फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल में ऐस मैकेनिकल वेंटिलेशन कार्यशाला का आयोजन

By Desk
On
  फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल में ऐस मैकेनिकल वेंटिलेशन कार्यशाला का आयोजन

जयपुर । ऐसे युग में जब चिकित्सा प्रौद्योगिकी तेजी से विकसित हो रही है, हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स के लिए उच्चस्तरीय क्लीनिकल देखभाल प्रदान करने के लिए कौशल में वृद्धि महत्वपूर्ण हो गई है। निरंतर सीखने की आवश्यकता को पहचानते हुए, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स जयपुर ने हाल ही में ‘ऐस मैकेनिकल वेंटिलेशन कार्यशाला’ का आयोजन किया, जिसमें पुरे देशभर से आये हुए क्रिटिकल केयर विशेषज्ञों ने मैकेनिकल वेंटिलेशन के क्षेत्र में हो रहे नवीनतम विकास व तकनीकों के बारे में जानकारी साँझा की।

कार्यशाला में एक्मो (एक्स्ट्राकॉर्पाेरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन) और मैकेनिकल वेंटिलेशन जैसी उन्नत रेस्पिरेटरी सपोर्ट सिस्टम पर ध्यान केंद्रित किया गया, इस कार्यक्रम ने डॉक्टरों को व्यावहारिक अनुभव प्रदान किया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि वे जीवन रक्षक उपचारों में सबसे आगे रहें। कार्यशाला के चेयरपर्सन और फोर्टिस एस्कॉर्ट्स जयपुर में इंटरनल मेडिसिन एवं क्रिटिकल केयर मेडिसिन के डायरेक्टर डॉ. पंकज आनंद ने कार्यशाला में डॉक्टरों के निरंतर कौशल विकास के महत्व पर जोर दिया, जिसमें एक्मो (एक्स्ट्राकॉर्पाेरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन) और मैकेनिकल वेंटिलेशन के हैंड्स ऑन प्रैक्टिस एवं लाइव प्रसारण शामिल थे, डॉ. आनंद ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे अभिनव उपकरणों के साथ व्यावहारिक शिक्षा डॉक्टरों को अति गंभीर रोगियों को अधिक प्रभावी ढंग से संभालने के लिए तैयार करती है।

Read More  मुख्यमंत्री ने श्रमदान कर की ‘स्वच्छता ही सेवा’पखवाड़े की हुई शुरूआत

हैदराबाद के विरिंची अस्पताल में कंसल्टेंट क्रिटिकल केयर डॉ. श्रीनिवास सामवेदम ने रेस्पिरेटरी मेकेनिक्स पर अपनी विशेषज्ञता साझा करते हुए कहारू “रेस्पिरेटरी फेलियर से पीड़ित रोगियों में वेंटिलेटरी थेरेपी का तेजी से और विवेकपूर्ण उपयोग महत्वपूर्ण है। इस तरह की कार्यशालाएं चिकित्सकों को इन जीवन-जोखिम वाली स्थितियों को अधिक प्रभावी ढंग से पहचानने और प्रबंधित करने के लिए आवश्यक ज्ञान से लैस करती हैं।”

Read More  भाजपा नेताओं ने केक काटकर प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन मनाया

डॉ. राजेश कुमार पांडे, प्रिंसिपल डायरेक्टर और एचओडी, क्रिटिकल केयर, बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल दिल्ली ने इस बात पर जोर दिया कि आज की दुनिया में निरंतर कौशल विकास क्यों महत्वपूर्ण है। “बिना किसी नुकसान के रेस्पिरेटरी फेलियर का प्रबंधन करना आज क्रिटिकल केयर में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। हमें चुनौतियों से निपटने के लिए नई रणनीतियों को विकसित करने और लागू करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए, और इस कार्यशाला ने अभिनव उपचार और निवारक उपायों पर चर्चा करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान किया। डॉ. संजीत शशिधरन, निदेशक क्रिटिकल केयर, एस. एल. रहेजा अस्पताल मुंबई ने कहा, रेस्पिरेटरी फेलियर के बढ़ने को रोकने के लिए उन्नत श्वसन सहायता प्रणालियों का विवेकपूर्ण उपयोग महत्वपूर्ण है। ऐस मैकेनिकल वेंटिलेशन कार्यशाला एक बड़ी सफलता थी, जिसने चिकित्सा पेशेवरों के बीच सहयोग को बढ़ावा दिया और पूरे भारत में क्रिटिकल केयर प्रथाओं को आगे बढ़ाया।

Read More  राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर कमिश्नरेट में  32 एसएचओ के तबादले जयपुर कमिश्नरेट में  32 एसएचओ के तबादले
जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज ने आज आदेश जारी कर थानाधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए ! तबादलों में अधिकतर...
रायपुर : मुख्यमंत्री साय कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय
कड़ी सुरक्षा के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिवारी बिषहरा मंदिर का उद्घाटन किया
महायोगी गोरखनाथ विवि में पौधरोपण और जागरूकता रैली से हुआ स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ
आगे चल रहे ट्रक में घुसी कार, पीछे चल रहे ट्रक ने भी मारी टक्कर, सभी सुरक्षित
बरकतुल्लाह खान स्टेडियम लीजेंड्स लीग क्रिकेट की मेजबानी के लिए है पूरी तरह तैयार
फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल में ऐस मैकेनिकल वेंटिलेशन कार्यशाला का आयोजन