कार्तिक मास में सुबह-शाम गुलाबी सर्दी का आभास, दिन में धूप की तपिश कर रही बेचैन

By Desk
On
  कार्तिक मास में सुबह-शाम गुलाबी सर्दी का आभास, दिन में धूप की तपिश कर रही बेचैन

जयपुर । प्रदेश में अगले चार दिन मौसम का मिजाज शुष्क रहने वाला है। मौसम विभाग ने कई जिलों में छितराए बादलों की आवाजाही रहने और विंड पैटर्न में हो रहे बदलाव से दिन के तापमान में आंशिक गिरावट होने की उम्मीद जताई है। अब भी चार संभागों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है।

प्रदेश में इस बार मानसून की बंपर बारिश के चलते दीपोत्सव पर्व से पहले सर्दी के तेवर तीखे होने की उम्मीद थी लेकिन विंड पैटर्न में बदलाव नहीं होने पर पुरवाई हवाएं नहीं चलने से पहाड़ों की सर्दी अब तक मैदानों में दस्तक नहीं दे सकी है। हालांकि पारे में उतार चढ़ाव बना रहा है लेकिन अब भी कड़ाके की सर्दी का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में दिन के तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हुई। पारे में आई गिरावट से अब सुबह शाम में गुलाबी सर्दी का जोर बढ़ने लगा है। हालांकि पश्चिमी हवाएं चलने पर मौसम शुष्क रहा लेकिन अब फिर से पुरवाई हवा चलने से दिन और रात के तापमान में और ज्यादा गिरावट होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है। जयपुर शहर में सुबह बादलों की आवाजाही रही। कल चल रही पुरवाई हवाओं के बाद आज सवेरे हल्की गर्माहट महसूस हुई। इस कारण सर्दी के तेवर थोड़े ढीले नजर आए। प्रदेश के पूर्वी ​इलाकों में धीरे-धीरे सर्दी का जोर बढ़ने लगा है। जबकि प​श्चिमी इलाकों में अभी मौसम का मिजाज अभी गर्म बना हुआ है। कल हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिलों में बरसी बारिश की बूंदों से मौसम में हल्की ठंडक घुल गई। मौसम विभाग के अनुसार सर्दी का दौर दीपावली के त्योहार के बाद शुरू होगा। अभी बाहरी व ग्रामीण इलाकों में तो हल्की सर्दी महसूस हो रही है। वहीं शहरी क्षेत्रों में अभी गर्मी बरकरार है। प्रदेश में कार्तिक मास शुरू होने के बाद भी उमस और गर्मी से लोगों को फिलहाल राहत नहीं मिल पा रही है। हालांकि पिछले 24 घंटे में उत्तर पूर्वी इलाको में बदले मौसम के मिजाज से रात के तापमान में आंशिक गिरावट जरूर हुई लेकिन अब भी पश्चिमी मैदानी इलाकों में दिन में गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन और मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है।

अन्य खबरें  एसआई भर्ती मामला: ट्रेनी एसआई के परिजन मोती डूंगरी गणेश मंदिर पहुंच मांग पत्र भगवान चरणों में रखा

पिछले 24 घंटे में बाड़मेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिले में मौसम का मिजाज बदला। हनुमानगढ़ जिले में आज तड़के से कई कस्बों में मेघगर्जन के साथ बारिश हुई। डबलीराठान, जाखड़ांवाली कस्बे में तेज बौछारें गिरने से नरमा चुगाई में जुटे किसानों की चिंता बढ़ गई। वहीं बाड़मेर जिले में बीती रात तेज बौछारें गिरने से मौसम का मिजाज बदला। शेखावाटी अंचल में भी रात के तापमान में उतार चढ़ाव बना रहा है। प्रदेश के छह जिलों में बीती रात का तापमान 20 डिग्री से कम मापा गया। पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में बीती रात पारा 15.5 डिग्री रहा। सीकर 18.2 और फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पूर्वी इलाकों में आज भी बादल छाए रहने और कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ छितराई बौछारें गिरने की संभावना है। अधिकतम तापमान में भी पारे में करीब 1.7 डिग्री गिरावट होने से रात में भी उमस का जोर कम रहा। सीकर जिले में कल दिन में सर्वाधिक तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट हुई।

अन्य खबरें  2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार 2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार
जोधपुर । जोधपुर रेंज पुलिस ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा घोटाला 2021 की मुख्य सूत्रधार दो महिलाओं को...
उन्नीस दिन के नवजात का टंकी में मिला शव, ग्रामीण धरने पर बैठे, समझाइश पर माने
कार्तिक मास में सुबह-शाम गुलाबी सर्दी का आभास, दिन में धूप की तपिश कर रही बेचैन
राजस्थान के विकास में शेखावत की अहम भूमिका : देवनानी
आरपीएससी ने जारी किया चिकित्सा शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य के विभिन्न पदों पर भर्ती का विज्ञापन
जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बस-ट्रॉले की टक्कर में तीन की मौत
कांग्रेस अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, रोजगार योजना पोर्टल शुरू करने की मांग की