वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन

By Desk
On
 वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन

वाराणसी । काशीपुराधिपति की नगरी में कड़ी सुरक्षा के बीच लगातार तीसरे दिन सोमवार को मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। शहर के विभिन्न पूजा पंडालों में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन बीते शनिवार और रविवार को भी हुआ। शेष बची प्रतिमाओं का विसर्जन देर शाम तक होता रहेगा। इसके पहले बंगीय पूजा पंडालों में महिलाओं ने मां दुर्गा की विदाई से पहले सिंदूर खेला की रस्म निभाई।

बंगीय पूजा पंडालों में सुहागिन महिलाओं ने माता रानी को चढ़ाए गए सिंदूर से जमकर होली खेली। चेतसिंह किला परिसर में बीडीएस क्लब की ओर से स्थापित मां की प्रतिमा को महिलाओं ने पूजन अर्चन के बाद सिंदूर चढ़ाया और प्रतीक रूप से उन्हें मिठाई खिलाई। इसके बाद धुनुची नृत्य में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की। फिर विसर्जन यात्रा निकाली गई। रविवार को भी भेलूपुर और दशाश्वमेध क्षेत्र के बंगीय पूजा पंडालों में बैंड बाजे की धुन पर थिरकती हुई महिलाओं ने सिंदूर खेला की रस्म भी निभाई। बंग समाज में मान्यता है कि मां दुर्गा शारदीय नवरात्र के दौरान मायके आती हैं और 10 दिन रुकने के बाद फिर वापस ससुराल जाती हैं। मां भगवती के सम्मान में दुर्गा पूजा का उत्सव मनाया जाता है। इस दौरान मां दुर्गा को बेटी जैसा प्यार और दुलार दिया जाता है। समाज की बेटी की तरह माता रानी ​​को प्रतीक रूप से विदाई के लिए तैयार किया जाता है। सुहागिन महिलाएं मां को मिठाई, दही प्रतीक रूप से खिलाती हैं। उन्हें चुड़ी पहनाती हैं और सिंदूर लगाती हैं। बेटी के पहली बार ससुराल जाने की पूरी रस्म निभाई जाती है। विदाई (विसर्जन) के समय महिलाओं के आंखों की कोर गीली हो जाती है। 
 

अन्य खबरें  परिनिर्वाण दिवस पर मायावती ने कांशीराम का किया याद

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

मध्यप्रदेश के अधिकारियों ने देखा देवीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नि:शुल्क दवा योजना का प्रबंधन मध्यप्रदेश के अधिकारियों ने देखा देवीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नि:शुल्क दवा योजना का प्रबंधन
विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का किया भ्रमण, भण्डारण, आपूर्ति एवं वितरण ​व्यवस्था की ली जानकारी
ऑल इंडिया हनुमान सिंह हैंडबॉल 16 से 18 अक्टूबर तक जयपुर में
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 10 माह में जीता युवाओं का विश्वासः- लक्ष्मीकांत भारद्वाज
धर्मगुरूओं का फ़ैसला 31 अक्टूबर 2024 को मनाई जाएगी दीपावली
एलिस पेरी ने टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, 16वें स्थान पर पहुंचीं
सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कोलकाता रेप केस की जांच की स्टेटस रिपोर्ट तीन हफ्ते में मांगी
रक्षा मंत्री ने तेलंगाना में नौसेना के वीएलएफ राडार स्टेशन की नींव रखी