सहकारी बैंकों के लिये एकमुश्‍त समाधान योजना: शारीरिक रूप से अक्षम ऋणी भी ले सकेगा लाभ

By Desk
On
  सहकारी बैंकों के लिये एकमुश्‍त समाधान योजना: शारीरिक रूप से अक्षम ऋणी भी ले सकेगा लाभ

जयपुर । प्रदेश की जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों एवं अपेक्स बैंक सहित सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों एवं लैम्प्स के लिये एकमुश्‍त समाधान योजना (ओटीएस)-2024 लागू कर दी गई है। सहकारिता राज्य मंत्री गौतम कुमार दक ने बताया कि इस योजना के दायरे में ऐसे सभी प्रकार के कृषि एवं अकृषि ऋण आयेंगे जो कि 31 मार्च, 2020 को अवधिपार हो गये थे और उसके बाद 31 मार्च 2023 को अशोध्य एवं संदिग्ध (बेड एण्ड डाउटफुल) श्रेणी में वर्गीकृत किया जा चुका है।

दक ने बताया कि पहली बार इस योजना के तहत दुर्घटना या अन्य किसी कारण से शारीरिक रूप से कमाने की स्थिति में नहीं होने वाले ऋणी को भी सम्मिलित कर राहत दी गई है। उन्होंने बताया कि कई बार प्राकृतिक आपदाओं और औद्योगिक मंदी के कारण ऋणी अपने ऋण का चुकारा समय पर नहीं कर पाता है और वह दुष्चक्र में फंस जाता है। ऐसे ऋणी सदस्यों को राहत देने और वे पुनः अपना कारोबार शुरू कर सके, इसलिये इस योजना को लागू किया गया है।

अन्य खबरें  जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बस-ट्रॉले की टक्कर में तीन की मौत

सहकारिता मंत्री ने बताया कि इस योजना का दायरा विस्तृत करते हुऐ इसमें अब व्यक्ति विशेष के अलावा संयुक्त हिन्दू परिवार, प्रोपराईटर/पार्टनरशिप फर्म, प्रा. लिमिटेड कम्पनी, सहकारी संस्थाऐं, स्वयं सहायता समूह आदि को भी सम्मिलित किया गया है। उन्होंने बताया कि यह योजना 31 मार्च, 2025 तक लागू रहेगी।

अन्य खबरें  ऑन लाइन ट्रेडिंग कंपनी में निवेश के नाम पर गृहणी से 31.25 लाख की ठगी

दक ने बताया कि ऋण जिस दिन को अवधिपार हुआ है उस दिन से 8 प्रतिशत या ऋण स्वीकृति पत्र में अंकित ब्याज दर, जो भी कम हो से देना होगा। यह ब्याज साधारण दर से वसूल किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिन ऋणों के विरूद्ध कोलेटरल सिक्योरिटी उपलब्ध नहीं है ऐसे प्रकरणों में यदि मूल राशि के बराबर ब्याज राशि बन रही है और 8 प्रतिशत की साधारण दर से ब्याज की गणना करने पर कुल राशि में से जो भी कम होगी को जमा कराया जायेगा।

अन्य खबरें  प्रियंका गांधी, वेणुगोपाल और रॉबर्ट वाड्रा के साथ अचानक जयपुर पहुंचे राहुल गांधी

सहकारिता मंत्री ने बताया कि व्यक्तिगत ऋण, उपभोक्ता ऋण, स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना एवं राज्य प्रवर्तित योजनाओं के तहत लिये गये ऋणों के प्रकरण में ब्याज राशि को आधा ही वसूल किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिये आवेदक ऋणी को आवेदन पत्र के साथ कुल वसूल योग्य राशि का 25 प्रतिशत जमा कराना होगा तथा शेष राशि को अधिकतम दो किस्ताें में 31 मार्च, 2025 तक जमा कराना होगा।
अतः आयोग द्वारा राजस्व अधिकारी ग्रेड-।। एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग-चार(स्वायत्त शासन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा, 2022 को निरस्त कर समस्त आवेदित अभ्यर्थियों की निकट भविष्य में पुनः परीक्षा आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने लगाई दौड़ फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने लगाई दौड़
जयपुर । फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत जयपुर जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को जयपुर के मानसरोवर स्थित...
फिट इंडिया फ्रीडम रन से दिया एकता, स्वच्छता और बेहतर स्वास्थ्य का संदेश
मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष का किशनगढ़ एयरपोर्ट पर स्वागत
सेक्टर रोड़ से प्रभावित बारह कॉलोनियों के परिवारों ने किया धरना-प्रदर्शन
रोटरी राज्य स्तरीय राजस्थानी भाषा समारोह 27 अक्टूबर को
गंगरार पुलिस एक साथ पकड़ी चार पिस्तौल, तीन तस्कर गिरफ्तार, खुद की सुरक्षा के लिए खरीदे थे अवैध हथियार
वेटरनरी विश्वविद्यालय में संयुक्त राष्ट्र दिवस पर ध्वज फहराया