अमृत स्टेशन योजना : जोधपुर मंडल के 15 स्टेशनों का किया जा रहा नवीनीकरण : पंकज कुमार

By Desk
On
  अमृत स्टेशन योजना : जोधपुर मंडल के 15 स्टेशनों का किया जा रहा नवीनीकरण : पंकज कुमार

उत्तर पश्चिम रेलवे के 77 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है, जिसमें जोधपुर मंडल के 15 स्टेशनों नागौर, नोखा, बाड़मेर, जालोर, मेड़ता रोड, डीडवाना, गोटन, सुजानगढ़, मारवाड़ भीनमाल, रामदेवरा, बालोतरा, रेन, फलोदी, डेगाना व देशनोक स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लगभग 272.84 करोड रुपए की लागत से पुनर्विकास किया जा रहा है। इसके साथ ही मंडल के तीन स्टेशनों जोधपुर, जैसलमेर और पाली मारवाड़ को मेगा रि डेवलपमेंट में विकसित किया जा रहा है, जिनकी कुल कार्य की प्रस्तावित लागत 889.04 करोड़ रुपए है।

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पुनर्विकसित रेलवे स्टेशनो पर नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं तथा मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से यात्रियों को बेहतर और उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

अन्य खबरें  दुबई-जयपुर इंटरनेशनल फ्लाइट में बम की धमकी, जांच में कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला

पुनर्विकसित रेलवे स्टेशनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं बनाने, निर्बाध यात्रा के लिए अन्य परिवहन प्रणालियों के साथ मल्टीमॉडल एकीकरण और दुकानों, मॉल, कार्यालय स्थानों और फूड कोर्ट आदि जैसी आर्थिक गतिविधियों के अवसरों के लिए प्रमुख स्थान का इष्टतम उपयोग होगा। विकास के बाद स्टेशन न केवल परिवहन के बिंदु के रूप में बल्कि शहर के केंद्र के रूप में भी काम करेंगे।

अन्य खबरें  उपहार स्टोर पर मिलेगी चौमूं के मीठे पानी की ताजी सब्जियां और फल

उन्होंने बताया कि स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा भी बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में विभिन्न स्टेशनों पर बाहरी विकास कार्य चल रहे हैं, जिसमें बाउंड्री वॉल, सर्विस रोड, पार्किंग और सर्कुलेशन एरिया का निर्माण शामिल है। अमृत भारत योजना के अन्तर्गत स्टेशनों पर लेंडस्केप के साथ सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार, टू-व्हीलर, फोर-व्हीलर और ऑटो रिक्शा के लिए अलग-अलग पार्किंग की सुविधा, यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल का निर्माण, कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान, वेटिंग रूम, स्टेशन बिल्डिंग के आंतरिक व बाहरी भाग में उत्कृष्ट साज-सज्जा, स्थानीय लोक कला से निर्माण, नए प्लेटफॉर्म शेल्टर, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, बेहतर साइनेज की सुविधा, 12 मीटर चौड़ाई के फुट ओवर ब्रिज इत्यादि यात्री सुविधाएं विकसित की जाएगी।

अन्य खबरें  दस लोगों को मारने वाले लेपर्ड को गोली मारी

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  भाजपा की चाल भांप रही कांग्रेस, 24 तक टिकट पर स्थिति करेगी साफ भाजपा की चाल भांप रही कांग्रेस, 24 तक टिकट पर स्थिति करेगी साफ
देहरादून । उत्तराखंड के केदारनाथ विधानसभा सीट पर आगामी 20 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस अपनेउम्मीदवार की...
हिमाचल में 2061 वन मित्रों की भर्ती को मंजूरी, नहीं होगा 10 अंकों का साक्षात्कार
सचिवालय में हुई उत्तराखंड स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति की 12वीं गवर्निंग बाॅडी की बैठक
उपचुनावों में भाजपा सातों सीट हारेगी : जूली
शाहपुरा में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट: 1435 करोड़ के निवेश से जिले को मिलेगी नई ऊंचाई
तेज रफ्तार डंपर ने बाइक सवार को कुचला, युवक की मौत
राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड ने भर्ती सम्बंधी दो साल का कलेण्डर किया जारी