राजस्व अधिकारी ग्रेड-।। एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग-चार प्रतियोगी परीक्षा 2022 निरस्त

By Desk
On
  राजस्व अधिकारी ग्रेड-।। एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग-चार प्रतियोगी परीक्षा 2022 निरस्त

अजमेर । राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राजस्व अधिकारी ग्रेड-।। एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग-चार (स्वायत शासन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा, 2022 निरस्त कर दी है।

आयोग सचिव रामनिवास मेहता के अनुसार परीक्षा के आयोजन के दौरान ही परीक्षा शुचिता एवं गोपनीयता भंग होने की पुष्ट जानकारी उपरान्त आयोग ने यह निर्णय किया गया है। ये परीक्षाएं आयोग ने 14 मई 2023 को आयोजित की थी। इस परीक्षा से संबंधित समस्त आवेदित अभ्यर्थियों की यह परीक्षा निकट भविष्य में पुनः ली जाएगी। जिसके लिए अलग से सूचना दी जाएगी।

अन्य खबरें बजरी माफियाओं द्वारा पुलिस पर हमला,हवाई फायरिंग कर पुलिस ने बचाई अपनी जान 

जानकारी के अनुसार आयोग द्वारा 14 मई 2023 को एक साै ग्यारह पदों के लिए आयोजित राजस्व अधिकारी ग्रेड-।। एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग-चार स्वायत शासन विभाग प्रतियोगी परीक्षा, 2022 में 1,96,483 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। पात्रता जांच एवं दस्तावेज सत्यापन के उद्देश्य से जारी विचारित सूची में कुल 311 अभ्यर्थी सम्मिलित थे।

अन्य खबरें  स्कूल बस पलटी, एक बच्चे की मौत-19 घायल

उल्लेखनीय है कि उक्त परीक्षा के आयोजन काे लेकर 14 मई 2023 को ही नयाशहर पुलिस थाना, बीकानेर में दर्ज प्रथम सूचना रिपोर्ट संख्या 0235 एवं इसकी चालान रिपोर्ट 06 अगस्त 2024, गंगाशहर पुलिस थाना, बीकानेर में दर्ज प्रथम सूचना रिपोर्ट संख्या 0167 तारीख 14 मई 2023 एवं इसकी चालान रिपोर्ट तारीख 04 जुलाई 2024 तथा गंगाशहर पुलिस थाना, बीकानेर में दर्ज प्रथम सूचना रिपोर्ट संख्या 0165 तारीख 14 मई 2023 एवं इसकी चालान रिपोर्ट दिनांक 08 अगस्त 2023 से यह स्पष्ट हुआ है कि परीक्षा केन्द्रों पर अत्याधुनिक इलेक्ट्रोनिक डिवाइसेस के माध्यम से नकल हुई थी।

अन्य खबरें  वसुधैव कुटुम्बकम' के जरिए भारत ने विश्व को सार्वभौमिक समानता का पाठ पढ़ाया- राज्यपाल

प्राप्त शिकायतों के संबंध में आयोग द्वारा 12 जून .2024 को शिकायतों की जांच के लिए ए.टी.एस. एवं एस.ओ.जी को पत्र लिखा गया था। दस्तावेज सत्यापन में सम्मिलित अभ्यर्थियों के संदिग्ध प्रतीत हाने पर आयोग द्वारा भी 02 अगस्त 2024 से 08 अगस्त 2024 तक अनेक अभ्यर्थियों के दस्तावेज की पुनः जांच कर पूछताछ नोट तैयार कर 14 अगस्त 2024 को अतिरिक्त महानिदेशक, ए.टी.एस. एवं एस.ओ.जी को अग्रिम अनुसंधान करने के लिए लिखा गया था, जिसके क्रम में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, एटीएस एवं एसओजी, राजस्थान, जयपुर ने 28 अगस्त 2024 को आयोग को अवगत कराया कि उक्त परीक्षा आयोजन तिथि के दौरान परीक्षा की गोपनीयता के सम्बन्ध में गम्भीर तथ्य सामने आये हैं।

इसी प्रकरण में 24 अक्टूबर 2024 को अतिरिक्त एसओजी, जयपुर ने भी एसओजी थाना जयपुर में 19 अक्टूबर 2024 को रिपोर्ट दर्ज की गई है एवं अनेक अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुई है।

उक्त समस्त तथ्यों के मद्देनजर आयोग ने यह पाया कि उक्त परीक्षा के आयोजन के दौरान ही कतिपय परीक्षा केन्द्रों पर वांछित शुचिता का पूर्ण अभाव रहा है। कई अभ्यर्थियों के ब्लूटूथ से नकल करने के संबंध में दर्ज तीन प्राथमिक रिपोर्ट, उनके अनुसंधान उपरान्त अपराध प्रमाणित पाये जाने पर स्पष्ट हुआ है कि राजस्व अधिकारी ग्रेड-प्प् एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग-चार (स्वायत्त शासन विभाग) परीक्षा, 2022 (परीक्षा दिनांक 14.05.2023) की शुचिता एवं गोपनीयता खण्डित हुई है।

 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने लगाई दौड़ फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने लगाई दौड़
जयपुर । फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत जयपुर जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को जयपुर के मानसरोवर स्थित...
फिट इंडिया फ्रीडम रन से दिया एकता, स्वच्छता और बेहतर स्वास्थ्य का संदेश
मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष का किशनगढ़ एयरपोर्ट पर स्वागत
सेक्टर रोड़ से प्रभावित बारह कॉलोनियों के परिवारों ने किया धरना-प्रदर्शन
रोटरी राज्य स्तरीय राजस्थानी भाषा समारोह 27 अक्टूबर को
गंगरार पुलिस एक साथ पकड़ी चार पिस्तौल, तीन तस्कर गिरफ्तार, खुद की सुरक्षा के लिए खरीदे थे अवैध हथियार
वेटरनरी विश्वविद्यालय में संयुक्त राष्ट्र दिवस पर ध्वज फहराया