अब बिजली विभाग विल्डरों की नहीं चलेगी मनमानी, हर गलती पर देनी होगी पेनाल्टी

By Desk
On
  अब बिजली विभाग विल्डरों की नहीं चलेगी मनमानी, हर गलती पर देनी होगी पेनाल्टी

लखनऊ । सिंगल पॉइंट कनेक्शन में बिल्डरों द्वारा अनाप-शनाप वसूली पर अब प्रतिबंध लगने की संभावना है। विद्युत नियामक आयोग ने अब पहली गलती पर रुपये 5000 पेनाल्टी, दूसरी गलती पर रुपयाे10000 पेनाल्टी, तीसरी गलती पर रुपये 15000 पेनाल्टी के साथ सिंगल पॉइंट कनेक्शन व्यवस्था समाप्त कर दिया गया है। अब इसको मल्टी प्वाइंट में कन्वर्ट कर दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी बिल्डरों को अपना ऑडिटेड अकाउंट भी सार्वजनिक करना होगा। अब कोई भी बिल्डर अथवा आवासीय समिति मेंटेनेंस चार्ज के नाम पर कनेक्शन नहीं काट सकती ।

उपभोक्ता परिषद अध्यक्ष ने विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष अरविंद कुमार व सदस्य संजय कुमार सिंह से मुलाकात कर उपभोक्ता हित में बिजली दर तय करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी बिजली दर में इस बार बिल्डरों पर कड़ा शिकंजा कसा गया है, जिसको लेकर उपभोक्ता परिषद लंबे समय से संघर्ष कर रहा था और हर सुनवाई में यह मुद्दा उठाया था। अभी भी पूरे उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर कुछ बिल्डर सिंगल प्वाइंट कनेक्शन लेकर स्वयं व्यवस्था देख रहे हैं। कुछ जगह एक फ्रेंचाइजी रूपी आवासीय वेलफेयर समिति बनाकर विद्युत नियामक आयोग द्वारा जो बिजली दर फिक्स चार्ज रुपया 110 व एनर्जी चार्ज रुपये 7 प्रति यूनिट तय किया गया है। उससे ज्यादा वसूली करते हैं उपभोक्ताओं को उसका कोई बिल भी नहीं देते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा।

अन्य खबरें  लखनऊ में फोर लेन आउटर रिंग रोड का निर्माण कराएगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने आज विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष अरविंद कुमार व सदस्य संजय कुमार सिंह से मिलकर उनसे उपभोक्ताओं के हित में बिजली दर तय करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया और साथ ही बिल्डरों पर लगाम लगाने के लिए उठाए गए कदम की सराहना की। उपभोक्ता परिषद ने कहा कि अब आयोग इसकी सतत मॉनिटरिंग करके उपभोक्ताओं के लिए बनाई गई व्यवस्था को सुचारू रूप से लागू कराए, जिससे कंपनियों हीलाहवाली न कर पाए।

अन्य खबरें  योजनाओं का लाभ सभी को मिले, यह हमारी संयुक्त जिम्मेदारी : जिलाधिकारी

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी टैरिफ आदेश में अब जो व्यवस्था दी गई है। उसके अनुसार पावर कॉरपोरेशन एक ऑनलाइन पोर्टल बनाएगा, जिस पर बिल्डर अथवा वहां बनाई गई फ्रेंचाइजी रूपी आवासीय वेलफेयर समिति को सभी उपभोक्ताओं का अलग-अलग बिजली बिल जो उपभोक्ताओं को उनके ईमेल व्हाट्सएप अथवा इलेक्ट्रॉनिक मोड में भेजा गया है। उसे डालना होगा और साथ ही वहां के बिल्डर अथवा फ्रेंचाइजी जो आवासीय समिति के रूप में बनी है उसे अपना मैंडेटरी आडिट अकाउंट जिसमें पूरा लेखा-जोखा हो को भी डालना होगा। ऐसा न करने पर बिल्डर अथवा उसके द्वारा बनाई गई आवासीय समिति रूपी फ्रेंचाइजी को पहली गलती के लिए 5000 पेनल्टी दूसरी गलती के लिए 10000 पेनल्टी और तीसरी गलती के लिए 15000 पेनल्टी के साथ ही उसका सिंगल प्वाइंट कनेक्शन का अधिकार लेकर उसे मल्टी पॉइंट व्यवस्था में परिवर्तित कर दिया जाएगा। साथ ही विद्युत नियामक आयोग ने यह भी कहा है कि सभी ऐसे बिल्डर अथवा फ्रेंचाइजी रूपी आवासीय समिति को वहां पर जो जनरेटर व डीजी सेट लगे होंगे उसका बिल अलग से उपभोक्ताओं को देना होगा और साथी मेंटेनेंस चार्ज का भी बिल अलग से देना होगा।

अन्य खबरें  अमेठी में व्यापारी ने लूट की झूठी कहानी गढ़ी, पुलिस जांच में हुआ खुलासा

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

मध्यप्रदेश के अधिकारियों ने देखा देवीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नि:शुल्क दवा योजना का प्रबंधन मध्यप्रदेश के अधिकारियों ने देखा देवीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नि:शुल्क दवा योजना का प्रबंधन
विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का किया भ्रमण, भण्डारण, आपूर्ति एवं वितरण ​व्यवस्था की ली जानकारी
ऑल इंडिया हनुमान सिंह हैंडबॉल 16 से 18 अक्टूबर तक जयपुर में
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 10 माह में जीता युवाओं का विश्वासः- लक्ष्मीकांत भारद्वाज
धर्मगुरूओं का फ़ैसला 31 अक्टूबर 2024 को मनाई जाएगी दीपावली
एलिस पेरी ने टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, 16वें स्थान पर पहुंचीं
सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कोलकाता रेप केस की जांच की स्टेटस रिपोर्ट तीन हफ्ते में मांगी
रक्षा मंत्री ने तेलंगाना में नौसेना के वीएलएफ राडार स्टेशन की नींव रखी