मानसून की ट्रफ लाइन का यू-टर्न, 27 से तक बरसात शुरू होने की संभावना

By Desk
On
   मानसून की ट्रफ लाइन का यू-टर्न, 27 से तक बरसात शुरू होने की संभावना

जयपुर । राजस्थान में मानसून अब विदाई की ओर है। हालांकि विदा होने से पहले मानसून के एक बार फिर सक्रिय होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

जयपुर मौसम विभाग के अनुसार 23 सितंबर के आसपास पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं। मानसून की ट्रफ लाइन अब बीकानेर से होकर गुजर रही है। दक्षिण पूर्वी राजस्थान और इसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती परिसंचरण अब उत्तर पूर्व राजस्थान पर बना हुआ है। बारिश का दौर थमने के साथ ही अब मौसम साफ रहने लगा है। मौसम विशेषज्ञों ने अगले एक सप्ताह में राजस्थान में कहीं भी तेज बारिश होने का अनुमान नहीं जताया है। 27 से 3 अक्टूबर तक राजस्थान में बारिश की गतिविधियां फिर से शुरू होने की संभावना जताई गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहा। जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर के साथ बीकानेर और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दिनभर बादल छाए, लेकिन बारिश नहीं हुई।

अन्य खबरें  भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया 201 यूनिट रक्तदान

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून टर्फ लाइन तो अपनी नॉर्मल पॉजिशन पर बरकरार है, लेकिन कोई स्ट्रांग सिस्टम इन दिनों विकसित नहीं हो रहा। इसके चलते राजस्थान में अगले पांच-सात दिन बारिश होने की संभावना कम है। पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर लोकल क्लाउडिंग होने और हल्की बूंदाबांदी या बारिश हो सकती है। बारिश का दौर भले ही थम गया हो, लेकिन प्रदेश में अब भी तापमान सामान्य से नीचे है। सीकर में कल दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, अजमेर में 31.7, जयपुर में 31.2, बीकानेर 34.8, चूरू में 32.8, पिलानी में 32.2 और जोधपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

अन्य खबरें  राष्ट्रपति मुर्मू आज आएंगी जयपुर, राजभवन में राजस्थानी व्यंजनों से होगा सत्कार

इस सीजन में राजस्थान में मानसून औसत से 58 फीसदी ज्यादा बरसा है। राजस्थान में एक जून से 20 सितंबर तक औसत बरसात 424.4 मिलीमीटर होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 671.7 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है। केवल झालावाड़ ऐसा जिला है, जहां औसत से पांच फीसदी कम बारिश हुई, जबकि शेष सभी 32 जिलों में औसत से ज्यादा बरसात दर्ज हुई।

अन्य खबरें  फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल में ऐस मैकेनिकल वेंटिलेशन कार्यशाला का आयोजन

जयपुर मौसम केन्द्र की ओर से राजस्थान में अगले दो सप्ताह के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। इसमें 26 सितंबर तक राजस्थान में बारिश होने की संभावना बिल्कुल कम जताई है। पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन अधिकांश राज्य में मौसम शुष्क रहने और धूप निकलने की संभावना जताई है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  त्वरित व संतुष्टिपरक हो लोगों की समस्याओं का समाधान : मुख्यमंत्री त्वरित व संतुष्टिपरक हो लोगों की समस्याओं का समाधान : मुख्यमंत्री
गोरखपुर । गोरखपुर प्रवास के दौरान जनता दर्शन में लोगों से मुलाकात करना और उनकी समस्याएं जानकर निस्तारण कराना मुख्यमंत्री...
इबल इंजन की सरकार में भी केन्द्र कर रही बिहार की हकमारी : मुकेश झा
भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास युद्ध अभ्यास-24 का समापन
हनीट्रैप में फंसाने की धमकी देकर बुजुर्ग से ठगे दस लाख
व्यापारी को सोना सस्ता दिलाने के नाम पर सत्रह लाख रुपये की ठगी
राजस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी नवाचारों को अपनाएगी बिहार सरकार
जयपुर पुलिस कमिश्नर ने श्रमदान कर दिया स्वच्छता का संदेश