उपमुख्यमंत्री ने कुल्लू वासियों को दी कई करोड़ की सौगात

By Desk
On
  उपमुख्यमंत्री ने कुल्लू वासियों को दी कई करोड़ की सौगात

कुल्लू । उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज कुल्लू प्रवास के दौरान सुमा में जलशक्ति विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण किया, जिनकी कुल लागत लगभग 18 करोड़ 20 लाख रुपये है। उन्होंने पीज फाटी की करीब 16 करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना का उद्घाटन किया, जिससे फाटी, पीज, और भुमतीर के गांवों के लगभग 8050 लोगों को पेयजल उपलब्ध होगा।

इसके साथ ही, एक करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से एक और उठाऊ पेयजल योजना का उद्घाटन किया गया, जिससे ग्राम पंचायत डुगीलग के सुमा, छुरला, धाराबाग, और भालठा गांवों की लगभग 3000 आबादी को लाभ होगा। इससे दूर-दराज के इलाकों में पानी की समस्याओं से निजात मिलेगी।

अन्य खबरें  अपनाघर आश्रम करेगा बेसहारों का पुनर्वास, रेस्क्यू वाहनों को दिखाई हरी झंडी

इस मौके पर उप-मुख्यमंत्री ने सुमा में आयोजित जनसभा में कहा कि विभाग की ओर से कुल्लू में पेयजल की 708 योजनाएं पूरी की गई हैं और 111 पर काम चल रहा है। सिंचाई की 89 योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं और 49 योजनाओं पर कार्य जारी है। बाढ़ नियंत्रण की 29 योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं और 7 योजनाओं पर कार्य चल रहा है। मल निकासी की 4 योजनाएं पूरी कर ली गई हैं और 5 योजनाओं पर काम जारी है। उन्होंने कुल्लू क्षेत्र की जल शक्ति विभाग की चल रही योजनाओं के लिए 3 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की।

अन्य खबरें  सिंगापुर निवेशक रोड शो से राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024 के लिए बना माहौल

उप-मुख्यमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कुल्लू में नाबार्ड से 187 करोड़ रुपये की 38 पेयजल योजनाओं की स्वीकृति प्राप्त हुई है, जिनमें से 5 योजनाएं पूरी हो चुकी हैं और 33 पर कार्य प्रगति पर है। इस वर्ष 2024-25 में कुल्लू जिले में विभिन्न पेयजल, सिंचाई, और मल निकासी योजनाओं पर कुल 38 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

अन्य खबरें  जेएलएन अस्पताल के रेजीडेंट डॉक्टरों ने दूसरे दिन भी किया दो घंटे कार्य बहिष्कार

इसके अतिरिक्त, बाढ़ नियंत्रण के तहत इस वर्ष कुल्लू जिले की 24 योजनाएं मंजूर हुई हैं, जिन पर कुल 158 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके तहत व्यास नदी के किनारे तटीकरण किया जाएगा, जिसमें से कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में 68 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। भुंतर शहर के लिए 24 घंटे पेयजल आपूर्ति योजना भी मंजूर की गई है, जिस पर 22 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

कार्यक्रम में मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने उप-मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए जनता को संबोधित किया। इससे पूर्व, उप-मुख्यमंत्री ने कुल्लू भुट्टी चौक से पथ परिवहन की दो बसों की विधिवत पूजा अर्चना कर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कुल्लू से बुआई वाया बागन बस में लगभग तीन किलोमीटर का सफ़र किया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

मध्यप्रदेश के अधिकारियों ने देखा देवीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नि:शुल्क दवा योजना का प्रबंधन मध्यप्रदेश के अधिकारियों ने देखा देवीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नि:शुल्क दवा योजना का प्रबंधन
विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का किया भ्रमण, भण्डारण, आपूर्ति एवं वितरण ​व्यवस्था की ली जानकारी
ऑल इंडिया हनुमान सिंह हैंडबॉल 16 से 18 अक्टूबर तक जयपुर में
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 10 माह में जीता युवाओं का विश्वासः- लक्ष्मीकांत भारद्वाज
धर्मगुरूओं का फ़ैसला 31 अक्टूबर 2024 को मनाई जाएगी दीपावली
एलिस पेरी ने टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, 16वें स्थान पर पहुंचीं
सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कोलकाता रेप केस की जांच की स्टेटस रिपोर्ट तीन हफ्ते में मांगी
रक्षा मंत्री ने तेलंगाना में नौसेना के वीएलएफ राडार स्टेशन की नींव रखी