असम स्मार्ट स्ट्रीट परियोजना के पहले चरण में लगाई जाएंगी 11,000 स्मार्ट लाइटें

By Desk
On
 असम स्मार्ट स्ट्रीट परियोजना के पहले चरण में लगाई जाएंगी 11,000 स्मार्ट लाइटें

गुवाहाटी । असम सरकार आज से गुवाहाटी में सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम (सीसीएमएस) के साथ स्मार्ट स्ट्रीट लाइटिंग परियोजना शुरू करने जा रही है।

राज्य के आवास और शहरी मामलों के मंत्री अशोक सिंघल ने बताया कि योजना का उद्घाटन आज मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा करेंगे। इस अवसर पर स्वयं मंत्री सिंघल, गुवाहाटी नगर निगम के मेयर मृगेन शरणिया मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री राजधानी के ससल स्थित नंदी मिकिर प्राइमरी स्कूल में आयोजित एक समारोह के दौरान आज शाम लाइटिंग परियोजना के इस पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

अन्य खबरें  उमर अब्दुल्ला ने ली जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ, सुरिंदर चौधरी बने उपमुख्यमंत्री

इस पहले चरण में 11 हजार से अधिक स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। कुल 83.96 करोड़ रुपये की लागत से शुरू की गई इस परियोजना का उद्देश्य राजधानी में अधिक सुरक्षित, स्मार्ट और अधिक टिकाऊ स्ट्रीट लाइटिंग प्रणाली संस्थापित करना है। इसमें सीसीएमएस वास्तविक समय की निगरानी, स्मार्ट ऊर्जा उपयोग और कम रखरखाव लागत जैसी विशेषताएं हैं।

अन्य खबरें  मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज इंदौर को देंगे चार नए फ्लाईओवर की सौगात

स्मार्ट स्ट्रीट लाइटिंग परियोजना की मुख्य बातें यह हैं कि राजधानी में कुल 20 हजार 667 लाइटें लगाई जाएंगी। इनमें से 11 हजार से अधिक स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइटें स्थापित की जा चुकी हैं। जिनमें से 10 हजार लाइटें इसी बीच शहर की 944 सड़कों को रोशन कर रही हैं।

अन्य खबरें  मुख्यमंत्री साय ने विजयदशमी पर्व के अवसर पर किया शस्त्र पूजन

इन लाइटों में क्लाउड-आधारित प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से इसे चालू करने, बंद करने, रोशनी मध्यम करने आदि की व्यवस्था है। इसमें दूरस्थ निगरानी, नियंत्रण और मंद करने के लिए वेब-आधारित सीसीएमएस व्यवस्था है। आधी रात के बाद स्वचालित तरीके से इसकी रौशनी मध्यम होती जाएगी, जिससे ऊर्जा और लागत की बचत होगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 सेक्स स्कैंडल के आरोपित प्रज्ज्वल रेवन्ना की मां की अग्रिम जमानत रद्द करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार सेक्स स्कैंडल के आरोपित प्रज्ज्वल रेवन्ना की मां की अग्रिम जमानत रद्द करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार
नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक सेक्स स्कैंडल के आरोपित जेडीएस नेता प्रज्ज्वल रेवन्ना की मां भवानी रेवन्ना को...
बांग्लादेशी युवक का होटल के बाथरूम में पाइप पर फंदे से लटका मिला शव
सर्राफा बाजार में लगातार दूसरे दिन महंगा हुआ सोना, चांदी के भाव में बदलाव नहीं
मणिपुर में दो गुटों के बीच गोलीबारी
शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी फिसले
भारत-पाक सीमावर्ती क्षेत्र के करीब करोड़ों की हेरोइन समेत एक गिरफ्तार
ग्लोबल मार्केट से मिले-जुले संकेत, एशिया में भी मिला-जुला कारोबार