी, अब सैलानी नौकायन कर सकेंगे

भेड़िये की ड्रोन में आई तस्वीरों के बाद वन विभाग और पुलिस की टीम लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही हैं। आस-पास के इलाकों में चौकसी बढ़ा दी गई है। वन विभाग की टीम लगातार गन्ने के खेतों में घुस कर कांबिंग कर रही हैं। फुटेज सामने आने के बाद उसके जल्द पकड़े जाने की उम्मीद बढ़ गई है।

Read More  तीन आईपीएस व दो पीपीएस अफसरों के तबादले

डीएफओ अजीत प्रताप सिंह ने बताया कि आखिरी भेड़िया की ड्रोन कैमरे में फुटैज आई हैं। उसके आधार पर उसे पकड़ने के प्रयास तेज करते हुए वन कर्मियों को लगाया गया है। जल्द ही उसे पकड़ते हुए इलाके को भेड़िया मुक्त कर दिया जाएगा।

एक दिन पूर्व सोते हुए बालक पर किया था हमला

उल्लेखनीय एक दिन पूर्व मंगलवार की रात हरदी थाना क्षेत्र के ग्राम पिपरी मोहन निवासी इमरान (11) परिवार के साथ छत पर सोते समय भेड़िये ने हमला किया था। इमरान की आवाज सुनकर पास में लेटी भाभी ननकई ने किसी तरह भेड़िया से उसको छुड़ाया। इसके बाद एकत्रित लोगों के हाका लगाने पर आदमखोर भेड़िया भाग निकला था। घायल बालक को सीएचसी में भर्ती करवाया गया था।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने पेरिस पैरा ओलंपिक 2024 में कांस्य पदक विजेता मोना अग्रवाल को दी बधाई ! उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने पेरिस पैरा ओलंपिक 2024 में कांस्य पदक विजेता मोना अग्रवाल को दी बधाई !
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने झोटवाड़ा, जयपुर में एकलव्य स्पोर्ट्स शूटिंग एकेडमी द्वारा आयोजित 'सम्मान समारोह' में उपस्थित होकर पेरिस पैरा...
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
प्रदेश में खेलों का वातावरण तैयार किया जायेगा: डा. नीरज के. पवन
भाजपा की नकारात्मक सोच का जवाब दें, कांग्रेस के पक्ष में करें मतदान : -पायलट
संस्कृत शिक्षा विभाग के प्राध्यापक पदों की प्रतियोगी परीक्षा के अभ्यर्थियों को संशोधन का मौका
जल भराव और सड़कों पर गड्डों का मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान
आर्मी कमांडर सप्त शक्ति कमांड ने किया बीकानेर सैन्य स्टेशन और महाजन फील्ड फायरिंग रेंज का दौरा